Move to Jagran APP

Kitchen Tips: घर पर नहीं बन पाती स्ट्रीट स्टाइल कुरकुरी टिक्की, तो अपनाएं यह टिप्स फिर देखें स्वाद

Kitchen Tips आलू टिक्की का नाम सुनते ही हमारी भूख बढ़ जाती है। बाहर खाने के अलावा कई बार इसे घर पर भी बनाया जाता है लेकिन वैसा स्वाद नहीं मिल पाता। लेकिन इन टिप्स को अपनाकर आप स्ट्रीट स्टाइल कुरकुरी टिक्की बना सकते हैं।

By Ritu ShawEdited By: Ritu ShawPublished: Sun, 29 Jan 2023 01:13 PM (IST)Updated: Sun, 29 Jan 2023 01:13 PM (IST)
Kitchen Tips: घर पर नहीं बन पाती स्ट्रीट स्टाइल कुरकुरी टिक्की, तो अपनाएं यह टिप्स फिर देखें स्वाद
Kitchen Tips: घर पर नहीं बन पाती स्ट्रीट स्टाइल कुरकुरी टिक्की, तो अपना यह टिप्स फिर देखें स्वाद

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Kitchen Tips: शायद ही ऐसा कोई भारतीय होगा जो यह कहे कि उसे स्ट्रीट फूड पसंद नहीं। वो भी आलू टिक्की। गरमा गरम और कुरकुरी आलू टिक्की का नाम सुनते ही हमारी भूख बढ़ जाती है। इस डिश की सबसे खास बात यह है कि आप इसका लुत्फ एक से अधिक तरीकों से उठा सकते हैं। इसे चाय के साथ खा सकते हैं, या चना, सेव, चटनी, दही के साथ मिलाकर एक स्वादिष्ट और चटपटी आलू टिक्का चाट बना सकते हैं। इसके अलावा हर नुक्कड़ पर आपको देसी आलू टिक्की बर्गर भी मिल जाता है। इसके अलावा रोल और सैंडविच बनाने के लिए परांठे या ब्रेड के बीच में स्टफिंग भी करते हैं।

loksabha election banner

लेकिन एक चीज जो टिक्की लवर्स को निराश करती है वो यह कि घर पर तमाम मेहनत करने के बाद भी हमें चाट कॉर्नर जैसा आलू टिक्की का स्वाद नहीं मिल पाता। यहां आपके लिए कुछ आसान किचन हैक्स दिए गए हैं जो हर बार परफेक्ट टिक्की बनाने में आपकी मदद करेंगे।

स्ट्रीट स्टाइल कुरकुरी आलू टिक्की बनाने के लिए 5 टिप्स

1. सही प्रकार के आलू का चयन करें

जैसा कि हम सभी जानते हैं, सही प्रकार का भोजन बनाने के लिए सही प्रकार का कच्चा माल चुनना महत्वपूर्ण है। टिक्की बनाने के लिए हमें स्टार्चयुक्त आलू की आवश्यकता होती है जो टिक्की को ठीक से बांधने में मदद करता है।

2. आलू को अच्छे से मैश करें

उबले हुए आलू (टिक्की बनाने के लिए) अच्छे से मैश होने चाहिए। इसमें एक गांठ भी नहीं रहनी चाहिए। अगर कोई गांठ रह गई तो तलते समय टिक्की टूट कर गिर जाएगी।

3. आटे से अच्छी तरह कोट करें

टिक्की को अच्छी तरह से कोट करना जरूरी है। यह टिक्की के ऊपर एक परत बनाता है जो इसे सादा और एक समान दिखने में मदद करता है। कई लोग इसके लिए मकई के आटे का उपयोग करना पसंद करते हैं, आप इसे अपनी पसंद के आटे से बदल सकते हैं।

4. फ्राई करने से पहले फ्रीज करें

यह वह स्टेप है जिसके बारे में ज्यादातर लोगों को जानकारी नहीं होती। टिक्की को तलने से पहले कुछ समय के लिए फ्रीज करने का सुझाव दिया जाता है, ताकि वह सख्त हो जाए और अच्छे से बंध जाए।

5. अच्छी तरह तलें

स्ट्रीट स्टाइल आलू टिक्की बनाते समय तेल का तापमान भी बहुत मायने रखता है। टिक्की डालने से पहले तेल को अच्छी तरह गर्म कर लें। ठंडा तेल टिक्की को तोड़ देगा और उन्हें गीला कर देगा। तेल गरम करें, फिर इसे मध्यम आंच पर डालकर डीप फ्राई करें। इससे आपके पास कुछ ही समय में उत्तम, स्ट्रीट-स्टाइल टिक्की तैयार होंगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.