Move to Jagran APP

घर की खूबसूरती ही नहीं, आपको भी रखेंगे खुश और फ्रेश ये 6 इंडोर प्लांट्स

आसपास का हरा-भरा माहौल सेहत ही नहीं मूड को भी लाइट और रिफ्रेश रखता है। तो घर की खूबसूरती बढ़ाने के साथ हमेशा खुश नजर आने के लिए उसे सजाएं इन रंग-बिरंगे इंडोर प्लांट्स से।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Mon, 24 Feb 2020 08:50 AM (IST)Updated: Mon, 24 Feb 2020 08:50 AM (IST)
घर की खूबसूरती ही नहीं, आपको भी रखेंगे खुश और फ्रेश ये 6 इंडोर प्लांट्स
घर की खूबसूरती ही नहीं, आपको भी रखेंगे खुश और फ्रेश ये 6 इंडोर प्लांट्स

आजकल की भागदौड़ और तनावपूर्ण जीवनशैली में हम कुछ पल सुकून और खुशी के चाहते हैं। इसका हल है प्रकृति के पास, जिसके बीच रहने पर तनाव और अवसाद से राहत मिलती है। साथ ही मन भी प्रसन्न होता है। कुछ खास पौधे घर में रखकर आप न सिर्फ घर की खूबसूरती, बल्कि अपनी खुशी के अहसास को भी बढ़ा सकती हैं।

loksabha election banner

1. लैवेंडर प्लांट

इसकी न सिर्फ खुश्बू मन मोह लेती है, बल्कि यह कीड़ों को दूर भगाने का कार्य भी करता है। इसे आप अपने लिविंग में रूम में सजा सकती हैं। लैवेंडर की खुश्बू वातावरण में प्रसन्नता और सुकून का अहसास घोलती है।

2. ग्रेप आइवी

यह पौधा न सिर्फ देखने में बेहद खूबसूरत लगता है, बल्कि घर की हवा को भी शुद्ध करता है। इसे बहुत कम रोशनी और पानी की जरूरत होती है।

3. ड्रेसीना

यह भी खूबसूरत इनडोर प्लांट है, जिसे बेहद कम पानी और रोशनी की जरूरत होती है। यह आपको खुशमिजाज बनाता है और सोच को सकारात्मकता प्रदान करता है।

4. मनी प्लांट

अपने नाम के अनुरूप यह आपकी सेहत की दौलत में इजाफा करता है। इसे घर के किसी भी कोने में सजा सकती हैं, क्योंकि इसे बेहद कम रोशनी चाहिए। यह घर के भीतर वातावरण में मौजूद हानिकारक कणों को दूर कर हवा को स्वच्छ करने का कार्य करता है।

5. स्पाइडर प्लांट

इसे तो बेस्ट एयर प्यूरीफाइंग प्लांट का दर्जा हासिल है। यह न सिर्फ आंखों को सुकून देता है, बल्कि वातावरण में मौजूद कार्बन मोनोऑक्साइड, बेन्जीन और फारमलडिहाइड को दूर कर हवा को शुद्ध करता है।

6. बैंबू पाम

इसे आप घर की बालकनी या शेड में रख सकती हैं। यह भी एयर प्यूरीफायर का कार्य करता है और वातावरण से ट्राइक्लोरोएथलीन और बेन्जीन जैसे हानिकारक कणों को दूर कर हवा को शुद्ध करता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.