नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Navratri 2021 Rangoli Designs: हिंदू धर्म में नवरात्रि का पर्व बहुत महत्वपूर्ण माना गया है। नौ दिनों तक चलने वाले इस त्योहार के दौरान हिंदू समुदाय के लोग श्रद्धा और भाव के साथ मां दुर्गा के 9 स्वरूपों को पूजते हैं। यह नौ दिन हिंदू धर्म में बहुत पवित्र माने गए हैं। पंचांग के अनुसार, साल 2021 में नवरात्रि की शुरुआत 7 अक्टूबर, यानी गुरुवार के दिन से हो रही है। यानी इस पावन त्योहार के आने में बस एकदिन बाकी है। ऐसे में लोग घर की खासतौर पर साफ-सफाई करते हैं। साथ ही घर को अलग-अलग चीज़ों से सजाते हैं। भारत में त्योहारों पर रंगोली बनाने का भी खास महत्व है। इससे घर की खूबसूरती बढ़ती है।

नवरात्रि के शुभ अवसर पर आप अपने घर के द्वार या फिर मंदिर के अंदर खूबसूरत रंगोली डिज़ाइन से सजावट कर सकते हैं। ऐसा माना जाता है कि घर में खूबसूरत रंगोली बनाने से सकारात्मकता आती है। अगर आप भी अपने घरों में कुछ खूबसूरत रंगोली डिज़ाइन बनाना चाहते हैं, तो हम आपके लिए लाए हैं लेटेस्ट रंगोली की डिज़ाइन्स।

नवरात्रि के लिए स्पेशल रंगोली

इस नवरात्रि मां दुर्गा के आगमन के लिए अपने घर के मुख्य द्वार पर नीचे दिए गए तस्वीर को देखकर रंगोली बना सकती हैं। आपक इसके लिए रंगोली वाले खास रंग, रंग-बिरंगे फूल, एक्रेलिक, वॉटर-कलर्स या फिर अन्य सजावट के समान का इस्तेमाल कर सकते हैं।

 

 

 

 

View this post on Instagram

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

A post shared by Rangoli Design Ideas (@rangolidesignideas)

 

 

 

 

View this post on Instagram

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

A post shared by Neha's Rangoli (@nehasrangoli)

 

 

 

 

View this post on Instagram

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

A post shared by Rangoli by Radhika (@radhikarangoli)

 

 

 

 

View this post on Instagram

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

A post shared by Snehal Chavan (@_.sneh_art._)

 

 

 

 

View this post on Instagram

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

A post shared by Colour Trails by Poonam (@colour_trails_by_poonam)

इन सभी डिज़ाइन्स को बनाना आसान है। ये रंग भी आपको बाज़ार में मिल जाएंगे। हमें उम्मीद है कि आपको रंगोली के ये 5 डिज़ाइन पसंद आए होंगे।

Edited By: Ruhee Parvez