Move to Jagran APP

इन जरूरी बातों का ध्यान रखकर सुकून और आराम के साथ करें घर से काम

पहले भले ही फैमिली जि़म्मेदारियों के चलते लेकिन अभी फिलहाल लॉकडाउन के चलते वर्क फ्रॉम होम करना पड़ रहा है। तो कैसे सुकून से करें आराम के साथ काम जानने के लिए डालें एक नजर।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Wed, 06 May 2020 09:22 AM (IST)Updated: Wed, 06 May 2020 09:22 AM (IST)
इन जरूरी बातों का ध्यान रखकर सुकून और आराम के साथ करें घर से काम
इन जरूरी बातों का ध्यान रखकर सुकून और आराम के साथ करें घर से काम

इन दिनों ज़्यादातर प्रोफेशनल्स वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं। अगर आप भी घर से ही दफ्तर की जि़म्मेदारियां निपटा रहे हैं, तो इन बातों पर ज़रूर ध्यान दें।

loksabha election banner

जगह चुनें

कभी ड्रॉइंगरूम, कभी बेडरूम तो कभी बैलकनी में बैठकर काम न करें। जैसे ऑफिस में आपकी एक जगह होती है, वैसे ही घर पर भी अपने लिए एक जगह फिक्स करें। इससे कंसंट्रेशन बढ़ेगा। हो सके तो ऐसी जगह चुने जहां टीवी न हो और इंटरनेट कनेक्टिवटी बेहतर हो। उस जगह पर आपका ज़रूरी सामान जैसे पेन, पेंसिल, लैपटॉप चार्जर, माउस वगैरह होना चाहिए। इससे आपको बीच में अनावश्यक रूप से उठना नहीं पड़ेगा। पीने का पानी भी साथ रखें, क्योंकि बॉडी को हाइड्रेट रखना ज़रूरी है। 

रूटीन बनाएं

जगह चुनने के बाद समय तय करें और दफ्तर की तरह ही रोज़ तय समय पर काम शुरू करें। हो सकता है कि शुरुआत में काम में मन न लगे और हर दिन कुछ महत्वपूर्ण काम छूट जाएं। ऐसी स्थिति में हर दिन की शुरुआत ज़रूरी कामों की लिस्ट बनाकर करें। 

गैरज़रूरी बातों से दूरी बनाएं

वर्क फ्रॉम होम के दौरान एक बड़ी चुनौती बीच-बीच में आने वाली घरेलू जि़म्मेदारियां और परिवार के सदस्यों का अनावश्यक दखल होता है। इसलिए काम शुरू करने से पहले ही घरेलू कामकाज निपटा लें और परिवार के सदस्यों से काम के दौरान आपके पास न आने के लिए कहें। इससे प्रोफेशनल काम और पारिवारिक जि़म्मेदारियों के बीच संतुलन बन सकेगा। साथ ही सोशल मीडिया, पर्सनल ईमेल्स या कॉल्स से दूरी बनाएं।

रिव्यू करें

रोज़ शाम को दिनभर के कामों की समीक्षा करें। देखें कि कहां ज़्यादा समय लगा, कब मन उचटा और आप निजी कामों में व्यस्त हो गए। इससे अगले दिन ज़्यादा से ज़्यादा काम निपटाने और समय बचाने में मदद मिलेगी। साथ ही ऑफिस आने-जाने में खर्च होने वाला जो समय बच रहा है, उसका सदुपयोग आप कैसे कर रहे हैं? खुद से यह सवाल भी पूछना न भूलें।

ये टिप्स भी आएंगे बहुत काम

1. काम खत्म करने के बाद रोज़ काम का बैकअप न केवल कंप्यूटर में सेव करें, बल्कि पेनड्राइव या ईमेल पर भी रखें।

2. ऑफिस की तरह आठ घंटे ही काम करें और घर की जवाबदारियों पर भी ध्यान दें।  

3. खाने का सामान टेबल पर न रखें, वरना ध्यान तो बंटेगा ही, ओवरवेट होने की आशंका भी रहेगी।

4. नाश्ते और खाने का एक निश्चित समय और मेन्यू रखें। 

5. काम के बीच-बीच में छोटे-छोटे ब्रेक लें और पूरे घर का चक्कर लगाएं।

6. अकेलेपन से बचने के लिए समय पर कलीग्स और अपने प्रोफेशन के लोगों से बात करते रहें। इससे अपडेट रहने में मदद मिलेगी।

डॉ. सुशील कुमार पारे (करियर कोच, मुंबई से बातचीत पर आधारित)

वंदना अग्रवाल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.