Move to Jagran APP

National Farmers Day 2020: क्यों और किसकी याद में मनाया जाता है किसान दिवस, जानें इसके बारे में

National Farmers Day 2020 हर साल चौधरी चरण सिंह के जन्मदिन के अवसर पर देशभर में किसान दिवस धूमधाम के साथ मनाया जाता है। तो आइए जानते हैं इस दिन को मनाने की शुरूआत महत्व व अन्य महत्वपूर्ण बातें।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Wed, 23 Dec 2020 10:56 AM (IST)Updated: Wed, 23 Dec 2020 10:56 AM (IST)
National Farmers Day 2020: क्यों और किसकी याद में मनाया जाता है किसान दिवस, जानें इसके बारे में
लहलहाती फसल को देख खुश होता किसान

राष्‍ट्रीय किसान दिवस को मनाने की शुरुआत 2001 से हुई थी। चौधरी चरण सिंह द्वारा तैयार किया गया जमींदारी उन्मूलन विधेयक राज्य के कल्याणकारी सिद्धांत पर आधारित था। इसके कारण ही उत्तर प्रदेश में एक जुलाई 1952 को जमींदारी प्रथा खत्‍म हुई थी और गरीबों को उनका अधिकार मिला था। हर साल 23 दिसंबर को देश के पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह के जन्मदिन पर 'राष्ट्रीय किसान दिवस' मनाया जाता है। उन्होंने प्रधानमंत्री के रूप में अपने छोटे कार्यकाल में किसानों के लिए कई योजनाओं की शुरुआत की। किसानों के कल्याण के लिए उनके द्वारा किए गए अग्रणी कार्यों की वजह से ये दिन उनको समर्पित है।

loksabha election banner

चौधरी चरण सिंह द्वारा किए गए कार्य

चौधरी चरण सिंह ने 23 दिसंबर 1978 को किसान ट्रस्ट की स्थापना की। इससे पहले, उन्होंने 1939 में विधानसभा में कृषि उत्पादन बाजार विधेयक पेश किया, 1952 में कृषि मंत्री के रूप में कार्य किया और 1953 में जमींदारी प्रथा को समाप्त कर दिया। पूर्व प्रधानमंत्री को याद करने के अलावा इस दिन राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था में किसानों के महत्व के बारे में लोगों को जागरुक किया जाता है। आज के दिन किसानों और अर्थव्यवस्था में उनकी भूमिका के बारे में लोगों को शिक्षित करने के लिए कई जागरूकता अभियान और कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है।

कैसे मनाया जाता है किसान दिवस

इस मौके पर पूरे देश में स्कूलों, कॉलेजों और संस्थानों में तरह-तरह के कार्यक्रमों, प्रतियोगिताओं, चर्चाओं और प्रदर्शनियों का आयोजन किया जाता है। इस वर्ष कोरोना महामारी की वजह से बेशक ये कार्यक्रमों आयोजित नहीं हो पाएंगे साथ ही इस बार सरकार की नई कृषि नीतियों के खिलाफ किसान सड़कों पर प्रदर्शन भी दूसरी वजह है। लेकिन किसान अन्नदाता का साक्षात रूप हैं तो भले ही इस दिन की रौनक आंदोलन और कोरोना की वजह से थोड़ी फीकी पड़ गई हो लेकिन उनकी महत्वता और जरूरत वैसे ही बरकरार रहेगी। 

Pic credit- Freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.