Move to Jagran APP

घर में बेकार पड़ी चीज़ों से बनाएं अपनी बगिया को खूबसूरत

घर में ऐसी कई सारी चीजें होती है जो किसी कोने में बेकार पड़ी रहती हैं तो क्यों न इनका इस्तेमाल बगीचे को सजाने में किया जाए। आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ बेहतरीन आइडियाज के बारे में...

By Priyanka SinghEdited By: Published: Thu, 05 Dec 2019 12:25 PM (IST)Updated: Thu, 05 Dec 2019 12:43 PM (IST)
घर में बेकार पड़ी चीज़ों से बनाएं अपनी बगिया को खूबसूरत
घर में बेकार पड़ी चीज़ों से बनाएं अपनी बगिया को खूबसूरत

बागीचा, सिर्फ घर की खूबसूरती नहीं बढ़ाते बल्कि यहां बैठकर आपको अलग ही शांति और सुकून का एहसास होता है। तो घर के इस कोने की सजावट भी कुछ खास होनी चाहिए। बड़ा गार्डन हो या छोटा, इनकी सजावट के लिए महंगे नहीं बल्कि उन चीज़ों को इस्तेमाल में लाएं जो घर के किसी दूसरे कोने में बेकार पड़े हुए हैं। जो उसकी सजावट में चार चांद लगाने के साथ आपकी क्रिएटिविटी को भी दर्शाएंगे।

loksabha election banner

बेकार पड़ी चीज़ों से सजाएं घर की बगिया

गाड़ियों के पुराने टायर, नारियल के खोपरे, पुरानी साइकिल, जूते, मग और बिरयानी की हांडी को आप बगीचे को सजाने में इस्तेमाल कर सकते हैं। फूल वाले पौधे इसमें लगाएं और इन्हें बगीचे में हैंग करें। थोड़ा और सुंदर बनाना चाहते हैं तो इन्हें अपने मनपसंद कलर से पेंट भी कर सकते हैं।

पौधे जो सालभर रहते हैं हरे-भरे

बालकनी गार्डन या लॉन नें उन पौधों को शामिल करें जो साल भर हरे-भरे रहते हैं। इनमें ऐसे कई पौधे हैं जिन्हें कम धूप और पानी के साथ ही कांट-छांट की भी खास जरूरत नहीं होती। ये धीरे-धीरे बढ़ते हैं लेकिन आपके बगिया के रौनक को बनाए रखते हैं।

पेड़ की टहनियों का इस्तेमाल

पेड़ की छोटी-बड़ी टहनियां लेकर इन्हें गार्डन की दीवार पर रस्सी की मदद से बांध दें। टहनी मजबूत हो तभी इससे आप दूसरी चीज़ों को हैंग कर पाएंगे। छोटे मटके, कोल्ड ड्रिंक्स या एल्कोहल की बॉटल्स में फ्लॉवर वाले प्लांट्स लगाकर इन्हें टहनी से बांध सकते हैं।

खूबसूरती बढ़ाते हैं रंग-बिरंगे प्लांटर्स

बागीचे को खूबसूरत बनाने के लिए रंग-बिरंगे फ्लॉवर पॉट्स का इस्तेमाल करें। प्लांट्स अगर लाइट कलर के हैं तो इन्हें ब्राइट कलर के प्लांटर्स में लगाएं। रोजमेरी फ‌र्न्स या सजावटी घास को रंग-बिरंगे पॉट्स में लगाएं। ये सबका ध्यान आकर्षित करेंगे। 

हैंगिंग बास्केट्स

छत और बॉलकनी पर बागवानी के लिए बहुत ज्यादा जगह नहीं होती। ऐसे में हैंगिंग बास्केट्स लगाने का आइडिया रहेगा बेस्ट। एवरग्रीन पौधों को इनमें लगाएं या फिर बेल। जो बढ़ने पर चारों ओर से लटके हुए बहुत ही खूबसूरत नजर आते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.