Move to Jagran APP

घर में बेकार पड़ी चीज़ों को थोड़ी सी क्रिएटिविटी और मेहनत के साथ दें नया रूप

घर को सजाने के लिए महंगी चीज़ें ही अच्छी होती है ऐसा बिल्कुल भी नहीं। अगर थोड़ी मेहनत के लिए तैयार हैं तो यहां दिए गए क्रिएटिव आइडियाज से बदल सकते हैं घर का रंग-रूप।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Thu, 06 Aug 2020 09:24 AM (IST)Updated: Thu, 06 Aug 2020 09:24 AM (IST)
घर में बेकार पड़ी चीज़ों को थोड़ी सी क्रिएटिविटी और मेहनत के साथ दें नया रूप
घर में बेकार पड़ी चीज़ों को थोड़ी सी क्रिएटिविटी और मेहनत के साथ दें नया रूप

घर में ऐसी बहुत-सी बेकार चीज़ें होती हैं, जिनसे एक से एक खूबसूरत और उपयोगी सामान बनाए जा सकते हैं। इन्हें नया रूप देने के लिए जरूरत होती है बस थोड़ी-सी क्रिएटिविटी और मेहनत की। इस्तेमाल में नहीं आ रही चीज़ों को कैसे उपयोगी बनाएं, जानिए।

prime article banner

फोटो फ्रेम

घर में रखे बेकार गत्ते और अखबारों को गोंद की मदद से फोटो फ्रेम का रूप दिया जा सकता है। सूखने पर इन फ्रेम्स पर पसंदीदा रंग करें और इन्हें ग्लिटर, छोटे शीशों आदि से सजाएं। अलग-अलग साइज़ के इन फ्रेम्स में खूबसूरत तस्वीरें लगाकर आप अपने घर की एक दीवार को गैलरी वॉल बना सकते हैं।

किचन में हर्ब गार्डन

लकड़ी की पुरानी छोटी सीढ़ी का इस्तेमाल किचन में खूबसूरत हर्ब गार्डन बनाने में किया जा सकता है। सीढ़ी के हर पाए पर लकड़ी या सिरेमिक के छोटे-छोटे प्लांटर्स में धनिया, पुदीना, छोटे टमाटर, हरी मिर्च आदि के पौधे लगाएं। यह किचन की खूबसूरती बढ़ाने के साथ-साथ उपयोगी भी रहते हैं। सीढ़ी न होने पर लकड़ी के फट्टों को चेन या रस्सी की मदद से छत से लटकाया जा सकता है।

दीवार मोह लेगी मन

घर की किसी दीवार पर स्टेंसिल्स की मदद से कोई खूबसूरत डिज़ाइन या अपनी कल्पनाशीलता से कोई चित्र बनाएं। बच्चों और परिवार के अन्य सदस्यों को भी इसमें शामिल करें। यह एक अच्छा फैमिली प्रोजेक्ट बन सकता है। इसके अलावा दीवार पर कोई अच्छा सा वॉल पेपर या स्टीकर लगाकर भी आप घर में नयापन ला सकते हैं।

लाइटिंग बढ़ाएगी खूबसूरती

कांच के पुराने जार या बोतलों में बैटरी वाली एलईडी स्ट्रिप्स डालकर सुंदर लाइटिंग एक्सेसरीज बनाई जा सकती है। इन्हें आप गार्डन या साइड स्टूल्स पर सजा सकते हैं या पतली रस्सी की मदद से छत से भी लटका सकते हैं।

मुलायम रग्स

घर में रखी जूट या रबर की पुरानी मैट्स पर कपड़े की छोटी-छोटी स्ट्रिप्स काटकर थोड़ी-थोड़ी दूरी पर गांठ बांधें। इस पर अपने साधारण से मैट को आप बाजार में मिलने वाले मुलायम और रंग-बिरंगे रग्स जैसा बना सकते हैं। जिन लोगों के पास पेट डॉग्स या कैट्स हैं वे इसी तरह अपने पेट्स के लिए मुलायम बिस्तर भी बना सकते हैं। बस, एक टी-शर्ट के अंदर रूई भरें और चारों ओर से सिलाई कर दें।

पुराना स्टूल दिखेगा नया

घर के पुराने स्टूल को खूबसूरत सीट्स में बदलने के लिए रूई या फोम और पुरानी साड़ी या चादर की जरूरत होगी। सबसे पहले स्टूल के ऊपर रूई या फोम बिछाकर बैठने के लिए आरामदायक सीट जैसा आकार दें। फिर उसे कपड़े से ढककर नीचे की ओर से अच्छी तरह सिलाई कर दें।

प्लांटर्स से झलकेगी क्रिएटिविटी

थोड़ा सा एनवॉयर्नमेंट फ्रेंडली ग्लिटर, कुछ अलग-अलग रंग, ग्लू और ब्रश से साधारण मिट्टी के गमलों को अपनी पसंद के मुताबिक लुक दे सकते हैं। यही नहीं, वाइन की खाली बोतल या कांच के जार को जूस की रस्सी या क्राफ्ट टेप से सडाकर उनमें भी पौधे लगा सकते हैं। प्लास्टिक की बॉटल्स को भी सिल्वर या गोल्ड स्प्रे पेंट और ग्लिटर से सुंदर प्लांटर्स का रूप दिया जा सकता है।

Pic credit- https://www.freepik.com/free-photo/heap-beet-micro-greens-table_8897494.htm#page=1&query=kitchen%20herb%20garden&position=48


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.