Move to Jagran APP

Mealy Bug treatment: इन उपायों से करें पौधों पर लगे मिली बग्स का खात्मा

Mealy Bug treatment मिलीबग्स पौधों पर लगने वाले खास तरह के कीड़े होते हैं जो पौधों की धीरे-धीरे खराब कर सकते हैं। तो अगर आपके घर में लगे पौधों पर भी कर रखा है इन्होंने अटैक तो ऐसे करें इनका खात्मा।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Thu, 08 Dec 2022 10:36 AM (IST)Updated: Thu, 08 Dec 2022 10:36 AM (IST)
Mealy Bug treatment: इन उपायों से करें पौधों पर लगे मिली बग्स का खात्मा
Mealy Bug treatment: मिली बग्स से छुटकारा पाने के उपाय

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Mealy Bug treatment: मिली बग सफ़ेद रंग के छोटे-छोटे कीड़े होते हैं। जो आउटडोर और इंडोर पौधों पर लग जाते हैं। जिसकी वजह से पौधा धीरे-धीरे सूखने लगता है और सही समय पर इसका ट्रीटमेंट न किया जाए तो वो पूरी तरह से नष्ट हो जाता है।

loksabha election banner

मिलीबग्स वैसे तो फलों के पेड़, सब्जी के पौधे, फसल, कैक्टस किसी पर लग सकते हैं। लेकिन गुड़हल, गुलदाऊदी, गुलाब और सब्जियों में टमाटर, बैंगन, भिंडी और सेम पर इनके लगने की संभावना सबसे ज्यादा होती है। मिली बग्स ज्यादातर पौधों के तने, पत्तियों के नीचे या फूलों के अंदर छिपे रहते हैं। 

मिली बग से पौधों को होने वाले नुकसान

मिलीबग पौधों के तनों और पत्तियों से चिपक कर उसका रस चूसते रहते हैं। जिस वजह से पौधे को जरूरी मात्रा में पोषण नहीं मिल पाता। उनका विकास सही तरीके से नहीं हो पाता। पत्तियां पीली होकर सूखने लगती हैं। मिली बग्स चिपचिपा पदार्थ छोडते चलते हैं। जिसकरी वजह से दूसरे कीड़े भी पौधे पर लगने लगते हैं। इससे फफूंद पैदा होने लगती है जो पौधों के लिए और भी ज्यादा नुकसानदायक होती है। 

मिली बग से छुटकारा पाने के लिए कीटनाशक बनाने का तरीका

- एक लीटर पानी में एक चम्मच लिक्विड सोप, एक चम्मच नीम का तेल और एक चम्मच एल्कोहोल डालें । इस घोल को अच्छी तरह हिलाएं जिससे सारी चीज़ें मिक्स हो जाए। 

- पौधों पर स्प्रे करने से पहले पौधे के नीचे प्लास्टिक की शीट बिछा लें फिर छिड़काव करें वरना स्प्रे करने से अंडे मिट्टी मे गिरते हैं। जिनसे नए मिली बग पैदा होते हैं और ये फिर से पौधों पर चढ़ जाते हैं। जिससे ये प्रॉब्लम खत्म ही नहीं होती।

- यह स्प्रे पौधे के लगभग हर भाग पर अच्छे से स्प्रे करें। पत्तियों के निचले हिस्से पर भी करना है। हफ्ते में दो बार यह प्रोसेस करें।

Pic credit- freepik


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.