नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। International Day of Friendship 2021: आज फ्रेंडशिप डे है। यह हर साल अगस्त महीने में पहले रविवार को मनाया जाता है। दुनियाभर में अंतरराष्ट्रीय फ्रेंडशिप डे हर साल 30 जुलाई को मनाया जाता है, लेकिन भारत में अगस्त के पहले रविवार को मनाया जाता है। यह एक ऐसा दिन है जब लोग अपने दोस्तों के साथ मिलकर एक-दूसरे की और अपने अटूट रिश्ते की सराहना करते हैं। दोस्ती का रिश्ता भले ही ख़ून का नहीं होता लेकिन यह दिल के सबसे करीब होता है।

दोस्त वो होते हैं, जो चाहे जो हो जाए आपका साथ नहीं छोड़ते। जब ज़िंदगी में तनाव अधिक होता है या जब हमें अपनी परेशानियों के बारे में बात करने का मन होता है, तब यही दोस्त वातावरण को हल्का बनाते हैं और इमोशनली हमेशा हमारा साथ देते हैं। चाहे स्थितियां कैसी भी हों, आप दोस्तों पर हमेशा निर्भर कर सकते हैं।

ऐसी ही दोस्ती के नाम हर साल अगस्त में अंतरराष्ट्रीय फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है। ऐसे में आप अपने पुराने दोस्तों या नए दोस्तों को प्यारे संदेश भेजकर उन्हें फ्रेंडशिप डे की शुभकामनाएं दे सकते हैं। इस मैसेज के ज़रिए आपकी दोस्ती और गहरी हो जाएगी।

वो जिंदगी ही क्या जिसमें तन्हाई हो

वो यार ही क्या जिसे याद न आई हो।

हैप्पी फ्रेंडशिप डे 2021!

तुम मेरे ग़म में हो,

वहां भी जहां मेरे चेहरे पर हर समय मुस्कुराहट होती है

हर समय तुम मुझे खुश करते हो मेरे दोस्त

मैं तुमसे प्यार करता हू!

हैप्पी फ्रेंडशिप डे 2021!

यारों की यारी भी खिचड़ी से कम नहीं

स्वाद भले ही न रहे पर कमबख्त भूख मिटा देती है।

हैप्पी फ्रेंडशिप डे 2021!

अच्छे दोस्त फूलों की तरह होते हैं

जिसे हम न तोड़ सकते हैं, न ही छोड़ सकते हैं।

हैप्पी फ्रेंडशिप डे 2021!

एक जैसे दोस्त सारे नहीं होते

कुछ हमारे होकर भी हमारे नहीं होते

आपसे दोस्ती करने के बाद महसूस हुआ

कौन कहता है तारे जमीन पर नहीं होते।

हैप्पी फ्रेंडशिप डे 2021!

अलग-अलग देशों में इस दिन को अलग तरह से मनाया जाता है। यूनाइटेड नेशन्स ने 30 जुलाई को अंतरराष्ट्रीय फ्रेंडिशप डे मनाने का ऐलान किया था। हालांकि, भारत सहित कई दक्षिण एशियाई देशों में अगस्त के पहले रविवार को ही फ्रेंडशिप डे मनाया जाता है। वहीं, ओहायो का ओर्बलिन इसे हर साल 8 अप्रैल को ही मना लेता है।

Edited By: Ruhee Parvez