Move to Jagran APP

घर के बाकी कमरों जितना ही जरूरी है स्टोर रूम की देखरेख

स्टोररूम में सामान फेंकने की जगह अच्छे से रखेंगे तो सामान ढूंढने में आपका समय बर्बाद नहीं होगा और घर भी व्यवस्थित रहेगा। तो आइए जानते हैं इसके रख-रखाव के टिप्स एंड ट्रिक्स।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Tue, 24 Sep 2019 09:01 AM (IST)Updated: Tue, 24 Sep 2019 09:01 AM (IST)
घर के बाकी कमरों जितना ही जरूरी है स्टोर रूम की देखरेख
घर के बाकी कमरों जितना ही जरूरी है स्टोर रूम की देखरेख

ड्राइंगरूम और लिविंगरूम का डेकोरेशन हो गया, बेडरूम तो पहले ही सेट कर लिया था, बच्चों का कमरा भी लगभग सज गया, अब थोड़ा ध्यान अपने स्टोररूम की तरफ ध्यान देने की। यह घर का उपेक्षित कोना ज़रूर है, पर इसकी अहमियत को आप नज़रअंदाज़ नहीं कर सकते। इसको व्यवस्थित करने के लिए आपको खास मेहनत करने की ज़रूरत नहीं है, बस स्पेस यूटिलाइज़ेशन का सही तरीका आना चाहिए। तो आइए जानते हैं इसके बारे में...

prime article banner

ऐसे करें मेनटेन

इसके लिए बाकायदा पूरी प्लानिंग करें। सबसे पहले एक लिस्ट बनाएं कि आप कहां क्या रखना चाहती हैं। उन चीज़ों को भी अपनी उपयोगिता के हिसाब से बांट लें कि उनमें से कौन सी आपके रोज़मर्रा ज़रूरत की चीज़ है और क्या कभी-कभार के प्रयोग की। फिर उसी हिसाब से वहां शेल्व्स बनवा लें या कंटेनर्स रख दें। सामान को अपनी सुविधा के हिसाब से यूं रखें कि वह आपकी पहुंच में रहे। बेहतर होगा, अगर आप वहां स्टोर किए गए डिब्बों आदि मेंं लेबलिंग कर लें। इससे सामान जल्दी मिलेगा। वहां की साफ-सफाई पर भी विशेष ध्यान दें। बेस्ट मैनेजमेंट तभी होता है जब आप सही जगह का सही उपयोग करना समझ सकें। परफेक्ट वेंटिलेशन का ज़रिया होना भी अहम है, वर्ना अकसर बंद रहने से कमरा स्टिंक करने लगेगा। अगर घर मेंं चूहे हो गए हों या दीमक की समस्या हो, तो स्टोररूम का खास ख्याल रखें। ज़रूरी दवाओं का छिड़काव करते रहें, पर ध्यान रहे कि खाने का सामान उनसे सुरक्षित रहे। अगर वहां कोई सामान ख़्ाराब होने लगा हो, तो बिना देर किए उसे डस्टबिन में डाल दें। टांगने वाले सामान के लिए भी जगह और टूल्स निश्चित करें।

अगर आपका घर है छोटा 

अगर आपका घर छोटा है तो भी परेशान होने की ज़रूरत नहीं है। आप कम जगह में भी बहुत आराम से अपना काम चला सकती हैं। बॉक्स वाले बेड के साथ ही आप स्टोरेज चेस्ट भी बनवा या खरीद सकती हैं। ऐसे बहुत से फर्नीचर अवेलेबल हैं जो सामान सहेजने में आपकी मदद करते हैं। किचन के लॉफ्ट एरिया का उपयोग भी आप बड़े बर्तन रखने के लिए कर सकती हैं। घर में जगह चाहे जितनी हो, सामान इस तरह रखें कि वह अव्यवस्थित न लगे। इसके लिए अपने पास ज्य़ादा से ज्य़ादा कंटेनर्स और अलमारियां रखें। कुछ भी करने से पहले अपनी जरूरतों को ध्यान में रखें।

ऐसे करें स्टोर रूम को व्यवस्थित

1. घर के अन्य दूसरे कमरों की तरह ही इसकी भी देखरेख करें। 

2. कोशिश करें कि वहां का दरवाज़ा बड़ा हो, जिससे कि ज़रूरत पडऩे पर बड़ा सामान भी आसानी से अंदर रखा जा सके।

3.उसका फ्लोर हमेशा साफ रखें। वहां कुछ गिरने की स्थिति में उसे तुरंत सा$फ करें। जरा सी भी चिपचिपाहट या गंदगी न रखें।

4. वहां ज्य़ादा से ज़्यादा शेल्व्स बनवाएं, जिससे कि सामान व्यवस्थित रह सके। अलमारी भी रख सकती हैं।

5. उस सामान को नीचेे रखें जो अकसर ही प्रयोग किया जाता हो। बाकी को आप ऊपर की शेल्फ पर रख सकती हैं।

6. फ्लोरिंग ऐसी बनवाएं जिसमें ज्य़ादा मेंटिनेंस की जरूरत न पड़ती हो। साथ ही अस्थायी स्टोरेज स्पेस को भी ऐसे ही मटीरियल से बनवाएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.