गांधी जी को मानव-मुक्ति के अप्रतिम मसीहा के रूप में याद किया जाता है। उनके जाने के 72 साल बाद भी जीवन की बहुविविध समस्याओं के लिए आज भी हमारी नजर उनकी तरफ उठ खड़ी होती है। मानव-इतिहास के विराट रंग मंच पर गांधी हमारे लिए रचनात्मक ऊर्जा के एक अक्षय स्त्रोत के रूप में प्रकट होते हैं। उनके जीवन का हर एक पल हमें कोई न कोई सीख ही देता है। गांधी जयंती के मौके पर स्कूल-कॉलेज में तरह-तरह के कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं लेकिन इस बार कोरोना संक्रमण के चलते संस्थान बंद हैं ऐसे में इस दिन का सेलिब्रेशन वर्चुअली ही संभव है। तो कैसे करें इस दिन को सेलिब्रेट, जानते हैं यहां...

1- फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता

स्कूल-कॉलेज बेशक बंद हैं, लेकिन टीचर्स बच्चों के लिए वर्चुएल फैंसी ड्रेस कॉम्पीटिशन का आयोजन कर सकता हैं। इस दिन बच्चे चश्मा, लाठी, चरखा और धोती इत्यादि का इस्तेमाल से महात्मा गांधी की तरह तैयार हो सकते हैं। हां ये आइडिया पुराना है लेकिन इसमें बच्चे बेहद एंजॉय करते हैं।

2- पोस्टर या स्लोगन प्रतियोगिता

महात्मा गांधी ने देश को अंग्रेजों से आजाद कराने के लिए कई आंदोलन किए और कई नारे बुलंद किए। तो इस बारे में बच्चे कितने जानते हैं और कितने जागरूक हैं ये देखने के लिए ऑनलाइन पोस्टर या स्लोगन प्रतियोगिता का आयोजन किया जा सकता है। 

3- स्पीच या निबंध प्रतियोगिता

ऑफलाइन ही नहीं, ऑनलाइन भी गांधी जयंती के मौके पर स्कूलों द्वारा बच्चों के लिए स्पीच और निबंध प्रतियोगिता आयोजित की जा सकती है। स्पीच प्रतियोगिता में बच्चे गांधी जी पर कोई अच्छा सा भाषण तैयार कर सकते हैं या फिर गांधी जी पर निंबध लिख सकते हैं।

4- सच बोलने का गेम

इस बात से हम सब वाकिफ हैं कि महात्मा गांधी सत्य और अहिंसा के पुजारी थे, तो इस मौके पर बच्चों के साथ सच बोलने का अनोखा गेम आयोजित किया जा सकता है। इस दौरान बच्चों को सच बोलने के लिए प्रोत्साहित करें और उन्हें अपने अनुभव साझा करने के लिए कहें। 

Pic credit- https://www.freepik.com/free-vector/flat-design-gandhi-jayanti_9989868.htm#page=1&query=gandhi%20&position=6 

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021