Move to Jagran APP

Happy Teddy Day 2020: इस बार बाज़ार से नहीं खुद बनाकर गिफ्ट करें टेडी बियर!

Happy Teddy Day 2020 वैसे तो ज्यादातर लोग मार्केट या फिर ऑनलाइन ही टेडी बियर खरीद लेते हैं लेकिन अपने हाथ का बना टेडी देकर आप रिश्ते को और भी मज़बूत बना सकते हैं। आइए सीखें घर पर टेडी बियर बनाना।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Wed, 10 Feb 2021 07:00 AM (IST)Updated: Wed, 10 Feb 2021 07:47 AM (IST)
Happy Teddy Day 2020: इस बार बाज़ार से नहीं खुद बनाकर गिफ्ट करें टेडी बियर!
घर पर इस तरह आसानी से बनाएं टेडी बियर!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Happy Teddy Day 2020: वैलेंटाइंस डे से पहले का हर दिन प्यार के इज़हार का दिन होता है। वैलेंटाइन वीक का चौथा दिन टेडी डे के रूप में मनाया जाता है। इस दिन कपल्स एक दूसरे को तोहफे में टेडी बियर देकर बताते हैं, कि उनका पार्टनर उनके लिए कितना ख़ास है। टेडी डे हर साल 10 फरवरी को मनाया जाता है। बाज़ारों और ऑनलाइन आपको खास तरह के, हर साइज़ और डिज़ाइन के टेडी बियर मिल जाएंगे। 

loksabha election banner

वैसे तो आमतौर पर लोग बाज़ार या फिर ऑनलाइन ही टेडी बियर खरीद लेते हैं, लेकिन अपने हाथ का बना टेडी देकर आप रिश्ते को और भी मज़बूत बना सकते हैं। तो चलिए जानते हैं DIY तरीके से टेडी बियर बनाने का आसान तरीका, जिसे अपने प्यार को गिफ्ट कर आप उन्हें स्पैशल फील करवा सकते हैं।

घर पर आसानी से बनाएं टेडी बियर 

टेडी बनाने का सामान

सुई या सिलाई मशीन

कैंची

मार्कर या चॉक

पिंस और धागा

कार्डबोर्ड

फर वाला या सूती कपड़े (करीब एक मीटर)

आधा मीटर कपड़ा किसी और रंग का

जानवरों की आंखों का एक सेट 18mm

1 छोटी प्लास्टिक की नाक

पॉलिएस्टर फाइबरफिल (कॉटन)

टेडी बियर बनाने का तरीका

1. सबसे पहले कार्डबोर्ड पर टेडी बियर का आकार ड्रॉ कर उस पैटर्न को काट लें। इसके बाद कार्डबोर्ड को कपड़ें पर रख कर पैटर्न को भी काट लें।

 

2. इसके बाद 1/4 इंच के साइज़ में इसी पैटर्न के चार पीस काटकर आगे और पीछे वाले हिस्से को सूईं धागे की मदद से सिल लें। इसके बाद इसके पीछें की तरफ से छेद करके नाक भी लगा दें।

 

3. इन चारों हिस्सों को मिलाकर अंदर से सूईं की मदद से सिल लें और एक हिस्सा खुला रहने दें। इसके बाद इसे सीधा कर लें और इसके अंदर रूई डालकर सिलाई लगा दें।

 

4. अंत में सूई धागे की मदद से आंखों को टांक दें। आप इसकी गर्दन पर लेस की मदद से बो भी बना सकती हैं। इस टेडी को डेकोरेट करके जिसे चाहें गिफ्ट करें।

5. बस आपका घर पर बना टेडी बियर तैयार है।

चॉकलेट डे के बाद टेडी डे 10 फरवरी और अगले दिन यानी 11 फरवरी को प्रॉमिस डे होता है। इसी के साथ हग डे 12 फरवरी, किस डे 13 फरवरी और 14 फरवरी को वैलेंटाइंस डे आता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.