नई दिल्ली, लाइफ्स्टाइल डेस्क। Republic Day 2022: हर साल भारत में 26 जनवरी के दिन गणतंत्र दिवस धूमधाम से मनाया जाता है। हालांकि, इस साल भी कोरोना वायरस महामारी के चलते इस दिन की धूम कुछ कम रहेगी। यह दिन भारत के लिए ऐतिहासिक रहा है, जो संविधान के लागू होने का प्रतीक है। देश में यह महत्वपूर्ण दिन आमतौर पर राष्ट्रीय अवकाश के साथ मनाया जाता है। जब बात आती है छुट्टी कि, तो इसके साथ आता है आलस और देर तक सोने की चाह। हालांकि, पिछले दो सालों से कोरोना वायरस महामारी की वजह से हम सभी अपने घरों में बैठे हैं और काफी आराम भी कर चुके हैं। इसलिए क्यों न इस साल इस छुट्टी के दिन को बेहतर तरीके से बिताया जाए?

अगर आप इस दिन आलस छोड़ कुछ बेहतर करेंगे, तो आप अंदर से अच्छा महसूस करेंगे। ज़रूरी नहीं कि आपको कुछ बड़ा करना है, आप छोटी-छोटी चीज़ें कर अपने दिन को ख़ास बना सकते हैं। तो आइए जानें वो 5 चीज़ें जो आप इस दिन कर सकते हैं।

1. गणतंत्र दिवस की परेड देखें: अगर आप दिल्ली में हैं, तो सुबह-सुबह उठें, राजपथ जाएं और हमारे सैनिकों को राष्ट्र के प्रति सम्मान देने के लिए समान रूप से मार्च करते हुए देखें। हालांकि, कोरोना वायरस महामारी की वजह से बेहतर है कि आप घर पर रहकर टीवी पर ही परेड का आनंद उठाएं। टीवी पर परेड देखते हुए आप परिवार के साथ बैठकर ख़ास नाश्ता बनाकर खा सकते हैं।

2. देखें देशभक्ति पर फिल्म: इस वक्त क्योंकि आप घर से बाहर कहीं घूमने नहीं जा सकते, तो अच्छा है कि परिवार के साथ बैठकर कोई फिल्म देखें। बॉलीवुड में देशभक्ति पर कई फिल्में बनी हैं। बॉर्डर, लक्ष्य, रंग दे बसंती, बेबी, उरी से लेकर आर्टिकल-15 और सरदार उधम सिंह तक, आप इन सभी फिल्मों में से कुछ देख सकते हैं।

3. ऐतिहासिक स्मारक पर जाएं: इससे पहले कि आप किसी स्मारक पर जानें का प्लान करें, इस बात का ध्यान रखें कि महामारी अभी ख़त्म नहीं हुई है। बाहर कहीं भी जानें से पहले सभी सावधानियों का ख़्याल रखें और ये भी देख लें कि ऐतिहासिक स्मारक खुले हैं या नहीं। स्मारक घूमने के बाद आप परिवार के साथ लंच कर सकते हैं।

4. भारत के इतिहास पर लिखी किताबें पढ़ें: अगर आपको काफी समय से किसी किताब को न पढ़ पाने का मलाल है, तो यही वक्त है कि उस किताब को उठाएं और पढ़ें। सुबह जल्दी उठें, अपने लिए बढ़िया सी चाय बनाएं, कंबल में घुसें और किताब पढ़ें। क्योंकि ये गणतंत्र दिवस का दिन है, तो क्यों न भारत का संविधान या फिर इतिहास से जुड़ी कोई किताब पढ़ी जाए।

5. ब्लॉग की शुरुआत करें: अगर आपके दिमाग़ में भी कई बातें आती हैं, तो क्यों न ब्लॉग की शुरुआत की जाए। गणतंत्र दिवस पर ही क्यों न ब्लॉग बनाएं। अगर आप अपनी राय देने से डरते हैं, तो ब्लॉग लिखने से आप में विश्वास आएगा। आप राजनीति से लेकर अर्थशास्त्र, फिल्में, कविताएं, या फिर अपने बारे में लिखना शुरू कर सकते हैं।

Edited By: Ruhee Parvez