Move to Jagran APP

Pet Care Tips: घर ला रहे हैं नया पालतू, तो इन बातों का रखें बहुत ज्यादा ख्याल

Pet Care Tips घर में पालतू जानवर एक पॉजिटिव एन्वॉयरमेंट बनाने का काम करते हैं इनकी वजह से फिजिकली ही नहीं मेंटली भी हेल्दी रहा जा सकता है। तो अपने साथ इनका भी रखें खास ख्याल। मतलब अगर आप घर में नया पालतू ला रहे हैं तो गौर करें यहां।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Sun, 13 Mar 2022 08:00 AM (IST)Updated: Sun, 13 Mar 2022 09:17 AM (IST)
Pet Care Tips: घर ला रहे हैं नया पालतू, तो इन बातों का रखें बहुत ज्यादा ख्याल
Pet Care Tips: पालतू जानवरों के केयर टिप्स

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्कI Pet Care Tips: घर में कुत्ता, बिल्ली, तोता या अन्य कोई पालतू जानवर लाने की सोच रहे हैं तो इसके लिए सिर्फ उनकी ब्रीड पर भी फोकस न करें बल्कि और भी कई जरूरी बातों पर ध्यान देना जरूरी है, जैसे- उनका खानपान, रहने की व्यवस्था, समय-समय पर जरूरी चेकअप्स आदि। इन चीज़ों पर गौर करके आप अपने पालतू को एक हेल्दी वातावरण दे सकते हैं जिससे वो लंबे समय तक बीमारियों से दूर रह सकते हैं। तो क्या हैं ये जरूरी टिप्स, जान लें यहां...

loksabha election banner

ब्रीड के हिसाब से हो उनका खानपान

जर्मन शेफर्ड, लेब्राडॉर, पामेरियन, बुल डॉग जिस भी ब्रीड को घर ला रहे हैं सबसे पहले तो उस ब्रीड के बारे में अच्छी तरह से पता कर लें क्योंकि साइज़ के हिसाब से उनके रहने की अरेंजमेंट करनी पड़ती है। उनका खानपान भी ब्रीड पर भी डिपेंड करता है। छोटा सा बच्चा है ये सोचकर कुछ भी खाने को न दें क्योंकि इससे उन्हें एलर्जी और दूसरी समस्याएं हो सकती हैं। बेहतर होगा इस बारे में जानवरों के डॉक्टर से सलाह-मशविरा कर लें।

पेपर वर्क पूरा कर लें

जी हां, कुत्ता या जो भी जानवर पाल रहे हैं उसके बारे में सारी डिटेल्स आपके पास होनी चाहिए। जैसे- ब्रीड, फैमिली हिस्ट्री, वैक्सीनेशन, डिवॉर्मिंग शेड्यूल आदि। ये जानकारियां उनका बिहेवियर समझने के अलावा किसी बीमारी के दौरान भी बहुत काम आती हैं।

देखरेख का तरीका

अपने आसपास मौजूद जानवरों के डॉक्टर की सारी डिटेल्स रखें जिससे इमरजेंसी की स्थिति में ज्यादा परेशानी न हो। ब्रीड से जुड़ी चेकअप की सारी जरूरी मशीनें वहां मौजूद हों। कुत्ते को नहलाना, उनके नाखून काटने का काम किसी प्रोफेशनल से करवाना बेहतर रहेगा। इसके अलावा उन्हें ट्रेन करने के लिए ट्रेनर रखना भी जरूरी स्टेप्स में से एक है। इससे न सिर्फ आपके साथ पालतू जानवरों की बॉन्डिंग अच्छी बनती है बल्कि दूसरों के सामने इनकी वजह से शर्मिंदगी भी नहीं होना पड़ता।

जानवरों की कम्यूनिटी ज्वॉइन करें

घर में जिस तरह का भी पालतू जानवर ला रहे हैं उससे जुड़ी कम्यूनिटी जरूर ज्वॉइन करें। ये इसलिए जरूरी है क्योंकि ऐसे ग्रूप में जानवरों से जुड़ी कई तरह की जानकारियां और ट्रेंड शेयर किए जाते हैं जिससे आपको उनका बिहेवियर समझने में मदद मिलती है और उन्हें बेहतर तरीके से ट्रीट कर सकते हैं। 

Pic credit- unsplash


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.