Move to Jagran APP

International Museum Day 2020: इस खास दिन करें यूएस के मशहूर इन म्यूजियम्स का वर्चुअल टूर

International Museum Day 2020 कोरोनावायरस के संक्रमण के चलते घूमने-फिरने पर तो पाबंदी है तो इस खास मौके पर हम यूएस के कुछ मशहूर म्यूजियम्स का करेंगे वर्चुअल टूर। तो आइए जानते हैं।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Sun, 17 May 2020 08:43 AM (IST)Updated: Mon, 18 May 2020 12:42 PM (IST)
International Museum Day 2020: इस खास दिन करें यूएस के मशहूर इन म्यूजियम्स का वर्चुअल टूर
International Museum Day 2020: इस खास दिन करें यूएस के मशहूर इन म्यूजियम्स का वर्चुअल टूर

कोरोनावायरस महामारी के बीच, जब लोग अपने घरों में हैं, दुनिया भर में बहुत से म्युज़ियम और गैलेरियां लोगों के लिए वर्चुअल टूर का मौका लेकर आए हैं, जिससे उन्हें न केवल मनोरंजन का बल्कि कुछ नया भी सीखने को मिलेगा। इंटरनेशनल म्युज़ियम डे के अवसर पर संयुक्त राज्य अमेरिका के कई प्रतिष्ठित संग्रहालय वर्चुअल दौरे का अवसर लेकर आए हैं, जो आपको एक नई दुनिया में ले जाएंगे। तो संग्रहालयों की इस अनूठी यात्रा का लुत्फ़ उठाने के लिए हो जाइए तैयार!मेट्रोपोलिटन म्युज़ियम ऑफ आर्ट- न्यूयॉर्क सिटी, न्यूयॉर्क 

loksabha election banner

मेट्रोपोलिटन म्युज़ियम ऑफ आर्ट, जिसे आमतौर पर मैट के नाम से जाना जाता है, दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित कलात्मक संग्रहालयों में से एक है। इसके संग्रह में 5000 सालों के इतिहास की तकरीबन 2 मिलियन कलाकृतियां शामिल हैं। मैट में आपको देंदुर के अतुलनीय मंदिर देखने का भी मौका मिलेगा, जिन्हें 50 सालों से डिस्प्ले पर रखा गया है। 

म्युज़ियम ऑफ फाईन आर्ट्स- बॉस्टन, मैसाचुसेट्स

म्युज़ियम ऑफ फाईन आर्ट्स को 1876 में खोला गया, जहां 450,000 से अधिक भव्य कलाकृतियां हैं। अमेरिका, यूरोप, एशिया और प्राचीन दुनिया की बेहतरीन कलाकृतियों से लेकर टेक्स्टाइल, फैशन और ज्वैलरी तक, यहां आपको सब कुछ मिलेगा। यहां आप जॉन सिंगर सर्जेन्ट, थॉमस सुली और जॉन सिंगलटन कॉपले की कलाकृतियों का भी आनंद ले सकते हैं। 

डैट्रोयट इन्स्टीट्यूट ऑफ आर्ट्स- डैट्रोयट, मिशिगन

डैट्रोयट इन्सटीट्यूट ऑफ आर्ट्स में 100 से अधिक गैलेरियां शामिल हैं। इस संग्रहालय में पूर्व-ऐतिहासिक युग से 21वीं सदी तक का शानदार संग्रह मौजूद है। डिएगो राइवेरा का डेट्रोयट इंडस्ट्री म्युरल्स और विन्सेट वैन गोघ के सेल्फ पोर्टेट इसके दो मुख्य आकर्षण है, जिनकी पहली चित्रकारी को यूएस के एक संग्रहालय में रखा गया है।

द आर्ट इन्सटीट्यूट ऑफ शिकागो- शिकागो, इलिनियॉस

द आर्ट इन्सटीट्यूट ऑफ शिकागो, दुनिया का प्रतिष्ठित संग्रहालय है, जहां बेहतरीन कलाकृतियों को प्रस्तुत किया गया है। यूएसए के सबसे पुराने और सबसे बड़े संग्रहालयों में से एक आर्ट इन्सटीट्यूट तकरीबन 100,000 वर्गमीटर क्षेत्रफल में फैला है। आर्ट इन्सटीट्यूट में 5000 ईसा पूर्व तक की कलाकृतियां शामिल हैं।  

अमेरिकन म्युज़ियम ऑफ नैचुरल हिस्ट्री- न्यूयॉर्क सिटी, न्यूयॉर्क

अमेरिकन म्युज़ियम ऑफ नैचुरल हिस्ट्री, जो कई हॉलीवुड फिल्मों में भी आकर्षण का केन्द्र रहा है, यह 94-फुट की ब्लू व्हेल से लेकर डायनासोर हॉल्स और विश्वप्रसिद्ध डायोरमास तक प्रस्तुत करता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.