Move to Jagran APP

International Labour Day 2022: अंतरराष्ट्रीय मज़दूर दिवस क्यों मनाया जाता है, कैसे हुई इसकी शुरुआत?

International Labour Day 2022 अंतरराष्ट्रीय मजदूर दिवस हर साल मई की पहली तारीख यानी 1st मई को मनाया जाता है। इस अवसर की तारीख 1889 में समाजवादी समूहों और ट्रेड यूनियनों के अंतरराष्ट्रीय संघ द्वारा श्रमिक अधिकार आंदोलन के समर्थन में चुनी गई थी।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Sat, 30 Apr 2022 12:00 PM (IST)Updated: Sun, 01 May 2022 07:43 AM (IST)
International Labour Day 2022: अंतरराष्ट्रीय मज़दूर दिवस क्यों मनाया जाता है, कैसे हुई इसकी शुरुआत?
अंतरराष्ट्रीय मजदूर दिवस 2022: कैसे हुई इस दिन की शुरुआत?

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। International Labour Day: अंतरराष्ट्रीय मज़दूर दिवस यानी इंटरनेशनल लेबर डे को अंतरराष्ट्रीय श्रमिक दिवस, मे डे या फिर वर्कर्स डे भी कहा जाता है। यह दिन कई देशों में मनाया जाता है और मजदूरों के आंदोलन के संघर्षों और बलिदानों को याद करता है। अभियान द्वारा हासिल की गई जीत और लाभ को चिह्नित करने के लिए भी दिन मनाया जाता है। 1 सितंबर को संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में भी इसी तरह का दिन मनाया जाता है और इसे मजदूर दिवस (Labour Day( के रूप में जाना जाता है।

loksabha election banner

अंतरराष्ट्रीय मजदूर दिवस 2022: किस दिन मनाया जाता है 

अंतरराष्ट्रीय मजदूर दिवस 2022 मई की पहली तारीख को मनाया जाएगा। इस अवसर की तिथि 1889 में समाजवादी समूहों और ट्रेड यूनियनों के अंतरराष्ट्रीय संघ द्वारा श्रमिक अधिकार आंदोलन के समर्थन में चुनी गई थी।

अंतरराष्ट्रीय मजदूर दिवस 2022: इतिहास और महत्व

अंतरराष्ट्रीय श्रमिक दिवस की स्थापना 1889 में समाजवादी समूहों और ट्रेड यूनियनों के अंतरराष्ट्रीय संघ द्वारा 1886 में शिकागो में हुए हेमार्केट दंगों की याद और जिनकी जानें गईं, उनके सम्मान में की गई। पांच साल बाद, अमेरिका में, राष्ट्रपति ग्रोवर क्लीवलैंड ने कुछ राज्यों में 1 सितंबर को मज़दूर दिवस मनाने के लिए कानून पर हस्ताक्षर किए, क्योंकि वह अंतरराष्ट्रीय श्रमिक दिवस के समाजवादी इतिहास से असहज थे।

अंतरराष्ट्रीय श्रमिक दिवस को 1889 में पेरिस में मज़दूरों और श्रमिकों के समर्थन में आयोजित एक बैठक में मान्यता के आधिकारिक दिन के रूप में चिह्नित किया गया था और शिकागो के हेमार्केट दंगों में जिन लोगों की जानें गईं और श्रमिकों के मूल्यों और अधिकारों को याद करने के लिए चिह्नित करने के लिए पार्टियों ने अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनों का आह्वान किया था।

सोवियत संघ और यूरोपीय देशों में, यह दिन ऐतिहासिक रूप से ग्रामीण मूर्तिपूजक त्योहार के रूप में याद किए जाने वाले दिन के बजाय आधुनिक अर्थों से जुड़ा।

सोवियत संघ और यूरोप के नेताओं ने दिन के नए अर्थ को स्वीकार किया, यह विश्वास करते हुए कि यह पूंजीवाद के खिलाफ श्रमिकों को एकजुट करेगा। मॉस्को की सड़कों पर भव्य जुलूस निकाले गए। हालांकि, सोवियत संघ के पतन ने दिन के अर्थ को प्रभावित किया, लेकिन अब अंतरराष्ट्रीय स्तर पर यह दिन मज़दूरों और श्रमिकों के समर्थन में मनाया जाता है।

अंतरराष्ट्रीय मजदूर दिवस 2022 का जश्न

अंतरराष्ट्रीय श्रमिक दिवस या मई दिवस श्रमिकों और मज़दूरों के समर्थन में की जा रहीं रैलियों की मेज़बानी और भाग लेकर मनाया जाता है। लोग अपने परिवार और दोस्तों के साथ पिकनिक पर जाते हैं। साथ ही मई दिवस के इतिहास की याद में प्रदर्शन भी होते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.