Move to Jagran APP

तंबाकू का धुंआ आपको बीमार बना सकता, ऐसे बचें

जब आप तंबाकू या धूम्रपान के आदी होते हैं तो इसकी इच्‍छा प्रबलता से आपके भीतर जागती है। उसे काबू करना मुश्‍किल हो जाता है। जाने इस तीव्र इच्‍छा को नजरअंदाज करने के चार तरीके।

By molly.sethEdited By: Published: Tue, 30 May 2017 10:12 AM (IST)Updated: Wed, 31 May 2017 06:59 PM (IST)
तंबाकू का धुंआ आपको बीमार बना सकता, ऐसे बचें
तंबाकू का धुंआ आपको बीमार बना सकता, ऐसे बचें

 बहानों को छोड़ने से पहले टालें

loksabha election banner

मतलब ये कि कई बार लोग धूम्रपान की लत को कई चीजों से जोड़ देते हैं। जैसे उन्‍हें इस बात आदत हो गई है कि खाने के बाद सिगरेट पियें, या फिर दोस्‍तों के साथ घूमते फिरते वो स्‍मोकिंग करते ही हैं, टीवी देखते हुए हाथ अपने आप सिगरेट जला लेते हैं या ऐसे ही कई और बहाने। जाहिरन है एकदम से इनसे उबरना मुश्‍किल लगता है पर ये नामुमकिन नहीं है। तो चलिए इस तीव्र इच्‍छा को टालने के प्रयास से शुरू करते हैं। ये हैं कुछ सुझाव।

नंबर एक- कुछ लोग कहते हैं कि उन्‍हें खाने के बाद सिगरेट पीने की जबरदस्‍त तलब लगती है। तो इसके लिए वो अपने आप को खाने के तुरंत बाद किसी दूसरे काम में व्‍यस्‍त कर लें, जैसे बरतन साफ करने लगें, कुछ पढ़ने लगें, खाना हजम करने के आसान करने लगें या कुछ और जो उन्‍हें इतना व्‍यस्‍त कर दे कि सिगरेट की याद ही ना आये। 

नंबर दो- दोस्‍तों से मुलाकात और सिगरेट का साथ तो जरूरी है, नहीं ऐसा बिलकुल नहीं है। अब जब दोस्‍तों के साथ बैठें तो सिगरेट को दूर रखने के लिए अपने ही दोस्‍तों को सिगरेट छोड़ने के लिए मोटिवेट करके उन्‍हें क्‍विटिंग बडी बना लें। ऐसा ना हो तो ऐसे दोस्‍तों के साथ बाहर जाना और उिनर करना अवाइड करें। 

नंबर तीन- रिलैक्‍स करने के लिए सिगरेट पीनी होती है। इस बात का कोई मतलब नहीं क्‍योंकि सिगरेट का रिलैक्‍स करने से कोई रिश्‍ता नहीं है। इसकी बजाय हाथों में रिलैक्‍स बॉल लेकर उससे खेलें, चाय या काफी पीएं, योगासन करें, या फिर कोई खेल खेलें। 

नंबर चार- कार चलाते हुए सिगरेट पीने वाले कहते हैं कि छोड़ना मुमकिन नहीं। बिलकुल गलत सबसे पहले तो कार से सारी सिगरेट हटा दें और पसंदीदा म्‍यूजिक सुनते हुए कार चलायें। सबसे बेहतर है कि पब्‍लिक ट्रांसपोर्ट से चलें, या कार फिर पूल कर लें। 

ऐसे ही कई बहाने हो सकते हैं जो आप में से बहुत से लोग अपनी स्‍मोकिंग की आदत को डिफेंड करने के लिए बनाते होंगे। तो इसी तरह के सैंकड़ों तरीके हैं इस तीव्र इच्‍छा को टाल कर सिगरेट को छोड़ने के। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.