Move to Jagran APP

Father’s Day 2019 Date: अनोखी है फादर्स डे मनाने की शुरुआत, जानें यहां

Father’s Day 2019 Date बच्चों की लाइफ में मम्मी-पापा दोनों का ही रोल बहुत खास होता है। पिता के त्याग और बलिदान के लिए धन्यवाद कहने का फादर्स डे बहुत ही अच्छा मौका होता है।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Fri, 14 Jun 2019 02:00 PM (IST)Updated: Fri, 14 Jun 2019 04:52 PM (IST)
Father’s Day 2019 Date: अनोखी है फादर्स डे मनाने की शुरुआत, जानें यहां
Father’s Day 2019 Date: अनोखी है फादर्स डे मनाने की शुरुआत, जानें यहां

खिलौना भी पापा, बिछौना भी पापा, जब सीने से लगता है प्रतिबिंब अपना सा तो पापा के दिल को लगता है कोई सपना सा। बच्चों को खुश करने के लिए वे बन जाते हैं खुद खिलौना। अगर नींद आ जाए उनको तो बन जाते हैं बिछौना। कभी कंधों पर बिठाकर दिखाते हैं सारा जहां तो कभी अंगुली पकड़कर सहारा बन जाते हैं। यहां मिलता है उसे सुकून भी और सुरक्षा का अनकहा विश्वास भी। अलग-अलग देशों में अलग-अलग तरीकों से मनाया जाता है फादर्स डे। ज्यादातर जगहों पर जून के तीसरे संडे को इसे मनाया जाता है।
फादर्स डे पूरी दुनिया में सेलिब्रेट किया जाता है जिसका मकसद बच्चों की लाइफ में पिता का क्या महत्व ये बताना और जताना है। सबसे पहले 19 जून 1910 को वाशिंगटन में इसे मनाया गया था। लेकिन 1972 में इसे आधिकारिक मान्यता मिली। साथ ही साथ इस दिन छुट्टी की भी घोषणा की गई। 

loksabha election banner

कब है फादर्स डे

16 जून 2019

क्यों मनाते हैं फादर्स डे

ज्यादातर जगहों पर इसे जून के तीसरे संडे को सेलिब्रेट किया जाता है। सबसे पहले 5 जुलाई 1908 को वेस्ट वर्जीनिया के फेयरमोंट में फादर्स डे मनाया गया था। Grace Golden Clayton अनाथ थी और उन्होंने इस दिन को खास महत्व दिलाने के लिए बहुत समय तक प्रयास किया। महीनों पहले 6 दिसंबर 1907 को हुए एक खान(माइंस) हादसे में तकरीबन 210 लोगों की जान चली गई थी। Clayton ने उन्हीं 210 लोगों की याद में इस दिन को सेलिब्रेट करने की सोची। लेकिन अफसोस तब इसके लिए छुट्टी नहीं होती थी।

फादर्स डे मनाने के पीछे एक दूसरी कहानी भी सुनने को मिलती है। साल 1910 में 19 जून को वाशिंगटन के सोनोरा स्मार्ट डोड के प्रयासों के बाद मनाया गया। 1909 में स्पोकाने के चर्च में मदर्स डे पर उपदेश दिया जा रहा था जिसके बाद डोड को लगा कि मदर की ही तरह फादर्स डे भी मनाया जाना चाहिए। ओल्ड सेन्टेनरी प्रेस्बिटेरियन चर्च के पादरी डॉक्टर कोनराड ब्लुह्म की मदद से इस विचार को स्पोकाने YMCA से ले गई। जहां स्पोकाने YMCA और अलायन्स मिनिस्ट्री ने इस विचार पर अपनी सहमति जताई और 1910 में पहली बार फादर्स डे मनाया गया।    

कैसे मनाते हैं फादर्स डे

बच्चों की लाइफ में जितनी अहम भूमिका मां की होती है उतनी ही पिता की भी। लेकिन मदर्स डे सेलिब्रेशन की धूम ज्यादा देखने को मिलती है। ये अच्छा मौका होता है जब आप अपने पिता को हर उस चीज़ के लिए धन्यवाद कह सकते हैं जो उनकी वजह से हासिल हुई हैं। इसे सेलिब्रेट करने का कोई प्रचलित तरीका नहीं है। जहां कोई गले मिलकर, गिफ्ट देकर इसे मनाता है वहीं कुछ लोग फादर्स के साथ ट्रिप प्लान कर, उन्हें लंच या डिनर पर ले जाकर इसे स्पेशल बनाते हैं।   

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.