Move to Jagran APP

लॉकडाउन सैलरी कट के बाद इस तरह मनोवैज्ञानिक रूप से संभालें खुद को

यह समय Warren Buffet के कथन का पालन करने का समय है- खर्च करने के बाद जो पैसा बचता है उसे न बचाएं बल्कि बचत करने के बाद जो पैसा बचता है उसे खर्च करें।

By Umanath SinghEdited By: Published: Sun, 03 May 2020 08:00 AM (IST)Updated: Sun, 03 May 2020 09:21 AM (IST)
लॉकडाउन सैलरी कट के बाद इस तरह मनोवैज्ञानिक रूप से संभालें खुद को
लॉकडाउन सैलरी कट के बाद इस तरह मनोवैज्ञानिक रूप से संभालें खुद को

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। कोरोना वायरस महामारी किसी बुरे सपने की तरह है, जिसने सबको झकझोर दिया है। इस वायरस से देश और दुनिया के दर्जनों देशों में लॉकडाउन की स्थिति है। लोग अपने घरों में बंद हैं। इससे अर्थव्यवस्था की कमर टूट गई है। भारत में भी लॉकडाउन से अर्थवव्यस्था चरमरा गई है, जिसका खामियाजा आम लोगों को भी भुगतना पड़ रहा है। सरकार ने कर्मचारियों के महंगाई भत्ता पर अगले वित्त वर्ष तक रोक लगा दी है। वहीं निजी कंपनियों ने भी कर्मचारियों के वेतन में कटौती करनी शुरू कर दी है। अगर आप भी उस लिस्ट में शामिल हैं, जिनकी सैलरी में कटौती हुई है तो आप इन टिप्स को अपनाकर अपनी आर्थिक स्थिति को संतुलित रख सकते हैं-

loksabha election banner

धैर्य और सकरात्मक सोच रखें

'परिवर्तन ही संसार का नियम है' यह समय भी गुजर जाएगा। एक-दूसरे की सहायता करें। अगर आपको किसी चीज की जरूरत है तो आप दूसरे से मदद ले सकते हैं। अगर आप किसी की सहायता कर सकते हैं तो दुःख की इस घड़ी में जरूर करें।

कर्ज समय पर चुकाएं

अगर आपने कोई लोन अथवा कर्ज ले रखा है और इसकी मासिक किस्त भुगतान कर रहे हैं तो इसे समय पर करें। कुछ लोग ऐसा सोचते हैं कि अभी मुसीबत है, बाद में पे करेंगे। ऐसी गलती बिल्कुल न करें, क्योंकि बाद में आपको पेनल्टी के साथ पे करना होगा। ऐसे में समय पर लोन का भुगतान करना आपके लिए फायदेमंद रहेगा।

साइड इनकम का साधन बनाएं

ऐसा कहा जाता है कि भगवान जब एक दरवाजा बंद कर देते हैं तो दूसरा दरवाजा खोल देते हैं। ऐसी घड़ी में समस्या से उबरने के लिए दूसरे दरवाजे की तलाश करें। आपकी आमदनी बनी रहे, इसके लिए कुछ अलग भी करते रहना चाहिए। इससे आपको मुसीबत के समय में बहुत मदद मिलेगा।

अल्प और लंबे समय के लिए लक्ष्य निर्धारित करें

जैसे आप अपने करियर को लेकर अल्प और लंबे समय के लिए लक्ष्य निर्धारित करते हैं। ठीक उसी तरह आपको अपनी इकोनॉमी के लिए भी लक्ष्य बनाना चाहिए। किसी भी चीज को खरीदने से पहले आप खुद से पूछें- क्या इसकी मुझे वाकई में जरूरत है? क्या कुछ महीने के बाद खरीदना ठीक रहेगा? जवाब मिलने के बाद ही खरीदें।

खर्च करने से पहले बचत की सोचें

यह समय दुनिया के सबसे धनी व्यक्तियों में से एक Warren Buffet के कथन का पालन करने का समय है- "खर्च करने के बाद जो पैसा बचता है, उसे न बचाएं, बल्कि बचत करने के बाद जो पैसा बचता है, उसे खर्च करें'।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.