Move to Jagran APP

Happy Valentine's Day 2021: वैलेंटाइन डे पर इन मैसेज के जरिए अपने पार्टनर से करें प्यार का इजहार

Happy Valentines Day 2021 राजा क्‍लॉडियस जो अपने पराक्रम वीरता और श्रेष्ठता के लिए दुनिया भर में जाना जाता था। एक दिन क्‍लॉडियस ने अपने सम्राज्य को विश्व शक्ति बनाने के लिए अजीब फ़रमान जारी कर सम्राज्य के किसी भी पुरुष को शादी न करने का आदेश दिया।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Sat, 13 Feb 2021 04:30 AM (IST)Updated: Sun, 14 Feb 2021 10:29 AM (IST)
Happy Valentine's Day 2021: वैलेंटाइन डे पर इन मैसेज के जरिए अपने पार्टनर से करें प्यार का इजहार
Happy Valentine's Day 2021: इन मैसेज को भेज अपने साथी का दिन बनाएं और भी ख़ास!

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Happy Valentine's Day 2021: आज वैलेंटाइन डे है। यह हर साल 14 फरवरी को मनाया जाता है। इसे संत वैलेंटाइन की याद में मनाया जाता है। वैलेंटाइन डे 14 फरवरी को होता है, लेकिन प्यार का सेलीब्रेशन एक हफ्ते पहले यानी 7 फरवरी से ही शुरू हो जाता है। कभी रोज़ डे तो कभी प्रपोज़ डे, फिर चॉकलेट डे, टेडी डे, हग डे, किस डे...हर दिन एक खास दिन के रूप में मनाया जाता है। लेकिन सभी दिनों में एक दिन सबसे ज़्यादा खास होता है और वो है वैलेंटाइन डे। 

loksabha election banner

वैसे प्यार के इज़हार में किसी खास तारीख का इंतज़ार नहीं करना चाहिए, और अगर दिल में किसी के लिए प्यार है, तो उसे बेझिझक जल्द से जल्द बता देना चाहिए। ऐसे करने से दोनों पक्षों को क्लीयरटी मिल जाती है। हालांकि, कई मामले में प्यार का इज़हार महज दो लोगों के आपसी अंडरस्टैंडिंग से हो जाती है, लेकिन कुछ मामलों में बहुत इंतज़ार करना पड़ता है और ये इंतज़ार फरवरी के महीने में ख़त्म हो जाता है। जब बात हो साल के सबसे रोमांटिक दिन यानी वैलेंटाइन डे तो इसके इंतज़ार में सबका सब्र टूट रहा है। कई ऐसे कपल्स हैं, जो पिछले साल एक दूसरे मिल नहीं पाए, कई लोगों को ब्रेकअप का सामना करना पड़ा। इसलिए इस साल वैलेंटाइन डे खास रहेगा और पूरे साल याद किया जाएगा।

वैलेंटाइन डे पर ऐसे कर सकते हैं विश

वैलेंटाइन डे के मौके पर आप अपने पार्टनर को तो विश करते ही हैं साथ ही आप सोशल मीडिया या फोन पर मैसेज के ज़रिए दूसरों को भी प्यार के इस खास दिन पर विश कर सकते हैं। आप इस दिन खासतौर से तैयार वैलेंटाइन डे इमेज एक दूसरे के साथ शेयर कर सकते हैं। 

एक लहर तेरे ख़्यालों की

मेरे वजूद को भिगो जाती हैं

एक बूंद तेरी याद की

मुझे इश्क के दरिया में डुबो जाती है

Happy Valentine's Day

तुम पूछते थे न कितना प्यार है तुमसे

लो गिन लो बारिश की सारी बूंदें

फिर ख़बर हो जाएगी मेरे प्यार की।

Happy Valentine's Day

हसरत है सिर्फ तुम्हें पाने की

और कोई भी ख्वाहिश नहीं है इस दीवाने की

शिक़वा मुझे तुमसे नहीं खुदा से है

क्या ज़रूरत थी तुम्हें इतनी खूबसूरत बनाने की।

Happy Valentines Day!

मेरी धड़कन तुझसे है

मेरी सांसे तुझसे है

तेरे लिए लड़ जाऊं दुनिया से मैं

इतनी आशिकी तुझसे है

Happy Valentine's Day

इसलिए मनाया जाता है वैलेंटाइन डे

जब रोम में राजा क्‍लॉडियस, जो अपने पराक्रम, वीरता और श्रेष्ठता के लिए दुनिया भर में जाना जाता था। एक दिन क्‍लॉडियस ने अपने सम्राज्य को विश्व शक्ति बनाने के लिए अजीब फ़रमान जारी कर दिया। जिसमें उन्होंने अपने सम्राज्य के किसी भी पुरुष को शादी न करने का आदेश दिया। इस बारे में क्‍लॉडियस का कहना था कि शादी करने से पुरुष की बौद्धिक और शारीरिक शक्ति का नाश हो जाता है। ऐसे में वीरता और श्रेष्ठता बनाए रखने के लिए पुरुषों को अविवाहित रहना ज़रूरी है। क्‍लॉडियस के इस तुग़लकी फ़रमान से पूरे रोम में हाहाकार मच गया। लोगों ने, खासकर महिला वर्ग ने इसका पूरा विरोध किया और वे धार्मिक संतों के पास पहुंचे। इसके बाद संत वैलेंटाइन ने क्‍लॉडियस के इस तुग़लकी फ़रमान का पुरज़ोर विरोध किया और रोम के लोगों को शादी करने के लिए प्रेरित किया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.