Move to Jagran APP

International Women's Day 2022: यह महिला दिवस उन महिलाओं के नाम जिन्होंने 'चुनौती को चुना'!

International Womens Day 2022 दुनिया में ऐसी कई महिलाएं हैं जिन्होंने समाज को चुनौती दीऔर अपनी क्षमता साबित करने के लिए सभी बाधाओं का सामना किया। हर साल 8 मार्च को अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस मनाया जाता है ताकि महिलाओं की सामाजिक आर्थिक सांस्कृतिक और राजनीतिक उपलब्धियों को सराहा जा सके।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Tue, 08 Mar 2022 11:02 AM (IST)Updated: Tue, 08 Mar 2022 11:02 AM (IST)
International Women's Day 2022: यह महिला दिवस उन महिलाओं के नाम जिन्होंने 'चुनौती को चुना'!
अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस 2022: आज दुनिया भर में मनाया जा रहा है महिला दिवस

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। International Women's Day 2022: अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस, महिलाओं की सामाजिक, आर्थिक, सांस्कृतिक और राजनीतिक उपलब्धियों का जश्न मनाया जाता है। हर साल यह दिन 8 मार्च को एक ऐसे मंच का समर्थन करने के उद्देश्य से मनाया जाता है, जो महिलाओं के लिए सकारात्मक बदलाव लाने में मदद करता है।

loksabha election banner

कोई भी क्षेत्र हो, महिलाओं ने खुद को साबित करने में कभी कोई कसर नहीं छोड़ी है। इस अवसर को मनाने के लिए, आइए उन महिलाओं पर एक नज़र डालते हुए नारीत्व का जश्न मनाएं, जिन्होंने 'चुनौती को चुना' और सभी बाधाओं को पार करते हुए सफलता हासिल की।

1. प्रियंका चोपड़ा जोनस

दुनिया भर में चमकने वाली, गोल्डन गर्ल के रूप में भी जानी जाने वाली, प्रियंका ने अपने आश्चर्यजनक अभिनय कौशल और नेतृत्व क्षमता की बदौलत नाम कमाया है। अपने रूप-रंग के लिए कई बार तंग किए जाने के बावजूद, उन्होंने मिस वर्ल्ड 2000 का ख़िताब अपने नाम किया और दुनिया भर में प्रसिद्धि हासिल की।

हॉलीवुड में सफलता से कद़म रखते हुए प्रियंका ने कई प्रशंसाएं अपने झोली में डालीं, जिनमें पद्म श्री भी शामिल है, जो भारत के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कारों में से एक है। उन्हें टाइम पत्रिका द्वारा दुनिया के सबसे प्रभावशाली लोगों में से एक नामित किया गया था और फोर्ब्स ने उन्हें सबसे शक्तिशाली महिलाओं में से एक चुना था।

एक्टिंग के अलावा, यह ग्लोबल स्टार लेखिका, निर्माता और UNICEF की गुडविल ऐम्बैसडर भी हैं, जहां उन्होंने बाल अधिकार, पर्यावरण, स्वास्थ्य, शिक्षा, और लैंगिक समानता सहित कई मुद्दों पर काम किया।

2. सुष्मिता सेन

देश की पहली मिस यूनिवर्स, सुष्मिता सेन किसी वंडर वुमन से कम नहीं हैं। अकेले ही निंदा और सामाजिक दबावों का सामना करते हुए, उन्होंने दो प्यारी बेटियों को उस वक्त गोद लिया, जब उनका करियर अपने चरम पर था। आज सुष्मिता सिंगल मदर का रोल अदा कर रही हैं। दो बेटियों को गोद लेने पर सामाजिक दबाव से लड़ना कानून के खिलाफ था, लेकिन वह खूबसूरती से अपनी बात पर टिकी रहीं। 10 साल बाद सिल्वर स्क्रीन पर लौटकर उन्होंने अपनी शानदार अदाकारी से लोगों का दिल जीत लिया। उन्होंने अपने करियर में फिल्मफेयर पुरस्कार, दादासाहेब फाल्के पुरस्कार, और ऐसे कई पुरस्कार अपने नाम किए। उनका पॉपुलर कोट, "मुझे हीरे खरीदने के लिए किसी आदमी की ज़रूरत नहीं है, मैं उन्हें खुद ही रख सकता हूं" अभी भी किसी भी सेलिब्रिटी के सबसे प्रेरणादायक कोट्स में से एक है।

3. अवनी चतुर्वेदी

सबसे कम उम्र की भारतीय वायु सेना की फ्लाइंग ऑफिसर, अवनी चतुर्वेदी मिग-21 बाइसन को अकेले उड़ाने वाली पहली भारतीय महिला फाइटर पायलट बनीं।

मिग-21 बाइसन को एक लड़ाकू विमान के रूप में जाना जाता है जिसकी 340kph की गति के साथ दुनिया में सबसे अधिक टेक-ऑफ और लैंडिंग गति है। अवनी वास्तव में कई युवा महिलाओं के लिए प्रेरणा हैं।

4. मैरी कॉम

जब भी प्रेरणादायक महिलाओं की बात होती है तो उसमें 'मैग्नीफिशिएंट मैरी' को कैसे भूलाया जा सकता है। पांच बार की विश्व बॉक्सिंग चैंपियन उत्तर पूर्व भारत के एक छोटे से परिवार से आती हैं। वह सभी छह विश्व चैंपियनशिप में पदक जीतने वाली एकमात्र महिला मुक्केबाज़ हैं। साथ ही एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला मुक्केबाज़ हैं।

5. लक्ष्मी अग्रवाल

एक एसिड सर्वाइवर, जो कई महिलाओं को अपने सपनों के लिए लड़ने के लिए प्रेरणा देती हैं, वह 'छांव फाउंडेशन' नाम के एक एनजीओ की संस्थापक भी हैं, जो एसिड अटैक के शिकार लोगों की मदद करती है। लक्ष्मी ने महिलाओं को बार-बार यह दिखा कर प्रेरित किया है कि उनकी मेहनत चमत्कार कर सकती है। एसिड अटैक सर्वाइवर ने साबित कर दिया है कि इस दुनिया में महिलाएं क्या हासिल कर सकती हैं, इसकी कोई सीमा नहीं है।

यह उन महिलाओं पर एक नज़र है, जो महिला सशक्तिकरण का एक जीवंत उदाहरण हैं। ऐसी कई महिलाएं हैं जिन्होंने दुनिया को चुनौती दी है और अपनी क्षमता साबित करने के लिए सभी बाधाओं का सामना किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.