इस बात से कोई इनकार नहीं कर सकता कि पिता हमारे जीवन के असली सुपरहीरो होते हैं। जिनकी जिंदगी के हर सुख-दुख में मां जितनी ही जरूरत होती है। इसी प्यार को जताने और बताने के लिए हर साल 21 जून को फादर्स डे मनाया जाता है। तो इस खास मौके पर आपके डैड को जो भी खाना सबसे ज्‍यादा पसंद हो उन्‍हें परोसें और अपने अंदाज में अपना प्‍यार ज़ाहिर करें। तो फिर तैयार हो जाइये सेलिब्रिटी शेफ सब्‍यसाची गोराई द्वारा तैयार किए गए फादर्स डे के इन स्पेशल डिशेज के बारे में जानकर उन्हें बनाने के लिए।

कैलिफोर्निया वॉलनटस पर्मेसन चिकन 

सामग्री 

2 कप छाछ, 2 अंडे फेंटे हुए, 2 टेबलस्‍पून साबुत अनाज, डाइजोन मस्‍टर्ड, 1 टीस्‍पून कोशर नमक, 1 टीस्‍पून काली मिर्च, 1 टीस्‍पून स्‍मोक्‍ड लाल शिमला मिर्च, 700 ग्राम बोनलेस स्किन उतारा हुआ चिकन ब्रेस्‍ट, डेढ़ कप बारीक कटा कैलिफोर्निया वॉलनटस, डेढ़ कप ब्रेडक्रम्‍ब्‍स, 6 टेबलस्‍पून कद्दूकस की हुई पर्मेसन चीज़, 2 ¼ टीस्‍पून ड्राइ इटालियन हर्ब्‍स, ऑलिव ऑयल या ऑलिव ऑयल कुकिंग स्‍प्रे, 11/2 कप अच्‍छी क्‍वालिटी का पास्‍ता सॉस, ताजा पका पास्‍ता, कीसा हुआ पर्मेसन चीज़ और कटी हुई ताजी बेज़िल की पत्तियां (वैकल्पिक)

विधि 

• छाछ, अंडे, मस्‍टर्ड, नमक, काली मिर्च और शिमला मिर्च को एक बड़े आकार के बाउल में मिलायें। चिकन को छोटे-छोटे टुकड़ों में काटें और उन्‍हें छाछ वाले मिश्रण में मिलायें; कम से कम 1 घंटे के लिये रेफ्रिजरेटर में रखें। 

• एक मध्‍यम आकार के बाउल में वॉलनटस, ब्रेडक्रम्‍ब्‍स, चीज़, हर्ब्‍स, नमक और काली मिर्च को मिलायें। 

• अवन को 220 डिग्री सेल्सियस पर प्रीहीट करें और बेकिंग शीट पर पार्चमेंट पेपर बिछाएं। चिकन को छाछ से निकाल लें और बाउल को किनारे की तरफ झुकाकर अतिरिक्‍त मिश्रण को निकाल दें। इसमें वॉलनटस वाले मिश्रण को मिलायें, दोनों तरफ से अच्‍छी तरह कोट करें और 15 मिनट के लिये ऐसे ही छोड़ दें। 

• बेकिंग शीट पर इसे रखें और इस पर हल्‍का ऑलिव ऑयल छिड़कें या कुकिंग स्‍प्रे ऑलिव ऑयल से इसे कोट करें। 12 से 15 मिनट के लिये इसे बेक करें या फिर जब तक कि चिकन पूरी तरह से पक ना जाये और उसका क्रस्‍ट कुरकुरा और सुनहरा ना हो जाये। 

• पर्मेसन चीज़ और बेज़िल की टॉपिंग के साथ गरमागरम पास्‍ता परोसें। 

 

कैलिफोर्निया वॉलनटस और खीरे तथा वॉलनटस सलाद के साथ मशरूम बर्गर

सामग्री 

बर्गर के लिए

250 ग्राम मशरूम, बारीक कटे हुए, 2 टेबलस्‍पून ऑलिव ऑयल, ब्‍लैक बीन्‍स का 1 x 400 ग्राम का टिन, सुखाया हुआ 

70 ग्राम कैलिफोर्निया वॉलनटस बारीक कटे हुए, 1 टीस्‍पून जीरा पाउडर, 1 टीस्‍पून धनिया पाउडर, 2 लहसुन की कलियां बारीक कटी हुई, 4 टेबलस्‍पून ब्रेड क्रम्‍ब्‍स, नमक और काली मिर्च, 170 ग्राम ग्रीक योगर्ट, एक नींबू का रस 


खीरे के सलाद के लिए 

150 ग्राम खीरा, पतले कटे हुए, 35 ग्राम कैलिफोर्निया वॉलनटस, टोस्‍ट किया हुआ और मोटे आकार में कटा हुआ हुआ 

1 टेबलस्‍पून बारीक कटी सोआ (डिल) की पत्तियां, वॉलनटस ऑयल छिड़कने के लिए, अपनी पसंद के कोई भी 4 बन्‍स 


विधि: 

• एक मध्‍यम आकार के नॉन-स्टिक फ्राइंग पैन में मशरूम और एक टीस्‍पून ऑयल डालें। इस पर एक चुटकी नमक डालकर मध्‍यम आंच पर सुनहरा होने तक भूनें। 

• मिक्सिंग बाउल में पकाये हुए मशरूम, ब्‍लैक बीन्‍स, कैलिफोर्निया वॉलनटस, जीरा, धनिया, एक कली लहसुन कटी हुई और ब्रेडक्रम्‍ब्‍स डालें। इसे अच्‍छी तरह मिलायें और गूंथकर इसके चार पेटीज़ के गोले तैयार कर लें। 

• बाकी बचे कटे लहसुन को योगर्ट के साथ मिलायें और इसमें अपने स्‍वाद के अनुसार नींबू का रस, नमक और काली मिर्च डालकर, एक किनारे रख दें। 

• खीरे के सलाद वाली सारी सामग्रियों को अच्‍छी तरह मिलाकर, अंत में वॉलनटस ऑयल मिला दें। 

• बचे हुए ऑयल को पहले जो आप इस्‍तेमाल कर रहे थे उस फ्राइंग पैन में डालकर, बर्गर पेटीस को 2-3 मिनट के लिये दोनों तरफ से फ्राइ करें। 

• बन्‍स को हल्‍का टोस्‍ट कर लें और उस पर योगर्ट मिश्रण लगायें, इसके बाद उस पर बर्गर डाले और खीरे के सलाद के साथ परोसें। 

कैलिफोर्निया वॉलनटस आइसक्रीम विथ कैरेमल सॉस 

सामग्री 

125 ग्राम कैलिफोर्निया वॉलनटस के टुकड़े, 600 मिली. डबल क्रीम, 400 मिली. होल मिल्‍क, 2 टीस्‍पून वनिला पेस्‍ट,

6 मध्‍यम आकार के अंडे के पीले भाग, 100 ग्राम कैस्‍टर शुगर, 200 ग्राम सॉल्‍टेड कैरेमल सॉल्‍ट 

विधि 

• अवन को 200 डिग्री सेल्सियस पर प्रीहीट करें, गैस मार्क 6 

• कैलिफोर्निया वॉलनटस को बेकिंग ट्रे पर डालें और 5-6 मिनट के लिये रोस्‍ट करें और इसे ठंडा होने दें।

• इसी बीच, क्रीम, दूध और वनिला को एक बड़े आकार के सॉसपैन में डालें और उबाल आने से पहले तक उसे गर्म करें।

• एक बड़े आकार के बाउल में अंडे का पीला भाग और शुगर को गाढ़ा होने तक मिलायें। धीरे-धीरे इसमें गर्म दूध का मिश्रण डालकर गाढ़ा होने तक मिलायें और इस मिश्रण को एक सॉसपैन में डालें। 

• कस्‍टर्ड मिश्रण को मध्‍यम आंच पर 8-10 मिनट तक पकायें, इसे लगातार चलाते रहें जब तक कि यह चम्‍मच के पिछले हिस्‍से में कोट होने जितना गाढ़ा ना हो जाये। इसे आंच से नीचे उतार लें और पूरी तरह ठंडा होने दें। 

• कटा हुआ 25 ग्राम रोस्‍टेड कैलिफोर्निया वॉलनटस को कैरेमल सॉस में डालें और एक किनारे रख दें। बाकी बचे कैलिफोर्निया वॉलनटस को एक फूड प्रोसेसर में डालकर स्‍मूद होने तक पीसें, बाकी बचे वॉलनट को काटकर ठंडे कस्‍टर्ड मिश्रण में मिला दें। 

• इसे फ्रीज़र प्रूफ कंटेंनर में डाल दें और 1 घंटे के लिये फ्रीज करें। एक फोर्क के साथ इसे मिक्‍स करें और फिर इसे एक घंटे के लिये पूरी तरह जमने तक फ्रीज करें। 

• कैरेमेल सॉस को गर्म करें और आइसक्रीम के साथ परोसें। 

**कुकिंग टिप 

आपको परोसने के कम से कम 15-20 मिनट पहले आइसक्रीम को बाहर निकाल लेना चाहिये ताकि वह थोड़ा नरम हो जाये। तेज गति से जमाने के लिये आइसक्रीम मेकर में इसे डालें। 


 

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस