Move to Jagran APP

जानें, फूड डिलीवरी को खोलने का क्या है सबसे सेफ तरीका

स्वास्थ्य संगठनों ने खुद को सुरक्षित रखने के पैमाने तो अच्छी तरह बताए हैं लेकिन फ़ूड डिलीवरी जैसी चीज़ों को किस तरह हैंडल करना है ये कई लोगों को नहीं पता है।

By Rajat SinghEdited By: Published: Wed, 08 Apr 2020 11:31 AM (IST)Updated: Wed, 08 Apr 2020 12:12 PM (IST)
जानें, फूड डिलीवरी को खोलने का क्या है सबसे सेफ तरीका
जानें, फूड डिलीवरी को खोलने का क्या है सबसे सेफ तरीका

क्वारंटाइन में दो हफ्ते बिताने के बाद हम सभी को ये महसूस हुआ है कि घर पर रहना और सैनिटाइज़्ड रहना कोरोना वायरस को खुद से दूर रखने का सबसे असरदार तरीका है। इसके लिए सभी घरों का रूटीन भी बदल गया है, ताकि वे हर खतरे को टाल सकें। इसमें बाहर से चीज़ों को घर पर लाना, फ़ूड डिलीवरी में सावधानी आदि शामिल हैं। इस तरह के हालात में हम सभी को अपनी और अपने आस-पास के लोगों की सुरक्षा के लिए कुछ एक्स्ट्रा करना होगा। इसके लिए बाहर से घर पर आने वाली हर चीज़ को अच्छी तरह सैनिटाइज़ करना ज़रूरी है, जिससे वायरस फ़ैल न सके। कई स्वास्थ्य संगठनों ने खुद को सुरक्षित रखने के पैमाने तो अच्छी तरह बताए हैं, लेकिन फ़ूड डिलीवरी जैसी चीज़ों को किस तरह हैंडल करना है, ये कई लोगों को नहीं पता है। 

prime article banner

फ़ूड डिलीवरी में किस तरह की सावधानियां होनी चाहिए, ये जानकारी नहीं होने के कारण कई लोग खाना ऑर्डर करने में झिझक रहे हैं। लेकिन, हम आपको बताने आए हैं कि ये बिलकुल सेफ है। हालांकि, आपको सुरक्षा से जुड़े कुछ मामलों का ध्यान रखना होगा। जानिए, कैसे आपको फ़ूड डिलीवरी को खोलना चाहिए, जिससे आप वायरस के फैलने के खतरे को पूरी तरह ख़त्म कर सकें। चलिए जानते हैं और फ़ूड डिलीवरी से जुड़े मिथकों को भी दूर करते हैं- 

तो आपको बताता हूं कि घर पर खाना ऑर्डर करना सुपर मार्केट में जाने से कहीं ज्यादा सुरक्षित है। सुपर मार्केट में खतरा ज्यादा है। हालांकि फ़ूड की होम डिलीवरी में भी कुछ सावधानियां ज़रूरी हैं, जैसे फ़ूड डिलीवरी को कैसे सही से खोलने और अच्छी तरह से सैनिटाइज़ करने के तरीके। 

कई बड़े रेस्टोरेंट और फ़ूड डिलीवर करने वाली कंपनियों ने ग्राहकों की सुरक्षा को ध्यान में रखने हुए स्वास्थ्य संबंधी प्रोटोकॉल लेना शुरू कर दिया है। साफ़-सफाई में खाने की तैयारी, ताज़ा खाना, इस सभी के दौरान खाना बनाने वाले व्यक्ति का मास्क, ग्लव्स आदि पहनना, नो-कॉन्टैक्ट डिलीवरी और डिलीवरी करने वाले व्यक्ति की ट्रेनिंग आदि भी शामिल हैं। इससे आप समझ सकते हैं कि खाने के दूषित होने की संभावनाएं बेहद कम हैं।

 

जब आप फ़ूड डिलीवरी को रिसीव करें, तो ध्यान रखें कि आप डिलीवरी देने वाले व्यक्ति से कोई सम्पर्क ना करें। अपने दस्ताने पहन कर ही पैकेज लें। पैकेज को कहीं रखने से पहले और बाद में उस जगह को कीटाणुनाशक से अच्छी तरह सैनिटाइज़ करें। पैकेज को भी पोछें। अब, खाने को किसी साफ़ बर्तन में निकालें और पैकेज को फेंक दें। इसके बाद हाथों को अच्छी तरह कम से कम 20 सेकंड तक साफ़ करें। अपने चेहरे को न छुएं। हो सके तो चम्मच आदि का इस्तेमाल करके ही खाएं। कई फ़ूड स्टैंडर्ड एजेंसियों की मानें तो खाना गर्म-गर्म और ताज़ा खाना चाहिए, ताकि खाने को 1-2 मिनट तक प्री-हीट किया जा सके।

घर पर ऑनलाइन खाना नहीं ऑर्डर करने का कोई कारण नहीं है। आपको केवल अपनी और अपने आस-पास के लोगों की सुरक्षा के लिए थोड़ी सी अधिक सावधानी बरतनी होगी।

Disclaimer: यह पब्लिक सर्विस कंटेंट है, जो थर्ड पार्टी सिंडिकेटेड फीड और एजेंसियों से लिया गया है। Jagran.com इसकी विश्वसनीयता और तथ्यों के लिए जिम्मेदार नहीं है। जरूरत पड़ने पर Jagran.com के पास बगैर नोटिस दिए इसमें जरूरी बदलाव करने या फिर हटाने के अधिकार हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.