Move to Jagran APP

Orient Bell Tiles छोटे बाथरूम के बड़े सॉल्यूशन

आपकी सैलरी में से बहुत बड़ी रकम घर का किराया देने में चली जाए तो आपके चेहरे पर उदासी छा जाती है। ऐसे में यह सोचने पर आप मजबूर हो जाते हैं कि

By Molly SethEdited By: Published: Sat, 30 Mar 2019 03:21 PM (IST)Updated: Sat, 30 Mar 2019 03:45 PM (IST)
Orient Bell Tiles छोटे बाथरूम के बड़े सॉल्यूशन
Orient Bell Tiles छोटे बाथरूम के बड़े सॉल्यूशन
काश! ‘मेरे पास भी अपना घर होता’। आपने भी उन लाखों-करोड़ों लोगों की तरह बड़े बाथरूम के साथ बड़ा घर लेने का सपना जरूर देखा होगा और इस सपने को पूरा करने के लिए आप जी-तोड़ मेहनत भी कर रहे होंगे। लेकिन आपके इस सपने पर ग्रहण तब लग जाता है जब आपको पता चलता है कि शहरों में बढ़ती आबादी की वजह से मकान के भाव आसमान छू रहे हैं।

एक अनुमान के मुताबिक फ्लैट्स, ऑफिस और प्लॉट की कीमतें पिछले 14 वर्षों में 10 गुना बढ़ी हैं। ऐसे में बिल्डर्स ज्यादा से ज्यादा लोगों की मांग को पूरा करने के लिए घर के आकार को छोटा करके उसे किफायती दाम में बेच रहे हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार भारत के शीर्ष सात शहरों में 2014 से 2018 के बीच अपार्टमेंट के साइज में लगभग 17 फीसदी की कमी देखी गई।

बता दें कि 2014 में 960 वर्ग फुट से 2018 में 700 वर्ग फुट तक अपार्टमेंट के आकार में करीब 27 प्रतिशत की कमी के साथ एमएमआर ग्रूप शीर्ष शहरों की सूची में सबसे ऊपर है। बेंगलुरु में बीते पांच सालों में औसतन प्रॉपर्टी के साइज में लगभग 12 प्रतिशत की कमी देखी गई। वर्तमान में बेंगलुरु में सामान्यतः अपार्टमेंट का साइज 1260 वर्ग फुट है। अगर बात हैदराबाद की करें, तो अपार्टमेंट के साइज को घटाने के मामले में बेंगलुरु से इसका रिकॉर्ड अच्छा है। मौजूदा स्थिति की बात करें तो हैदराबाद में औसतन प्रोपर्टी का साइज 16,00 वर्ग फीट के साथ उच्चतम स्तर पर है।

इन आंकड़ों से पता चलता है कि लोगों के दिल से जुड़े सपनों पर बिल्डर्स ने कब्जा कर लिया है और मनमुताबिक घर बनाकर मुनाफा कमा रहे हैं। अगर आपके फ्लैट या घर का साइज छोटा हो, तो सबसे ज्यादा नुकसान आपके बाथरूम को उठाना पड़ता है तथा उसका साइज और छोटा कर दिया जाता है। ऐसे में आप बड़े बाथरूम बनाने का सपना कैसे पूरा कर सकते हैं। यहां Orient Bell Tiles कुछ टिप्स के जरिए आपकी मदद कर सकता है, जिससे छोटा बाथरूम बड़ा दिखने लगेगा। आइए उसी के बारे में जानते हैं।

1. यदि आप बाथरूम में टाइल्स लगा रहे हैं, तो चटकदार रंग से बचें, क्योंकि इससे जगह भरी-भरी लगती है। आपको हल्के रंग के टाइल्स का इस्तेमाल करना चाहिए। यह खुली जगह का एहसास देता है। हल्का गहरा जैसे सफेद, पीला और क्रीम रंगों के शाइनी टाइल्स कमरे के चारों ओर रोशनी फैला देता हैं। वहीं बड़े आकार वाली टाइलें बाथरूम को बड़ा बना सकती हैं। इसके अलावा यदि दो टाइल्स अच्छी तरह से चिपके हों तथा सिंपल डिजाइन के हों, तो वे बेहतर फिनिशिंग देते हैं। अगर बाथरूम को बड़ा दिखाना है, तो दीवारों पर कुछ ना लगाएं तथा टाइल्स दिखाने के लिए सजावटी तत्वों को हटा दें।

2. अब बात करें शॉवर के क्षेत्र की, तो छोटे बाथरूम में आपको शॉवर का इस्तेमाल करना चाहिए। बता दें कि बाथरूम में लगाया जाने वाला ग्लास पार्टिशन पर्दे की तुलना में अधिक रोशनी देता है और जिससे बाथरूम बड़ा भी दिखता है।

3. जब संभव हो हमेशा बाथरूम में एक खिड़की जरूर रखें, क्योंकि यह जगह को विस्तार देती है। यदि खिड़की नहीं है, तो आप LED लाइट या शीशे के पीछे लगने वाली लाइट का इस्तेमाल कीजिए।

4. इसके अलावा बाथरूम में जगह को बचाने के लिए दीवार में लगे डब्ल्यूसी (Water closet) या फ्लश टॉयलेट तथा स्लाइडिंग दरवाजा लगाइए।

एक व्यक्ति अपनी सालों की जमा-पूंजी अपना घर खरीदने में लगा देता है, फिर चाहे वह घर छोटा ही क्यों न हो। हालांकि बाद में बढ़ते समान की वजह से उसे जगह की दिक्कत होने लगती है। छोटे घर में सबसे ज्यादा समस्या बाथरूम के जगह को लेकर होती हैं। ऐसे में Orient Bell Tiles द्वारा बताए गए टिप्स इसमें काफी मदद कर सकते हैं।

ये आर्टिकल Orient Bell Tiles केे साथ पार्टनर कॉन्‍टेंट का हिस्‍सा है और ये जागरण न्‍यू मीडिया के संपादकीय विचारों को नहीं दर्शाता

लेखक -  शक्ति सिंह

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.