Move to Jagran APP

How to Store Curry Leaves: इन 3 तरीकों से रख सकती हैं आप करी पत्तों को लंबे समय तक तरोताजा

How to Store Curry Leaves अगर आप लगभग हर डिश में करी पत्ते का इस्तेमाल करती हैं तो अच्छी बात है क्योंकि ये खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है लेकिन करी पत्ते को लंबे समय तक स्टोर करना मुश्किल होता है तो यहां जानें कुछ ऐसे तरीकों के बारे में जिससे आप कर पाएंगी इन पत्तों का लंबे समय तक इस्तेमाल।

By Priyanka SinghEdited By: Priyanka SinghPublished: Wed, 02 Aug 2023 09:54 AM (IST)Updated: Wed, 02 Aug 2023 09:54 AM (IST)
How to Store Curry Leaves: कैसे करें करी पत्तों को स्टोर

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। How to Store Curry Leaves: खाने में 4 से 5 करी पत्ते पड़ जाएं, तो डिश का स्वाद बढ़ जाता है। स्वाद के साथ इसकी सुगंध भी इतनी तेज होती है कि जब इसका तड़का लगता है, तो खुशबू दूर तक बिखर जाती है। पहले जहां साउथ इंडियन डिशेज के अलावा कढ़ी में ही इसका इस्तेमाल होता था, वहीं आज ज्यादातर डिशेज में इसे यूज किया जा रहा है। वैसे करी पत्ते के कई सारे हेल्थ बेनिफिट्स भी होते हैं। यहां तक कि बालों की खूबसूरती बढ़ाने और उसे काल रखने के लिए भी करी पत्ते को फायदेमंद बताया गया है। लेकिन इन सबके लिए जरूरी है करी पत्ते को सही से स्टोर करना। अगर आप बाजार से करी पत्ता खरीद कर लाते हैं और उसे सही से स्टोर नहीं करते, तो वो कुछ ही दिन में काला पड़ने लगता है और फिर किसी इस्तेमाल के लायक नहीं रह जाता, तो आइए जानते हैं करी पत्ते को स्टोर करने का सही तरीका। 

loksabha election banner

धूप में सुखाकर करें स्टोर

करी पत्ते को लंबे समय तक तरोताजा बनाए रखने के लिए उसे पहले धूप में अच्छी तरह सुखा लें। तीन से चार दिन सुखाने के बाद इन्हें किसी एयर टाइट कंटेनर में भरकर स्टोर कर लें। 

प्लास्टिक या कांच के कंटेनर में करें स्टोर

करी पत्तों को स्टोर करते वक्त ध्यान रखें अगर उनमें कोई खराब पत्ती है, तो उसे अलग कर दें। स्यो कर लें जिस भी कंटेनर में आप इसे रखने वाले हैं, वो साफ और सूखा हुआ हो। प्लास्टिक के कंटेनर में पेपर नैपकिन या टॉवल बिछाकर इन पत्तों को रखें। अगर कांच के कंटेनर में रख रही हैं, तो उसे भी पहले साफ कर लें। फिर इन्हें फ्रिज में रखें। 

डंठल से पत्तियों को अलग करके रखें

करी पत्ते को स्टोर करने से पहले उसे डंठल से अलग करना भी जरूरी है। डंठल के साथ रखने पर भी पत्तियां जल्दी खराब हो जाती हैं, तो इसका ध्यान रखें। वैसे इस तरीके को अपनाकर धनिया पत्ती और मिर्ची को भी लंबे समय तक तरोताजा बनाए रखा जा सकता है।

Pic credit- asiafarming


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.