Move to Jagran APP

Let Babies Cry: रिसर्च में दावा: आपका बच्चा भी खूब रोता है तो रोने दीजिए... होते हैं कई फायदे!

Let Babies Cry दरअसल एक स्टडी मे खुलासा हुआ है कि बच्चे को रोते हुए छोड़ने से उसकी रोने की आदत धीरे-धीरे कम हो जाती है।

By Umanath SinghEdited By: Published: Sun, 15 Mar 2020 11:02 AM (IST)Updated: Sun, 15 Mar 2020 11:24 AM (IST)
Let Babies Cry: रिसर्च में दावा: आपका बच्चा भी खूब रोता है तो रोने दीजिए... होते हैं कई फायदे!
Let Babies Cry: रिसर्च में दावा: आपका बच्चा भी खूब रोता है तो रोने दीजिए... होते हैं कई फायदे!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Let Babies Cry: बच्चों से सभी प्यार करते हैं। लेकिन, जब बच्चे रोने लगते हैं तो फिर उन्हें चुप करवाना कई बार मुश्किल भी हो जाता है। बच्चों को चुप करवाने के लिए लोग बहुत से तरीके आजमाते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं अगर किसी बच्चे को रोता हुआ छोड़ दिया जाए तो उसमें कुछ गलत बात नहीं है। दरअसल, एक स्टडी मे खुलासा हुआ है कि बच्चे को रोते हुए छोड़ने से उसकी रोने की आदत धीरे-धीरे कम हो जाती है।

loksabha election banner

बच्चों के रोने को गलत नहीं बताया गया है

यह स्टडी Journal of Child Psychology and Psychiatry में छपी है, जिसमें कहा गया है कि जन्म से लेकर 18 महीने तक के बच्चों को रोते हुए छोड़ने से उन पर कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ता है। हालांकि, तकरीबन 20-50 साल के बीच में दो स्टडी में यह भी बताया गया था कि बच्चे को रोते हुए छोड़ने से उसके विकास मे बाधा आती है, लेकिन इस स्टडी में बच्चों के रोने को गलत नहीं बताया गया है।

178 बच्चों पर यह रिसर्च किया गया

इस बारे मे अधिक जानकारी देते हुए University of Warwick के  रिसर्चर Ayten Bilgin ने कहा, 'हमने 178 बच्चों पर यह रिसर्च किया, जिनकी उम्र 18 महीने तक थी। हमने उस समय बच्चों को रोते हुए कई बार छोड़ दिया, उसके बाद हमने बच्चों के विकास में थोड़ा अंतर पाया। इस रिसर्च में हमने बच्चों को उनकी 3, 6 और 18 महीने में मेंटल रिपोर्ट और 3 और 18 में रोने की अवधि का आंकलन किया।'

इससे मां और बच्चे के बीच रिश्ते पर भी असर पड़ता है

रिसर्च में यह भी सामने आया है कि बच्चों को रोते हुए छोड़ने से मां और बच्चे के बीच रिश्ते पर भी असर पड़ता है। वहीं, अगर मां-पिता अपने बच्चे को कुछ समय के लिए अकेला छोड़ते हैं या रोते हुए छोड़ते हैं तो इससे बच्चे के विकास पर शार्ट या लॉन्ग टर्म के लिए विशेष परिवर्तन होता है। इसमें यह भी खुलासा हुआ है कि दो तिहाई माता-पिता को बच्चे के जन्म के बाद से धीरे-धीरे बहुत कुछ पता चलता रहता है, जैसे कि वो कितनी देर और कब रोता है? रिसर्च में बताया गया है कि जब बच्चा अकेला रोता रहता है तो वो खुद भी परिस्थिति के अनुसार ढलने की कोशिश करने लग जाता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.