Move to Jagran APP

एक्सपर्ट से जानें घर में ला रहे हैं नया कुत्ता, तो किन चीज़ों का रखना चाहिए खासतौर से ध्यान

घर में कुत्ते रखने का मकसद ज्यादातर लोगों का सुरक्षा से जुड़ा होता है लेकिन क्या हम भी उनकी सुरक्षा के बारे में सोचते हैं? शायद नहीं...तो अगर आप घर में नया डॉग लाने की सोच रहे हैं तो पहले घर को उसके रहने के अनुकूल बनाएं।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Sun, 05 Dec 2021 09:00 AM (IST)Updated: Sun, 05 Dec 2021 09:05 AM (IST)
एक्सपर्ट से जानें घर में ला रहे हैं नया कुत्ता, तो किन चीज़ों का रखना चाहिए खासतौर से ध्यान
कुत्ते के साथ बैठी हुई उसकी ट्रेनर

घर में अगर आप नया कुत्ता लाने की सोच रहे हैं तो बेहतर होगा पहले इसकी कुछ तैयारियां कर लें। किस तरह की तैयारियां? जी हां, यही बताने के लिए हमने Harpreet Kaur, जो एक Canine trainer हैं उनसे बात की जिन्होंने बहुत ही अच्छे प्वाइंट्स में हमें बताया कि किस तरह से आप अपने घर को डॉग प्रूफ रख सकते हैं। यानी की उन सब चीज़ों को कुत्ते की पहुंच से दूर रखें जो उसके लिए हानिकारक हो सकती हैं।   

loksabha election banner

पौधे

घर की खूबसूरती बढ़ाने के साथ आसपास के वातावरण को शुद्ध बनाए रखने के लिए लोग तरह-तरह के पौधे लगा रहे हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कुछ खास तरह के पौधे जैसे- स्नेक प्लांट, एरेका पॉम, फिलॉडेंड्रॉन और जैसमीन आपके कुत्ते के लिए कितने खतरनाक साबित हो सकते हैं। अगर उसने गलती से भी इनके किसी भी हिस्से को खा लिया तो उसकी हालत खराब हो सकती है। दस्त, उल्टी के साथ सांस लेने में भी परेशानी हो सकती है।

जमीन पर लटकती हुई तारें

वाईफाई, टीवी, फोन के तार जमीन पर हम ऐसे ही पड़े रहने देते हैं। जो न सिर्फ हमारे कुत्ते बल्कि घर के छोटे बच्चों के लिए भी बेहद खतरनाक है। इन तारों में कुत्ते का गला, पूंछ कुछ भी फंस सकता है और समय रहते ध्यान न दिया तो उसकी जान भी जा सकती है। 

सिक्के, झुमके, रिंग्स, कीलें

इन चीज़ों को हम लापरवाही या गलती से कहीं भी रख देते हैं तो जान लें ये भी कुत्ते के लिए खतरे का बुलावा देने जैसा है। क्योंकि कुत्तों का मुंह बड़ा होता तो ऐसी छोटी चीज़ें उनके गले में अटक सकती हैं और परेशानी का सबब बन सकती हैं। 

डिटर्जेंट, फिनॉयल और साफ-सफाई की चीज़ें

साफ-सफाई के दौरान अक्सर ये गलती हो ही जाती है। फर्श पर इन चीज़ों को रखकर किसी दूसरे काम में व्यस्त हो जाते हैं तो इस आदत को भी बदल लें क्योंकि ये चीज़ें भी डॉग के लिए बेहद खतरनाक हैं। क्योंकि इनमें फॉर्मेल्डिहाइड नामक एक केमिकल होता है जो गले, आंखों और स्किन में खुजली की वजह बन सकता है। 

सिगरेट का धुआं

न सिर्फ इंसानों बल्कि जानवरों के लिए भी घातक है सिगरेट और इससे निकलने वाला धुंआ। सिगरेट के नीचले हिस्से में यानी फिल्टर में 25 प्रतिशत तंबाकू होता है। जिसे पीने के बाद कई बार लोग ऐसे ही फेंक देते हैं तो अगर आप भी उनमें से एक है तो इस बात का खासतौर से ध्यान रखें कि फिल्टर को ऐसी जगह डिस्पोज़ करना है जो आपके कुत्ते की पहुंच से दूर हो। क्योंकि अगर गलती से भी उसने इसे खा लिया तो उसे उल्टी, दस्त की प्रॉब्लम हो सकती हैं। अगर उसने इसे खा लिया है तो इसके लक्षण 40 मिनट से लेकर 1 घंटे में दिखाने देने लगेंगे।

मीठी चीज़ें

मीठी चीज़ें फिर चाहे वो बिस्किट हों, मिठाईयां या दूसरी ऐसी चीज़ें... ये बिल्कुल भी उसे खिलाने की गलती न करें खासतौर से चॉकलेट, क्योंकि इसमें कैफीन की बहुत ज्यादा मात्रा होती है जो कुत्तों के लिए जहर समान है। चॉकलेट खाने से गंभीर खुजली की समस्या हो सकती है।

क्या करें अगर उसने वो इनमें से कोई भी चीज़ खा लें तो

- सबसे पहले जानवरों को डॉक्टर को कॉल करें। उन्हें कुत्ते में नजर आ रहे इन लक्षणों के बारे में बताएं।

- खुद से किसी भी तरह का कोई इलाज करने की कोशिश न करें।

- इसके साथ ही कभी भी कुत्ते को इंसानी दवाएं खिलाने की कोशिश न करें। आपकी दवाइयां कुत्ते पर भी असर करें ऐसा जरूरी नहीं। उल्टा ये उनके लिए जानलेवा हो सकती हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.