Move to Jagran APP

व्रत की थाली में परोसें स्वाद और न्यूट्रिशन से भरपूर ये 7 पकवान

आजकल नवरात्र चल रहे हैं। इस दौरान कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन आपके लिए काफ़ी फ़ायदेमंद हो सकता है। इनसे ज़रूरी पोषक तत्व भी मिलेंगे।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Mon, 30 Mar 2020 11:31 AM (IST)Updated: Mon, 30 Mar 2020 11:31 AM (IST)
व्रत की थाली में परोसें स्वाद और न्यूट्रिशन से भरपूर ये 7 पकवान
व्रत की थाली में परोसें स्वाद और न्यूट्रिशन से भरपूर ये 7 पकवान

नवरात्र के दिनों में कुछ लोग केवल लौंग खाते हैं और पानी पीते हैं तो वहीं कुछ लोग केवल फल ही खाते हैं। कुछ लोग एक बार फलाहारी खाना खाते हैं। ये आपकी श्रद्धा पर निर्भर करता है कि आप व्रत किस तरह से रखती हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स का कहना है कि नवरात्रि थाली में खाने के लिए इतने स्वादिष्ट पकवान होते हैं कि आप ये खाने के लिए आपको नवरात्र में एक दिन व्रत तो ज़रूर रखना चाहेंगी। वैसे जो लोग व्रत नहीं रखते हैं, वे भी नवरात्र के दिनों में ये पकवान एक बार ज़रूर खाना चाहते हैं। नवरात्र के ये स्वादिष्ट पकवान आप अपने घर पर आसानी से बना सकती हैं।

loksabha election banner

कुटू आटा की पकौड़ी

कुट्टू का आटा सेहत के लिए काफ़ी फ़ायदेमंद होता है। इसमें उबले हुए आलू मिलाकर इसकी पकौड़ी घर पर आसानी से बना सकती हैं।

मखाने की खीर

मखाने में कैल्शियम काफ़ी होता है। दूध और मखाने से बनी खीर सेहत के लिए बहुत फ़ायदेमंद होती है। यह तो आपको पता ही होगा। दिनभर के व्रत के बाद जब आप एक बार कुछ खाने बैठती हैं तो ऐसे में अगर आपको खाने में मखाने की खीर मिल जाए तो आपका दिल खुश हो जाएगा। इसका स्वाद भी बहुत अच्छा होता है और यह सेहत के लिए भी बहुत अच्छी मानी जाती है।

कच्चे केले की टिक्की

नवरात्र की थाली में कच्चे केले की टिक्की भी परोसी जाती है। नवरात्र के दिनों में आप घर पर आसानी से कच्चे केले की टिक्की बना सकती हैं। ये टिक्की खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होती है और इसे खाने से शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्व भी आसानी से मिल जाते हैं।

दही वाले आलू

दही और आलू के बिना तो नवरात्रि की थाली अधूरी ही मानी जाती है। वैसे आप अगर नवरात्र में सिर्फ़ दही और आलू ही खा लें तो भी आपको इससे काफ़ी न्यूट्रिएंट्स मिल जाते हैं।

खट्टा-मीठा कद्दू

कद्दू ऐसी सब्ज़ी है जिसे आप नवरात्र में भी खा सकती हैं। नवरात्र में अगर आप कुछ चटपटा खट्टा-मीठा खाना चाहती हैं तो कद्दू की खट्टी मीठी सब्ज़ी खाकर आपका मन खुश हो जाएगा।

मसालेदार छाछ

कोई भी थाली ड्रिंक के बिना अधूरी होती है। वैसे तो नवरात्र में आप कई तरह के ड्रिंक्स पी सकती है, लेकिन नवरात्र की थाली के साथ मसालेदार छाछ पीने की बात ही अलग है। इसका स्वाद आपके हर खाने को और स्वादिष्ट बना देगा। छाछ के सेवन से खाना आसानी से पच भी जाएगा।

साबूदाना पापड़

इसमें काफ़ी पोषक तत्व होते हैं। नवरात्र के दिनों में साबूदाना के पापड़ खा सकती हैं। नवरात्र की थाली में खाने के साथ साबूदाने का पापड़ न हो तो खाने का मज़ा ही नहीं आएगा। साबूदाना पापड़ खाने का स्वाद बढ़ा देता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.