Move to Jagran APP

Happy Independance Day 2020: इन चीजों को अपनाकर बनाएं 74वें स्वतंत्रता दिवस को यादगार

Happy Independance Day 2020 अगर आप स्वतंत्रता को यादगार बनाना चाहते हैं तो अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को ग्रीटिंग कार्ड्स जरूर दें।

By Umanath SinghEdited By: Published: Sat, 15 Aug 2020 12:45 PM (IST)Updated: Sat, 15 Aug 2020 12:45 PM (IST)
Happy Independance Day 2020: इन चीजों को अपनाकर बनाएं 74वें स्वतंत्रता दिवस को यादगार
Happy Independance Day 2020: इन चीजों को अपनाकर बनाएं 74वें स्वतंत्रता दिवस को यादगार

दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Happy Independance Day 2020:  भारत आज आजादी की 74वीं वर्षगांठ मना रहा है। इस मौके पर देशभर में उत्स्व जैसा माहौल है। मिठाइयां बांटी जा रही हैं, जश्न मनाए जा रहे हैं और लोग एक दूसरे को बधाई दे रहे हैं। यह दिन वीरता, अमरता, शौर्यता और पराक्रम का प्रतीक है। उन क्रांतिकारियों की शहादत को नमन करने का दिन हैं, जिन्होंने देश की रक्षा और सेवा के लिए पसीने के बजाय खून बहाएं। उन वीरों को नमन करने का दिन है, जिन्होंने देश की खातिर शूली पर चढ़कर हमें आजादी दिलाई। स्वतंत्रता दिवस को लोग खास अंदाज में मनाते हैं। इस दिन लोग अपने-अपने छत पर जाकर पतंगबाजी करते हैं। बच्चे भी इस कार्यक्रम में बढ़कर हिस्सा लेते हैं। इसके साथ ही स्वतंत्रता दिवस पर सांस्कृतिक परिधान भी पहने जाते हैं। आइए जानते हैं कि आप कैसे स्वतंत्रता दिवस को यादगार बना सकते हैं-

loksabha election banner

स्वतंत्रता दिवस अंकित टी-शर्ट पहनें

आप आज के दिन स्वतंत्रता दिवस अंकित टी-शर्ट पहन सकते हैं। इसमें देश के वीरों की तस्वीर होती है। साथ ही उनके पराक्रम की भी छवि होती है। आपको बाजार में आसानी से स्वतंत्रता दिवस अंकित टी-शर्ट मिल जाएंगे। इस टी-शर्ट के जरिए न केवल आप क्रांतिकारियों को याद कर सकते हैं, बल्कि अपने दोस्तों के साथ सेल्फी लेकर स्वतंत्रता दिवस को यादगार भी बना सकते हैं।

दोस्तों को ग्रीटिंग कार्ड्स दें

आधुनिक समय में इसका प्रचलन कम हो गया है। लोग अब मोबाइल और सोशल मीडिया के जरिए बधाई संदेश देते हैं। हालांकि, यह क्षणिक है। अगर आप स्वतंत्रता को यादगार बनाना चाहते हैं, तो अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को ग्रीटिंग कार्ड्स दें।

तीन रंग वाले मास्क और दस्ताने पहनें

जैसा कि हम सब जानते हैं कि कोरोना वायरस महामारी के चलते आम जनजीवन पर व्यापक असर पड़ा है। इससे बचने के लिए मास्क और दस्ताने पहनना अनिवार्य है। साथ ही सोशल डिस्टेंस भी मेंटेन करना है। ऐसे में आप स्वतंत्रता दिवस के मौके पर तीन रंग वाले बिना चक्र के मास्क और दस्ताने पहन सकते हैं। साथ ही आप तीन रंगों के पोशाक भी पहन सकते हैं। ध्यान रहें कि ये तीन रंग सफेद, केसरिया और हरा हैं ।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.