Move to Jagran APP

स्टडी रूम का सुंदर ही नहीं कम्फर्टेबल होना भी है बहुत जरूरी, इन तरीकों से उसे बना सकते हैं आकर्षक

आपके पढ़ने वाला कमरा आपके घर का बेहद व्यक्तिगत कोना होगा। उसमें उन्हीं लोगों की आवाजाही होगी जो पढ़ने-लिखने के शौकीन है। ऐसे में अपने पर्सनल स्पेस को कैसे बनाएं और खास जानें यहां

By Priyanka SinghEdited By: Published: Sun, 24 Nov 2019 07:00 AM (IST)Updated: Sun, 24 Nov 2019 09:06 AM (IST)
स्टडी रूम का सुंदर ही नहीं कम्फर्टेबल होना भी है बहुत जरूरी, इन तरीकों से उसे बना सकते हैं आकर्षक
स्टडी रूम का सुंदर ही नहीं कम्फर्टेबल होना भी है बहुत जरूरी, इन तरीकों से उसे बना सकते हैं आकर्षक

आपका स्टडी रूम आपका निजी हिस्सा होता है। इसका संबंध मानसिक शांति के साथ-साथ सकारात्मक ऊर्जा से भी जुड़ता है। यदि आपके पास भी अपना स्टडी रूम है तो जाहिर है आप उसके इंटीरियर को लेकर सजग और सतर्क होंगी। आपका स्टडी रूम न सिर्फ सुंदर हो बल्कि उसका सुविधाजनक होना भी बहुत जरूरी है। आपके घर के उस कोने को आपने अपना क्रिएटिव हिस्सा बना रखा होगा। इस हिस्से को आकर्षक बनाने के लिए कुछ सुझाव मानकर बना सकती हैं इस कोने को और भी आकर्षक।

loksabha election banner

कुर्सी हो आरामदायक

स्टडी में एक खूबसूरत और आरामदायक कुर्सी का होना बहुत जरूरी है। कुर्सी का आरामदायक होना इसलिए भी जरूरी है क्योंकि इस पर बैठकर ही आपको पढ़ना और लिखना है। कुर्सी स्थिर हो जिस पर आप बैठे-बैठे स्ट्रेचिंग भी कर सकते हों। बात अगर कुर्सी के डेकोर की करें तो इसके लिए फ्लोरल प्रिंट्स वाले कवर लें, जिनका शेड लाइट हो और फैब्रिक कॉटन हो तो बेहतर होगा।

खिड़की के पास रखें कुर्सी

जिस भी कमरे में आप अपनी स्टडी बनाएं, खिड़की के पास ही पढ़ने की कुर्सी लगाएं। बैठने और टेक लगाने के लिए मुलायम और सुविधाजनक कुशन का इस्तेमाल करें। बाहर की तरफ यदि खुली जगह हो तो उसमें घास और फूल के पौधे लगाएं। यदि नहीं है तो खिड़की की मुंडेर पर फूलों के गमले लगाएं। इससे पढ़ने का माहौल प्रकृति के बीच आरामदायी हो जाएगा।

पैरों के आराम का रखें ख्याल

पढ़ने के लिए सिर्फ कुर्सी का ही आरामदायक होना जरूरी नहीं है। फुट स्टूल होना भी जरूरी है। लंबे समय तक लगातार बैठने के लिए पैरों को भी आराम की जरूरत होती है। एक ही जगह पर लंबे समय से बैठने पर पैरों में सूजन या फिर दर्द होने लगती है। आप कुर्सी से मैचिंग फुट स्टूल बनवाएं ताकि पढ़ना आपके लिए आरामदायक और मजेदार अनुभव बना रहे।

टेबल की सजावट

टेबल के बिना तो आपका रीडिंग कोना अधूरा ही है। कमरे की साइज के हिसाब से टेबल का चुनाव करें। हालांकि उस पर कम-से-कम सामान रखें। कोई इंडोर प्लांट रखें या फिर ताजे फूलों से सजा कोई गुलदान। छोटी ट्रे में एयरटाइट डिब्बों में अपनी पसंद के पौष्टिक स्नैक्स भी रख सकती हैं ताकि पढ़ते हुए भूख लगने पर उन्हें खाए जा सकें।

रोशनी की पर्याप्त व्यवस्था

पढ़ने के कमरे में रोशनी की व्यवस्था बहुत अहम होती है। इसका संबंध सिर्फ सौंदर्य से नहीं बल्कि आंखों के आराम से भी होता है। दीवार पर फोकस लाइट, फ्लोर लैंप या अपनी पसंद का कोई भी लैंप लगाएं। बस, इस बात का ध्यान रखें कि लाइट सीधे आपके कंधे या टेबल पर पड़े, आंखों पर नहीं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.