लॉकडाउन और सामाजिक दूरी का ध्‍यान रखते हुए, पिछले साल की तरह ही आपके ‘मदर्स डे’ की कई सारी योजनाएं जैसे कि अपनी मां के पसंदीदा रेस्‍टोरेंट में ब्रंच, शॉपिंग डेट, स्‍पा का अपॉइंटमेंट या फिर परिवार के लोगों से मिलना-जुलना मुमकिन नहीं हो पाएगा। लेकिन सेलिब्रेशन को टालने का यह कोई बहाना नहीं हो सकता। आपको बस इतना करना है कि अपनी अक्‍ल के घोड़े दौड़ाने हैं और मातृत्‍व (और आपकी जिंदगी में कोई मां स्‍वरूप है) का जश्‍न मनाने के नायाब तरीके ढूंढने हैं, लेकिन सुरक्षा और सेहत का ध्‍यान रखते हुए। आपके इस काम में मदद करने के लिए हमने भी आपकी जिंदगी की सबसे महत्वपूर्ण महिला को सरप्राइज देने के लिये विचारपूर्ण आइडियाज सोचा है, चाहे आप उनके साथ रह रहे हों या फिर कहीं दूर हों। 

गेम की रात के लिए सभी परिजन एकत्र हो जाएं 

पूरे परिवार को इकट्ठा करें, ऑनलाइन कोई एक प्रचलित गेम चुनें और रात भर जश्न मनाएं। आपको हाउसी पसंद हो, ट्रिविआ या कार्ड गेम्‍स पसंद हो, इंटरनेट पर ऐसे काफी सारे गेम हैं जो आपके आभासी मुलाक़ात को उतना ही मजेदार बना देंगे मानों आप व्यक्तिगत रूप से आनमे-सामने हों और आपकी माँ के चेहरे पर बड़ी-सी मुस्कान खिल उठेगी। 

एक अनूठा मेमोरी जार बनायें 

एक तोहफा प्‍यार को व्‍यक्‍त करने का तरीका होता है और ‘आई लव यू’ कहने के अपना हाथों से बना मेमोरी जार (DIY Memory Jar) से बेहतर कोई और तरीका नहीं हो सकता। पेपर चिट पर अपनी मां के साथ बिताई अपनी सबसे खूबसूरत यादों को लिखें और उसे एक मेसनजार में रखते जायें। ‘मदर्स डे’ पर आप दोनों एक साथ बैठकर उन्‍हें पढ़ सकते हैं और आप मसाला चाय की चुस्कियों के साथ उन पुरानी यादों को फिर से ताजा कर सकते हैं। यदि आप उनसे दूर हैं तो यह मेमोरी जार आपकी मां के लिए उनमें से चुनाव करने का मौका बन सकता है। 

क्‍वीन के लिये बिस्तर पर नाश्‍ता 

अपनी मां के इस खास दिन को जितना हो सके खास तरीके से मनाने में मदद करें। वह भी एक बिस्‍तर पर शाही नाश्‍ता पेश करने के साथ। यह ब्रंच के रूप में भी हो सकता है! किचन की कुछ जरूरी चीजें, जैसे कि मैदा, अंडे, मक्‍खन, दूध, शक्कर, बेकिंग पावडर, दालचीनी, नमक और वॉलनट ले आएं। इन सभी को मसले हुए केले में मिलाकर गुलगुले केला-अखरोट केक बनाएं। शाकाहारी लोग अंडे छोड़ सकते हैं और मसले हुके फलों से इस नाश्ता-सह-मिठाई खाद्य को फुला हुआ और हल्की रंगत दे सकते हैं। इसे मैपल वॉलनट क्रीम के साथ परोसा जा सकता है, जिसके लिये कैलिफोर्निया वॉलनट, पानी, मैपल सिरप और दालचीनी पाउडर को एक साथ फेंटना होगा। 

बैठे-बैठे एक साथ करें दुनिया की सैर 

इस मुश्किल वक्‍त में कहीं भी आने-जाने पर पाबंदी है, ऐसे में टेक्‍नोलॉजी पलक झपकते ही आपको दुनिया के किसी भी हिस्‍से में ले जा सकती है। फ्रांस के पेरिस में भव्‍य आर्ट म्‍यूजियम लौवर में रखी मोनालिसा की पेंटिंग के बारे में सोचें; अफ्रीका के पांच बड़े नेशनल पार्क या कर्नाटक के शानदार ऐतिहासिक शहर हम्‍पी के इतिहास को जीवंत होते हुए देखें। 

करें घर की सफाई!

हम मजाक नहीं कर रहे! उन्‍होंने आपसे यह 268262 बार कहा है, और आप जानते हैं कि वह आपसे ठीक यही करवाना चाहती हैं। उनके कामों की लिस्‍ट में से एक दो काम आप अपने हाथों में ले लें और इस ‘मदर्स डे’ से आप इसे अपनी जिम्‍मेदारी में शामिल कर लें और उन्‍हें आराम करने का थोड़ा समय दें। 

कहने का मतलब है कि पिछले साल सारी मांओं के सामने ढेर सारी चुनौतियों का पहाड़ खड़ा हो गया था, जिस पर सबने चुप्‍पी ही साधी रखी।

तो थोड़ा समय निकालकर उन्‍हें थोड़ा प्‍यार दें और बॅान्डिंग एक्टिविटी के माध्‍यम से हम सबके लिए वह जो कुछ भी करती है उसके लिए उनका शु‍क्रिया अदा करें। आप कम से कम इतना तो कर ही सकते हैं। और हां, अपने जीवन की सबसे अहम महिला को ‘हैप्‍पी मदर्स डे’ कहना ना भूलें!

Pic credit- freepik 

Edited By: Priyanka Singh