Move to Jagran APP

Krishna Janmashtami 2019 Recipes: इन स्वादिष्ट व्यंजनों से लगाएं श्रीकृ्ष्ण को भोग

Krishna Janmashtami 2019 Recipes भगवान श्रीकृष्ण के जन्मोत्सव के मौके पर लोग तरह तरह के पकवान बनाते हैं। तो आइए जानते हैं इन पकवानों और उन्हें बनाने की विधि के बारे में।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Thu, 22 Aug 2019 11:37 AM (IST)Updated: Sat, 24 Aug 2019 10:06 AM (IST)
Krishna Janmashtami 2019 Recipes: इन स्वादिष्ट व्यंजनों से लगाएं श्रीकृ्ष्ण को भोग
Krishna Janmashtami 2019 Recipes: इन स्वादिष्ट व्यंजनों से लगाएं श्रीकृ्ष्ण को भोग

पूजा के साथ जन्माष्टमी के मौके पर कई प्रकार के व्यंजन भी बनाए जाते हैं। लोग इस दिन व्रत रखते हैं और रात को पूजा-अर्चना के बाद ही उपवास खोलते हैं। भगवान श्रीकृष्ण को दूध-दही और इससे बनी चीज़ें अतिप्रिय हैं इसलिए जन्माष्टमी पर ऐसे पकवानों की ज्यादा वैराइटी देखने को मिलती है। लेकिन इसके अलावा और किस तरह की रेसिपीज़ इस मौके पर बना सकते हैं, आइए जानते हैं इसके बारे में।   

loksabha election banner

माखन मिश्री

माखन मिश्री भगवान का प्रिय भोग है और बनाने में आसान भी। इसलिए इसे जरूर बनाएं। इसके लिए 250 ग्राम फ्रेश क्रीम मलाई वाली और सौ ग्राम मिश्री लें। अब ताजा क्रीम को मिक्सर जार में डालें। ढक्कन बंद कर तब तक शेक करें जब तक कि उससे मक्खन न निकल आए। अब एक खाली बर्तन लें और छलनी से इसे छान लें। छनकर मक्खन जब अलग हो जाए तो कुछ देर के लिए मक्खन को ठंडा होने के लिए रख दें। इसे फ्रिज में भी रख सकती हैं। ठंडा होने के बाद इसमें मिश्री मिला दें और रात में भगवान का भोग लगाएं।

सिंघाड़े की पूड़ी

व्रत में सिघाड़े की पूड़ी बनाकर खाने से एनर्जी मेंटेन रहती है। इसे बनाने के लिए एक कप सिंघाड़े का आटा, तीन टेबलस्पून घी, दो टेबलस्पून अजवाइन, थोड़ी सी कटी हरी धनिया, एक चौथाई कप कटी पालक, एक चौथाई कप आलू उबला और मसला हुआ, दो कटी हुई हरी मिर्च, एक चम्मच लाल मिर्च पाउडर, स्वादानुसार सेंधा नमक और तलने के लिए घी। सारी सामग्री को सिंघाड़े के आटे में मिलाकर अच्छे से आटा गूंध लें। आटे को थोड़ा कड़ा ही रखें। आटे को तभी गूंधे जब पूडि़यां निकालनी हों। देर होने से आटा गीला हो जाता है। इसके बाद आटे की लोई बनाकर हल्के हाथों से पूडि़यां बेल लें और घी में डालकर सुनहरा होने तक तल लें।

लौकी का हलुआ

व्रत में मीठे के तौर पर लौकी का हलवा बेहतर रहता है। कारण, ये भारी भी नहीं होता और स्वादिष्ट भी। इसे बनाने के लिए एक छोटी लौकी करीब तीन सौ ग्राम की, सौ ग्राम शक्कर, दूध एक गिलास, खोया या मावा पचास ग्राम, घी दो बड़ी चम्मच, दो छोटी इलाइची का पाउडर और दो चम्मच कटी हुई मेवा (काजू, बादाम, चिरौंजी)। सबसे पहले लौकी को छीलकर कद्दूकस कर लें। अब एक कड़ाही में घी डालकर गरम करें, इसमें लौकी डालकर भूनें। फिर दूध डालकर थोड़ा सूखने तक पकाएं, चीनी और मावा डालकर कुछ देर तक और भूनें। इलाइची पाउडर और कटे हुए मेवे डालकर गैस बंद कर दें। लौकी का स्वादिष्ट हलुआ तैयार है। 

आलू की सब्जी

पूडि़यों के साथ खाने के लिए रसेदार आलू की सब्जी बनाएं। इसके लिए उबले और छिले दो-तीन आलू, दो कटे टमाटर, दो हरी मिर्च कटी हुई, थोड़ी सी हरी धनिया कटी हुई, आधा चम्मच जीरा, स्वादानुसार सेंधा नमक, घी और जरूरत के अनुसार पानी लें। पहले आलू काट लें या इन्हें हाथ से फोड़कर टुकड़े कर लें। गैस पर एक बर्तन रखें और इसमें घी गर्म करें। फिर जीरा डालकर मध्यम आंच पर भून लें। जब जीरे का रंग बदल जाए तो इसमें हरी मिर्च डालकर कुछ सेकेंड और भून लें। इसके बाद टमाटर डालकर भूनें। जब टमाटर पक जाएं तो आलू डालें। अब आलू में पानी और सेंधा नमक डालकर चलाएं। सब्जी को धीमी आंच पर थोड़ा गाढ़ा होने तक पकाएं। अब हरी धनिया की पत्तियां डालकर सेवन करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.