नए शहर में शिफ्ट हो रही हैं या उसी शहर में नए घर में, सामान की पैकिंग और अनपैकिंग करना इसका सबसे मुश्किल काम होता है। वैसे तो आजकल कई ऐसी कंपनियां हैं जो शिफ्टिंग में मदद करती हैं लेकिन आप पूरी तरह से इस काम से फ्री नहीं हो सकती। तो इस बोझिल काम को कैसे आसान बनाया जा सकता है। आज हम इसी के बारे में जानेंगे।

लिखने का फंडा अपनाएं

मतलब किसी कार्टन में क्या पैक कर रहे हैं ये उसके ऊपर लिखते जाएं। इससे आपको अनपैकिंग के दौरान बहुत ज्यादा परेशानी नहीं होगी। ढूंढने में समय बर्बाद नहीं होगा। डेकोरेशन आइटम्स, इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम्स, किचन आइटम्स इन सबकी मार्किंग जरूर करें।

जरूरत के सामान एक साथ

मसाले, आटा, दाल, चावल, इन सबको एक साथ रखें जिससे नए घर में अगर झटपट से कुछ बनाना हुआ तो आसानी हो।ऐसे ही बेडशीट, पिलो कवर्स, चाकू-चम्मच जैसी चीज़ें अक्सर पैकिंग के बाद ढूंढ़ना बहुत बड़ा टास्क बन जाता है। तो इन्हें साथ-साथ रखें।

बेफिजूल की चीज़ें हटा दें 

घर में हम उन चीज़ों को जुटाते रहते हैं जो हमें अच्छी लगती हैं लेकिन शायद ही कभी उनका इस्तेमाल कर पाएं। तो ऐसी चीज़ों के प्रति मोह खत्म करने में ही भलाई है क्योंकि इससे नए घर में बेफिजूल चीज़ें फिर से इकट्ठा नहीं होगी और घर भी साफ-सुथरा और ज्यादा खुला-खुला नजर आएगा।  

कपड़ों की ऐसे करें पैकिंग 

डेली वेयर्स हों, ऑफिस वेयर्स या फिर पार्टी वेयर्स, इन्हें तो अलग-अलग पैक करें ही साथ ही सीधे कार्टन में न रख दें। क्योंकि इससे कपड़े खराब हो सकते हैं। बेहतर होगा कि उन्हें पहले किसी बेडशीट में लेपेटें और फिर कार्टन में रखें। इससे दाग-धब्बे लगने के चांसेज़ काफी हद तक कम हो जाते हैं।

सबसे जरूरी टिप्स 

लैपटॉप, पर्सनल डॉक्यूमेंट्स, जेवर जैसे जरूरी और कीमती सामान अपने साथ रखें। जिससे खोने या खराब होने की संभावना न रहे।  

Pic credit- unsplash

Edited By: Priyanka Singh