Move to Jagran APP

मानसून सीज़न को एंजॉय करने के लिए इन चीज़ों की पहले से कर लें तैयारी

बारिश का मौसम एंजॉय करने के साथ कुछ और दूसरी चीज़ों का रखेंगे ध्यान तो आप इस सीज़न में पैदा होने वाली कई समस्याओं से रह सकते हैं दूर। इसलिए इन चीज़ों की पहले से कर लें तैयारी।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Sat, 25 Jul 2020 02:51 PM (IST)Updated: Sat, 25 Jul 2020 02:51 PM (IST)
मानसून सीज़न को एंजॉय करने के लिए इन चीज़ों की पहले से कर लें तैयारी
मानसून सीज़न को एंजॉय करने के लिए इन चीज़ों की पहले से कर लें तैयारी

मानसून सीज़न में घर को जितना साफ-स्वच्छ रख सकते हैं उतना ही आपके लिए अच्छा रहेगा, ऐसा इसलिए क्योंकि बारिश में पानी जमा होने से कई तरह के किटाणु पनपने लगते हैं जो बीमारियों की वजह बन सकते हैं। इसके साथ ही बिना इस्तेमाल की जाने वाली चीज़ों को हटा दें इससे घर खुला-खुला दिखता है। इस बार मानसून में आपको खास एतिहात बरतने की जरूरत है क्योंकि अभी कोरोना महामारी भी बुरी तरह से फैली हुई है। जरा सी लापरवाही के गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं। 

loksabha election banner

1. शू रैक, रेनकोट और छतरी की बाहर करें व्यवस्था

पॉसिबल हो तो घर के बाहर ही छतरी, रेनकोट और फुटवेयर्स रखने की व्यवस्था करें। इससे बाहर से किसी तरह के इन्फेक्शन के आने के चांसेज कम रहेंगे। घर के बाहर अगर हाथ धोने की व्यवस्था हो तो और अच्छा।   

2. रग्स और कॉर्पेट

बेशक फैंसी रग्स और कॉर्पेट घर की खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम करते हैं लेकिन मानसून में इन्हें रोल कर प्लास्टिक शीट में पैक कर रख देना ही सही रहता है। मानसून की वजह से मौसम में नमी बनी रहती है जिससे किटाणुओं के पनपने की बहुत ज्यादा संभावना होती है।

3. न रहे सीवेज की समस्या

मानसून से पहले एक बार घर के सारे ड्रेन्स चेक कर लें कि उनमें किसी तरह की कोई प्रॉब्लम तो नहीं आ रही क्योंकि इसकी अनदेखी पड़ सकती है भारी। ड्रेन्स की प्रॉब्लम होने की वजह से गंदा पानी जमा होने लगता है जिससे घर में बदबू के साथ ही कई तरह की बीमारियां भी फैल सकती हैं।

4. स्टोर की गई चीज़ों पर डाल लें एक नजर

मौसम में मौजूद नमी खाने-पीने की चीज़ों को भी खराब कर देती है इसलिए स्टोर की गई चीज़ों को कैसे सुरक्षित रख सकते हैं इसके बारे में जान लेना है जरूरी। नमक, चीनी, कॉफी जैसी चीज़ें चिपचिपी हो जाती है तो इन चीज़ों को सुरक्षित रखने के लिए डिब्बों में चावल के कुछ दाने डाल दें। 

Pic credit- Freepik 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.