Move to Jagran APP

Maha Shivratri 2022: महाशिवरात्रि व्रत में बनाएं ये आसान और झटपट फलाहारी व्यंजन

Maha Shivratri 2022 महाशिवरात्रि के इस पावन अवसर पर अगर आप भी व्रत रखने वाले हैं लेकिन बिना कुछ खाए-पिए बगैर नहीं रह सकते तो इसके लिए इन फलाहारी व्यंजनों को करें ट्राय जिन्हें बनाना है बेहद आसान और स्वाद में मजेदार।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Sat, 26 Feb 2022 08:00 AM (IST)Updated: Sun, 27 Feb 2022 09:09 AM (IST)
Maha Shivratri 2022: महाशिवरात्रि व्रत में बनाएं ये आसान और झटपट फलाहारी व्यंजन
शिवरात्रि व्रत में बनाकर खाएं जायकेदार श्रीखंड

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Maha Shivratri 2022: हिंदू कैलेंडर के अनुसार महाशिवरात्रि फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष के चतुर्दशी को मनाई जाती है। यह शिव भक्तों के लिए सबसे लोकप्रिय त्योहार या दिन होता है। इस दिन भगवान शिव (महादेव) का विवाह माता पार्वती से हुआ था। महाशिवरात्रि के खास मौके पर लोग पूजा-पाठ के साथ व्रत भी रखते हैं। कुंवारी लड़कियां खासतौर से ये व्रत रखती हैं मनचाहे वर की प्राप्ति के लिए। ऐसा माना जाता है कि सही तरीके से व्रत और पूजा-अराधना से सौभाग्य की प्राप्ति होती है। तो अगर आप भी महाशिवरात्रि पर व्रत रखने वाले हैं तो इन फलाहारी व्यंजनों को बनाकर खा सकते हैं।  

loksabha election banner

1. सामक के चावल या आटे के पकौड़े बनाने के लिए

सामग्री:- सामक के चावल या आटा, आलू, हरी मिर्च, मसाले, सेंधा नमक, तेल, धनिया की पत्ती

विधि

एक बाउल लें और सभी सामग्री को एक साथ मिलाकर छोटी-छोटी लोईयां बना लें। इसके बाद एक पैन में तेल गर्म करें। पकोड़े को गोल्डन ब्राउन होने तक डीप फ्राई करें और इमली या हरी चटनी के साथ परोसें।

2. महादेव की पसंदीदा ठंडाई

ठंडाई भारत के उत्तरी भागों में महाशिवरात्रि के अवसर पर पी जाने वाली एक पारम्परिक पेय है। यह पाचन, इम्यूनिटी और शारीरिक ऊर्जा के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है। उपवास के दौरान तरल पदार्थ लेना अधिक फायदेमंद होता है।

सामग्री:- बादाम, पिस्ता, काली मिर्च के दाने, खसखस, दूध, केसर, चीनी, गुलाब की पंखुड़ियां

विधि

बादाम, पिस्ता, काली मिर्च, चीनी और खसखस ​​को मिक्सी में पीसकर पाउडर बना लें। इसके बाद पाउडर को ठंडे दूध में मिला दें। दूध को केसर और गुलाब की पंखुड़ियों से सजाएं।

3. केसरी श्रीखंड

श्रीखंड महाशिवरात्रि के दौरान बनाई जाने वाली एक आसान और सबसे फेमस डिश है।

सामग्री:-  चीनी, केसर, हरी इलायची और दही।

विधि

दही में केसर, चीनी और हरी इलाइची मिलाएं और मिश्रण को 15 मिनट के लिए फ्रिज में रख दें। इसके बाद सभी सामग्री को एक साथ मिलाएं और तुरंत परोसें। 

Recipe and Pic credit- Anshu Arora, Food content creator on Trell


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.