नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। National Microwave Oven Day: 6 दिसंबर को राष्ट्रीय माइक्रोवेव ओवन दिवस मनाया जाता है। जिसने किचन के काम को काफी हद तक आसान बना दिया। माइक्रोवेव ज्यादातर घरों के जरूरी किचन अप्लायंसेज़ में से एक है। जिसे बेकिंग और खाना गरम करने के लिए ही इस्तेमाल किया जाता है लेकिन क्या आप जानते हैं माइक्रोवेव से आप किचन के और भी दूसरे काम बड़ी ही आसानी से निपटा सकते हैं। अगर नहीं, तो आइए जानते हैं इनके बारे में। 

मिनटों में बनाएं कप केक

बच्चों को केक बहुत पसंद होता है और कभी-कभार खाने के बाद अपना भी कुछ मीठा खाने का दिल कर जाता है, तो इसके लिए आप बहुत ही कम चीज़ों से और कम समय में आसानी से बना सकते हैं केक। इस इसके लिए माइक्रोवेव सेफ कॉफी मग में मैदा, दूध, बटर, बेकिंग पाउडर और बेकिंग सोडा मिलाएं और 2-3 मिनट हाई पावर पर माइक्रोवेव कर लें। रेडी हो गया आपका कप केक।

नींबू से निकलेगा ज्यादा जूस

अगर आपके घर में नींबू निचोड़ने वाला उपकरण नहीं और हाथ से निचोड़ने में काफी सारा जूस नींबू में ही रह जाता है तो इसका भी उपाय है माइक्रोवेव। इसके लिए नींबू को 20 सेकेंड के लिए माइक्रोवेव कर लें फिर इसे निचोड़ें। और सिर्फ नींबू ही नहीं और भी दूसरे जूसी फलों को आप इस तरह आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। 

घी बनाएं आसानी से

इसे बनाने में अच्छा खासा वक्त लगता है और ईंधन भी, लेकिन माइक्रोवेव के इस्तेमाल से इस मुश्किल काम को भी आप चुटकियों में निपटा सकते हैं। इसके लिए कांच के एक बड़े बाउल में मलाई डालकर माइक्रोवेव में 7-8 मिनट के लिए रख दें। बीच में एक बार मलाई को चम्मच से थोड़ा हिला दें। 7-8 मिनट बाद जब आप बाहर निकालेंगे तो घी बनकर तैयार मिलेगा।

प्याज़ काटते वक्त नहीं आएंगे आंसू

प्याज़ काटते वक्त ज्यादातर लोगों के आंसू निकलता है। तो अगर आप इस समस्या से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो प्याज़ के ऊपरी और निचले हिस्से को काटकर 20 सेकंड के लिए माइक्रोवेव में चला दें। फिर देखें इसका कमाल।

टाइट ब्रेड को बनाएं मुलायम

ब्रेड का पैकेट एक बार खुलने के बाद अगर उसे सही तरीके से लॉक न किया तो वो सख्त हो जाती है। जिसे खाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। तो अगर आपके साथ भी ऐसा होता है, तो ब्रेड पर थोड़ा पानी छिड़ककर 30 सेकंड के लिए माइक्रोवेव कर लें। ब्रेड वैसे ही फ्रेश हो जाएगी।

Pic credit- freepik

Edited By: Priyanka Singh

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट