Move to Jagran APP

New Year Resolution: इन 5 रेज़ोल्यूशन के साथ करें नए साल की शुरुआत, बदलें अपनी ज़िंदगी

New Year Resolution हर बार नए साल के आने पर हम सभी नए रेज़ोल्यूशन बनाते हैं। तो आइए हम बता रहे हैं साल 2021 के लिए कुछ न्यू ईयर रेज़ोल्यूशन के बारे में जिन्हें आपको याद रखना चाहिए।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Wed, 30 Dec 2020 05:33 PM (IST)Updated: Thu, 31 Dec 2020 12:28 PM (IST)
New Year Resolution: इन 5 रेज़ोल्यूशन के साथ करें नए साल की शुरुआत, बदलें अपनी ज़िंदगी
New Year Resolution: इन 5 रेज़ोल्यूशन के साथ करें नए साल की शुरुआत, बदलें अपनी ज़िंदगी

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। New Year Resolution: हम सभी का साल 2020 इस तरह गुज़रा जिसकी शायद ही किसी ने कल्पना की हो और इसे कभी भी भूल नहीं पाएंगे। दुनियाभर में कोरोना वायरस महामारी के चलते कई तरह की उथल-पुथल मची रही, लेकिन साथ ही लोगों की जिंदगी में भी कई बदलाव देखे गए। इस साल सभी की प्लानिंग, उम्मीदें, करियर कोरोना के डर ने ख़त्म कर दीं। कई लोगों ने ये साल अपने परिवार से दूर बिताया, तो कई लोगों मे अपनी नौकरी गंवाई, लेकिन इसी बीच के साल हम सभी को काफी कुछ सिखा भी गया। अब इस साल को हम अलविदा कहने और नए साल को नई ऊर्जा और खुशी के साथ स्वीकार करने को तैयार हैं। हम सभी को उम्मीद है कि साल 2021 हमारे ख्वाबों को पूरा करेंगा और हम ज़िंदगी खुलकर जी सकेंगे।

loksabha election banner

नए साल के आने पर हम सभी नए रेज़ोल्यूशन बनाते हैं। तो आइए हम बता रहे हैं साल 2021 के लिए कुछ न्यू ईयर रेज़ोल्यूशन के बारे में जिन्हें आपको याद रखना चाहिए।

1.घूमने का शौक करें पूरा

इस साल कोरोना वायरस और लॉकडाउन की वजह से लोग अपने घरों में ही बंद रह गए। ऐसे में अगले साल आप अपना घूमने का शौक पूरा कर सकते हैं। पिछले साल की जो भी घूमने की कसर रह गई है, वह 2021 में पूरी करें। आप भले ही अब भी भारत से बाहर न जा पाएं, लेकिन गोवा, कश्मीर, लेह, केरल, अंडमान निकोबार जैसी जगह घूमें। 

2. अपने परिवार के साथ बिताएं समय

कई लोग महामारी और लॉकडाउन की वजह से अपने परिवार से नहीं मिल पाए। कई लोगों ने कोरोना वायरस संक्रमण के चलते अपने करीबी लोगों को खो दिया। ऐसे में नए साल में खुद से वादा करें कि ज़्यादा से ज़्यादा समय परिवार के साथ बिताएं और उन्हें बताएं कि वे आपके लिए कितने ज़रूरी हैं।

3. फिटनेस को दें अहमियत 

कोरोना वायरस ने दुनियाभर में बेचैनी और डर फैलाने के साथ ये भी बताया कि सेहत की क्या अहमियत है। अगर आप फिट हैं, तो आपके शरीर को किसी भी बीमारी से लड़ने के लिए ताकत मिलती है। रोज़ाना आधा घंटा ज़रूर चलें या फिर 30-40 मिनट वर्कआउट करें। इससे आपके शरीर में फैट जमा नहीं होगा और आप फुर्तीले बने रहेंगे। 

4. सही डाइट भी है ज़रूरी

इस बीमारी के दौर में यह पता चल गया कि शरीर ही सबसे बड़ी पूंजी है जिसका बहुत ध्यान रखा जाना चाहिए। इसलिए 2021 में फिटनेस और हेल्थ पर फोकस रखें और अपनी लाइफ स्टाइल को चेंज करें। बाहर का खाना स्वादिष्ट ज़रूर होता है लेकिन इसे जितना हो सके कम खाएं। साथ ही शरीब और सिगरेट जैसे नशों से भी दूर रहें। ये इम्यूनिटी को कमज़ोर करते हैं।

5. करियर को दें महत्व

इस साल कई ऐसे सेक्टर हैं जिन्हें कोरोना वायरस महामारी की मार झेलनी पड़ी। जैसे ट्रेवल, होटल और रेस्त्रां ने सबसे बुरा दौर देखा। वहीं, कई लोग इस साल जॉब में तरक्की चाहते थे जो महामारी की वजह से नहीं हो पाई। ऐसे में साल 2021 में करियर को महत्व दें और अपने स्किल्स को और बढ़ाएं ताकि अपने काम को परफेक्ट कर पाएं। साथ ही किसी एक फील्ड तक सीमितन रहें, खुद को मल्टीटास्कर बनाएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.