Move to Jagran APP

'मां छोटी-छोटी गलतियों पर चिल्‍लाती', 'मां कभी कंप्‍लेन नहीं करती' : मां से जुड़ी टीवी एक्‍टर्स की यादें

आइए जानते हैं मां से जुड़ी टीवी कलाकारों की यादें। किसी की मां उनकी हर छोटी-छोटी गलतियों पर चिल्‍लाती थीं तो किसी की मां कभी गलतियों पर उनकी कोई शिकायत नहीं करती थी।

By prabhapunj.mishraEdited By: Published: Fri, 12 May 2017 07:48 PM (IST)Updated: Sun, 14 May 2017 09:07 AM (IST)
'मां छोटी-छोटी गलतियों पर चिल्‍लाती', 'मां कभी कंप्‍लेन नहीं करती' : मां से जुड़ी टीवी एक्‍टर्स की यादें
'मां छोटी-छोटी गलतियों पर चिल्‍लाती', 'मां कभी कंप्‍लेन नहीं करती' : मां से जुड़ी टीवी एक्‍टर्स की यादें

बहुमूल्य योगदान है मां का

loksabha election banner

मानव कौल, अभिनेता 

मानव बहुमुखी प्रतिभा के धनी हैं। अभिनय के अलावा वह लेखन से भी जुड़े हैं। थिएटर से भी उनका जुड़ाव है। उनकी कहानियों में हमेशा मां को सर्वोच्च दर्जा प्राप्त होता है। इसकी मूल वजह मां से उनका जुड़ाव है। मानव कहते है, मां का स्थान सर्वोपरि होता है। मेरे जीवन में उनका बहुमूल्य योगदान है। हम मध्यमवर्गीय परिवार से आते हैं। हम कश्मीरी विस्थापित भी रहे हैं। मैं काफी छोटा था तभी हम होशंगाबाद के छोटे से गांव में आकर बस गए थे। एकतरह से मां ने हम दो भाइयों की परवरिश अकेले की। दरअसल, पिताजी कश्मीर में नौकरी करते थे। लिहाजा वह आते-जाते रहते थे। मां के सामने हमारा भविष्य संवारना किसी संघर्ष से कम नहीं था। हमारे गांव में ज्यादा सुविधाएं नहीं थीं, लेकिन मां हमें पढ़ाने-लिखाने में कोई कसर नहीं छोडऩा चाहती थीं। उन्होंने मुझमें साहित्य के प्रति प्रेम जगाया। 

मां देती थी पढ़ने को किताबें

मुझे याद है कि बचपन में मां हमें चंद्रकांता समेत ढेरों किताबें पढऩे को देती थीं। उन्होंने मेरे भाई को अपना पसंदीदा कॅरियर चुनने की आजादी दी। मां ने आज तक मेरे कॅरियर को लेकर भी कोई शिकायत नहीं की। उनका हमेशा यही कहना था कि एक जीवन मिला है, उसका पूरी तरह आनंद लो। अपने सपने को साकार करो। संघर्ष ही इंसान को तराशता है। वह यह भी कहती थीं कि जिस गली जाना नहीं उसे देखो भी नहीं। दोनों हाथों में लड्डू नहीं मिलते। आपको एक छोडऩा ही पड़ता है यानी सिर्फ अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करो। उनके कहे ये सूत्रवाक्य मेरे जीवन का मंत्र हैं। वहीं से जीवन की राह बनती भी गई। यह हमेशा मेरे जेहन में रहते हैं। 

मां से करता हूं मन की बात साझा

मैं मां से अपने मन की बात साझा करता हूं। मैं जब भी कठिन परिस्थितियों में होता हूं उन्हें ही फोन करता हूं और चुटकियों में समस्या हल हो जाती है। उन्हें खुश देखना मुझे अच्छा लगता है। मेरी कोशिश भी उनके चेहरे पर सदैव मुस्कान देखने की होती है। उन्हें मेरा काम देखने में आनंद आता है। मैं यथासंभव कड़ी मेहनत कर रहा हूं। मेरे लिए हर दिन मदर्स डे होता है। मां से ही हमारे जीवन का अस्तित्व है। पहले मैं उन्हें तोहफे में साड़ी या सूट देता था। घर से दूर रहने के कारण अब मैं उन्हें उनकी पसंद की चीजें दिलाना पसंद करता हूं। मां को बच्चों की तरह छोटी-छोटी चीजों को खरीदना भाता है। 

मां मेरा हर शो देखने आती थी

मुंबई में जब भी मेरे नाटक का मंचन होता है वह फर्स्‍ट डे फस्र्ट शो देखने आती हैं। यही वजह है कि मैं नए नाटकों को लेकर उत्साहित रहता हूं, क्योंकि मां उसे देखने जरूर आएंगी। वह मेरी हर फिल्म देखती हैं। उन्हें मेरी फिल्मों की सबसे खराब बात यह लगती है कि उसमें मेरे किरदार का मरना। मां ने कहा है कि अब वही फिल्म देखेंगी जिसमें मैं जीवित दिखूंगा। उनकी यह ख्वाहिश मेरी अगली फिल्म 'तुम्हारी सुलू' से पूरी होगी। इसमें मेरा किरदार जीवित रहेगा। इसमें मैं विद्या बालन के पति की भूमिका में हूं। खास बात यह है कि मेरी मां की पसंदीदा हीरोइन विद्या बालन ही हैं। लिहाजा उन्हें इस फिल्म की रिलीज का बेसब्री से इंतजार है। बहरहाल, वह मुझे फीडबैक भी देती रहती हैं। उनका कहना है कि मेरे अभिनय में लगातार निखार आ रहा है। 

गांठ बांधकर रखती हूं मां की सीख

नीति टेलर, अभिनेत्री 

मैं बहुत दुलारी बच्ची थी, जो मांगती थी तुरंत मिल जाता था। तब मेरी मां मेरी छोटी-छोटी गलतियों पर चिल्लाया करती थीं और मैं आश्चर्य करती थी कि ऐसा क्यों करती हैं। बड़ी होने के बाद मुझे समझ में आया कि वह मुझे डांटती थीं तो उसके पीछे एक वजह होती थी। मैं पीछे पलट कर देखने पर पाती हूं कि अगर मैंने उनकी बातों को माना होता तो मेरी जिंदगी में कई चीजें अलग होतीं। आज भी जिंदगी में आने वाली स्थितियों में उनकी बातें काम आती हैं। आज भी वह मुझे सही और गलत में फर्क करना सिखाती हैं। उन्होंने मुझे हमेशा सहज रहना सिखाया और बताया कि अपनी जिंदगी में कुछ भी बड़ा हासिल कर लेने के बाद भी बहुत घमंड नहीं करना चाहिए। उन्होंने मुझे सिखाया कि कभी उम्मीद नहीं छोडऩी चाहिए और हमेशा सकारात्मक रहना चाहिए। ईश्वर में हमेशा विश्वास रखते हुए ये समझना चाहिए कि एक दरवाजा बंद होता है तो दूसरा दरवाजा खुल जाता है। सबसे बड़ी बात उन्होंने मुझे सिखाई कि अगर कोई मुझे पसंद नहीं करता तो मुझे उसके स्तर तक खुद को नहीं गिराना चाहिए। 

मां ने कभी नहीं की शिकायत

टेरेंस लुइस, कोरियोग्राफर 

हम गरीब परिवार से थे। हम आठ भाई-बहन हैं। मेरे पिता मिल में काम करते थे। लिहाजा ज्यादा आमदनी नहीं थी। मेरी मां घरेलू महिला थीं। उन्हें सिलाई-कढ़ाई का बेहद शौक था। वह कपड़ों को सिलकर हमारी फीस और अन्य जरूरतों को पूरा करती थीं। मेरी मां ने बचत करके गृहस्थी चलाई। बड़े भाई की इस्तेमाल चीजें छोटे भाई-बहन करते थे। आज हमारे पास धन-दौलत है, मगर उसकी कीमत पता है। मैं अपनी मां का शुक्रगुजार हूं कि उन्होंने हर चीज की कीमत सिखाई। मदर्स डे पर हम उनके लिए कुछ विशेष नहीं करते थे। हमारे लिए हर दिन मदर्स डे होता है। मेरी मां काफी सख्त थीं। हमने कभी भी उनसे ऊंची आवाज में बातचीत नहीं की। गुस्से में भी हमारी आवाज ऊंची नहीं होती थी। यह सब उनके दिए ही संस्कार रहे। मेरी मां ने बेहद अनुशासित जीवन जिया है। वह सुबह चार बजे उठ जाती थीं। हमारे साथ दादा-दादी और कजिन भी रहते थे। सबके लिए नाश्ता-खाना वही तैयार करती थीं। कपड़े धोना, सब्जी लेने जाना जैसे काम भी वही करती थीं। हमसे किसी प्रकार की मदद नहीं लेती थीं। वह आत्मनिर्भर थीं और बहुत स्वाभिमानी थीं। हमें लगता था कि हमारे पास पैसों की तंगी है, मगर वह जरूरत के समय उसका इंतजाम करती थीं और  रूरी काम को अहमियत देती थीं। उस समय उनकी बचत काम आती थी। मम्मी ने कभी जिंदगी को लेकर शिकायत नहीं की। वह हर हाल में खुश रहीं। मैंने उनसे यही सीखा कि हर हाल में खुश रहो। जिंदगी से शिकवा मत करो। 

योग से दिए जीवन के सबक

अक्षय म्हात्रे, अभिनेता 

मेरी मां योगा टीचर रही हैं। वह मेरी प्रेरणा रहीं। मेरे जीवन के सफर में मजबूत आधार स्तंभ की तरह बनकर रहीं। अनुशासित होकर जिंदगी जीने की अहमियत से वाकिफ कराया। वह ताउम्र अपनी सुविधाएं हम सब पर कुर्बान करती रहीं। हमारी परवरिश के लिए उन्होंने अपनी नौकरी की भी परवाह नहीं की। वह हमारी देखभाल भली-भांति कर सकें, इसके लिए उन्होंने ऐसा किया। उन्होंने तब फिर से नौकरी करनी शुरू की, जब हम आत्मोनिर्भर हो गए।  

प्रस्‍तुती-अमित कर्ण/स्मिता श्रीवास्तव 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.