Move to Jagran APP

घर के सबसे खास कमरे को न करें नजरअंदाज, इन टिप्स को फॉलो कर सजाएं अपना बेडरूम

घर का हर एक कमरा खास होना चाहिए लेकिन जब बात बेडरूम की हो तो वहां स्पेशल ट्रीटमेंट जरूरी हो जाता है। तो आइए जानते हैं कैसे सजाएं अपना बेडरूम।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Tue, 29 Oct 2019 03:01 PM (IST)Updated: Wed, 30 Oct 2019 08:00 AM (IST)
घर के सबसे खास कमरे को न करें नजरअंदाज, इन टिप्स को फॉलो कर सजाएं अपना बेडरूम
घर के सबसे खास कमरे को न करें नजरअंदाज, इन टिप्स को फॉलो कर सजाएं अपना बेडरूम

बेडरूम घर का सबसे खास कमरा होता है। शांति और सुकून की तलाश में हम सबसे पहले इसी कमरे में जाना पसंद करते हैं। तो फिर इसकी सजावट भी बाकी कमरों की अपेक्षा अलग और खास होनी चाहिए। कमरे की दीवारों से लेकर पर्दे के कलर और फ्लोर का सही चुनाव करके आप कमरे को दे सकती हैं बिल्कुल अलग अंदाज।

loksabha election banner

बेडरूम को दें स्पेशल टच

बेडरूम का इस्तेमाल लोग सोने के अलावा पढऩे-लिखने और टीवी देखने के लिए भी करते हैं। अगर आप बेडरूम में मॉडर्न लुक पाना चाहते हैं, तो बदलाव के तौर पर कंफर्टेबल चेयर्स और मैट रख कर इसे यूनीक बेडरूम बना सकते हैं। सिल्क व सैटिन बेडशीट्स आपके लिए परफेक्ट मैच रहेंगी। इस फैब्रिक के अलावा वेल्वेट और लिनेन भी एक बेहतर विकल्प बन सकता है। बेडसाइड टेबल पर सजाए गए फ्लॉवर पॉट या साइड लैंप्स बेडरूम को स्पेशल टच देंगे। लाइटिंग ऐसी हो, जो मन को ताज़गी से भर दे, पढऩे-लिखने के लिए पर्याप्त हो। इसलिए अलग-अलग तरह की एलईडी यहां लगाएं।

दीवारें हों खास

बेडरूम, घर का वो कमरा होता है जहां आपको सबसे ज्यादा सुकून की जरूरत होती है इसलिए इसके वॉल से लेकर डेकोरेशन तक, हर एक चीज़ बहुत ही स्मूद होनी चाहिए जो आपको रिलैक्स होने में मदद करें न कि आंखों को चुभता हुआ हो। दीवारों पर मटैलिक कलर की चीज़ों के ऑप्शन बेस्ट रहेंगे।

कैंडल से करें कमाल

अरोमा कैंडल्स दिन भर की थकान को दूर करने के साथ ही मूड को भी अच्छा बनाते हैं। इन्हें आप कमरे के किसी भी कोने में अरेंज कर सकती हैं। एक्सपर्ट्स का मानना है कि अरोमा वाली मोमबत्तियों को ऐसे जगह पर रखना चाहिए, जहां से कमरे की ख़ूबसूरती उभरकर आए। 

मिक्स एंड मैच रखें पर्दे

बेडरूम को बहुत डार्क न रखें। कहने का मतलब है कि शांति और सुकून की तलाश में लोग अक्सर बेडरूम में डार्क कलर वाले पर्दे लगवा लेते हैं जिससे कमरे में रोशनी का प्रवेश न के बराबर होता है। बेहतर होगा कि आप दीवारों से मैच करते हुए पर्दे लगवाएं। मोटे परदों के साथ जालीदार परदों की लेयर्स बेहद खूबसूरत लगती है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.