Move to Jagran APP

Stress in children: ऐसे पता लगाएं कहीं आपका बच्चा तनाव में तो नहीं है?

How To Find Out If Your Child Is In Stress इन दिनों प्रतियोगिता लगातार बढ़ रही है जिसकी वजह से बच्चे परेशान हो जाते हैं। आजकल बच्चों में चिंता तनाव और अवसाद सबसे आम समस्याएं हैं

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Tue, 01 Oct 2019 08:58 AM (IST)Updated: Tue, 01 Oct 2019 08:58 AM (IST)
Stress in children: ऐसे पता लगाएं कहीं आपका बच्चा तनाव में तो नहीं है?
Stress in children: ऐसे पता लगाएं कहीं आपका बच्चा तनाव में तो नहीं है?

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। How To Find Out If Your Child Is In Stress: आजकल बड़ों के साथ बच्चे भी तनाव की चपेट में आ रहे हैं। पढ़ाई का ज़रूरत से ज़्यादा दबाव के साथ मां-बाप के भी दबाव से बच्चे अक्सर तनाव में आ जाते हैं। आजकल बच्चों में चिंता, तनाव और अवसाद सबसे आम समस्याएं हैं। 

loksabha election banner

इन दिनों प्रतियोगिता दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है, जिसकी वजह से बच्चे अक्सर परेशान हो जाते हैं। चारों तरफ हो रही प्रतियोगिता की वजह से कई बार मां-बाप भी अपने बच्चों पर इस कदर दबाव बनाते हैं कि वह तनाव का शिकार हो जाते हैं। इतना ही नहीं, स्कूल में दूसरे बच्चों का मज़ाक उड़ाना, पढ़ाई का दबाव आदि जैसी समस्याएं बच्चे पर अनुचित दबाव बनाती हैं जिसका असर उनके व्यवहार पर भी पड़ता है। 

कैसे पता लगाएं कि आपका बच्चा तनाव में है या नहीं?

नींद न आना

व्यस्कों की तरह तनाव में बच्चों के लिए भी सोना मुश्किल हो जाता है। अगर आपका बच्चा तनाव में है तो वह भी रात में सो नहीं पाएगा और ऐसी भी उम्मीदें है कि उसे भयानक सपने आएं।

बात-बात पर गुस्सा आना

बच्चे अक्सर गुस्से की समस्या से जूझते हैं। उन्हें अपनी भावनाओं को व्यक्त करने का सही तरीका नहीं आता। अगर आपके बच्चे को बार-बार गुस्सा आ रहा है, तो ऐसी कोई बात ज़रूर है जो उसे परेशान कर रही है।

नाखून चबाना

हम अक्सर तनाव में अपने नाखून चबाते हैं। बच्चों के साथ भी बिल्कुल ऐसा ही होता है। बच्चे भी तनाव में अपनी नाखून चबाते हैं जब वह परेशान हों या तनाव में हों। 

खाने-पीने में बदलाव

अगर आपका बच्चा तनाव में है तो वह या तो ज़्यादा खाएगा या उसे भूख नहीं लगेगी। ज़्यादा खाना या भूख न लगना बच्चों में तनाव के अहम लक्ष्ण हैं।

चिड़चिड़ापन

बच्चे और चिड़चिड़ापन दोनों में गहरा रिश्ता है। लेकिन अगर आपका बच्चा अक्सर ऐसे मूड में दिखता है तो समझ जाइए कि कोई चीज़ उसे ज़रूर परेशान कर रही है। चिड़चिड़ेपन के साथ गुस्सा आम है। ऐसे में आपको उससे ज़रूर बात करनी चाहिए। साथ ही अगर उनके व्यवहार में अचानक फर्क दिखने लगता है तो आपको उन पर खास ध्यान देना चाहिए।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.