तिल और गुड़ के लड्डू-बर्फी के अलावा और भी कई तरह के व्यंजन आप इस मौके पर बना सकते हैं। तो क्यों न इस मौके पर तिल से बनी चीज़ों के अलावा कुछ और भी दूसरे तरह के व्यंजन सर्व करें जो आपके मुंह का स्वाद बदलने का काम करेंगे। तो इसी को देखते हुए हम आपके लिए लेकर आए हैं दो बहुत ही शानदार डिशेज़।  

कैरेट एंड वॉलनट बर्फी- Shumaila Chauhan

सामग्री

500 ग्राम गाजर, 2 बड़े चम्मच घी, साथ ही 1 बड़ा चम्मच अतिरिक्त, 3-4 साबुत इलायची, 2 बड़े चम्मच सूखा नारियल (वैकल्पिक), 1 कप दूध, 1/3 कप चीनी, 3/4 कप कैलिफ़ोर्निया अखरोट, 1/4 कप मिल्क पाउडर, केसर की कुछ किस्में, 1/4 कप मोटे कटे हुए अखरोट

विधि

1. गाजर को छीलकर मोटा-मोटा काट लें। फूड प्रोसेसर में डालें। गाजर को 1-2 टेबल स्पून दूध के साथ पल्स करें (इससे ज्यादा न डालें- इतना दूध ही इतना है कि इसे दरदरा पेस्ट बनाया जा सके)। तब तक दालें जब तक कि गाजर बहुत छोटे टुकड़े न हो जाएं- लगभग एक मोटे पेस्ट की तरह। आप इन्हें बारीक कद्दूकस भी कर सकते हैं।

2. केक टिन को घी या मक्कन से ग्रीस कर दें।

3. एक मोटे तले की कढ़ाई में 2 टेबल स्पून घी गर्म करें. गाजर डालें और ऊपर से घी से कोट करें। ढककर मध्यम-धीमी आंच पर 5-8 मिनट तक पकाएं, जब तक कि गाजर का पानी सूख न जाए।

4. दूध और केसर के धागे डालें और अच्छी तरह मिलाएं। एक बार फिर ढककर धीमी आंच पर सारा दूध सूखने तक पकाएंगे। बीच-बीच में हिलाते रहें और ध्यान रहे कि धीमी आंच पर ही पकाएं।

5. जब गाजर पक रही हो, अखरोट को मिल्क पाउडर, इलायची के बीज और नारियल पाउडर के साथ पीसकर बारीक पाउडर बना लें।

6. एक बार जब सारा दूध सूख जाए और गाजर में पानी न रह जाए, तो चीनी डालें और मिलाएं। धीमी मध्यम आंच पर चीनी का पानी सूखने तक पकाएं।

7. अब इसमें अखरोट का पाउडर डालकर अच्छी तरह मिला लें। 1 बड़ा चम्मच घी डालें और मिश्रण के गाढ़ा होने तक पकाएं जिसमें लगभग 5 मिनट लगेंगे।

8. मिश्रण को तैयार टिन में डालें और पसंदीदा बर्फी की मोटाई की एक समान परत बनाने के लिए इसे थपथपाएं।

9. 2-3 घंटे के लिए फ्रिज में सेट होने के लिए रख दें।

10. सेट होने के बाद बर्फी के आकार के टुकड़ों में काट लें और आनंद लें।

वॉलनट पंजीरी- Kumar Nachiket

सामग्री

2 कप गेहूं का आटा, 1 कप घी, 1 कप कैलिफ़ोर्निया अखरोट कुटा हुआ, 1 बड़ा चम्मच इलायची पाउडर, 1 कप चीनी

विधि

1. एक पैन में घी गर्म करें और उसमें गेहूं का आटा डालें। आटे को 12-15 मिनट तक भून लें, सुनहरा होने तक।

2. अब इसमें कूटा हुआ कैलिफोर्निया अखरोट और इलायची पाउडर डालकर और 5-7 मिनट के लिए भूनें।

3. चीनी डालकर अच्छी तरह मिला लें।

4. ऊपर से थोड़े और कटे अखरोट और सूखे गुलाब की पंखुड़ियाों से गार्निश करें और आनंद लें!

Edited By: Priyanka Singh