Move to Jagran APP

Fact Check By Vishvas News: शराब की आपूर्ति का वायरल हो रहा शिवराज सिंह चौहान का वीडियो एडिटेड है और ऐसी ही अन्य ख़बरें

Fact Check By Vishvas News जागरण की वेबसाइट विश्वास न्यूज़ की फैक्ट चेक टीम हर दिन सोशल मीडिया पर वायरल हो रहीं ख़बरों का सच हमारे रीडर्स के लिए सामने लाने का प्रयास करती है। पेश हैं मंगलवार की ऐसी ही टॉप 3 ख़बरें।

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Wed, 30 Jun 2021 03:36 PM (IST)Updated: Wed, 30 Jun 2021 03:36 PM (IST)
Fact Check By Vishvas News: शराब की आपूर्ति का वायरल हो रहा शिवराज सिंह चौहान का वीडियो एडिटेड है और ऐसी ही अन्य ख़बरें
शराब की आपूर्ति का वायरल हो रहा शिवराज सिंह चौहान का वीडियो एडिटेड है

नई दिल्ली। जागरण की वेबसाइट 'विश्वास न्यूज़' की फैक्ट चेक टीम हर दिन सोशल मीडिया पर वायरल हो रहीं ख़बरों का सच हमारे रीडर्स के लिए सामने लाने का प्रयास करती है। पेश हैं मंगलवार की ऐसी ही टॉप 3 ख़बरें।

loksabha election banner

Quick Fact Check: मध्य प्रदेश में शराब की आपूर्ति को लेकर वायरल हो रहा शिवराज सिंह चौहान का वीडियो एडिटेड है

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो में मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज को कुछ अधिकारियों से बातचीत करते हुए देखा और सुना जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि मुख्यमंत्री राज्य के आबकारी विभाग के अधिकारियों से कह रहे हे हैं प्रदेश में इतनी शराब फैला दो ताकि लोग शराब के नशे में ही पड़े रहें।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में यह दावा गलत निकला। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के आबकारी विभाग के अधिकारियों को दिए जा रहे निर्देश के वाकये से जुड़े वीडियो के एक हिस्से को अलग कर उसे जानबूझकर गलत मंशा के साथ सोशल मीडिया पर फैलाया जा रहा है। वायरल हो रहा वीडियो वास्तव में वीडियो का एक अंश है, जिसे समग्रता में नहीं सुने जाने पर ऐसा भ्रम हो रहा है। पूरी ख़ूबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

Fact Check: राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के हालिया कानपुर दौरे की तस्वीर आपत्तिजनक दावे के साथ वायरल

सोशल मीडिया पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की एक तस्वीर आपत्तिजनक दावे के साथ शेयर की जा रही है। इस तस्वीर में राष्ट्रपति कोविंद संग यूपी की राज्यपाल आनंदीबेन पटेल और सीएम योगी आदित्यनाथ मौजूद हैं। तस्वीर में दिख रहे राष्ट्रपति कोविंद के शारीरिक हावभाव को फर्जी जातिवादी एंगल से वायरल किया जा रहा है। विश्वास न्यूज की पड़ताल में सामने आया है कि अपनी हालिया यात्रा के दौरान गृह जनपद पहुंचने पर राष्ट्रपति कोविंद भावुक हो गए और उन्होंने अपने जन्मस्थान की मिट्टी को माथे से लगाया। राष्ट्रपति के इसी भावुक जेश्चर को फर्जी जातिवादी एंगल से वायरल किया जा रहा है। पूरी ख़ूबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

Fact Check: रोते हुए जुड़वां बच्चों के इस वीडियो के साथ किया जा रहा दावा गलत है

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें जुड़वां बच्चों को रोते हुए देखा जा सकता है। वीडियो में दिख रहे बच्चे पहले रो रहे हैं और कुछ ही पलों में एक-दूसरे को गले लगाके चुप हो गए हैं। पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है कि इन बच्चों की मां इन्हें जन्म देते ही मर गयी, जिसके बाद बच्चे रो रहे हैं और फिर खुद ही चुप हो रहे हैं। पोस्ट में आगे अपील की गयी है कि जिस मां के बच्चे नहीं हैं, वो इनका सहारा बने। विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा गलत है। असली वीडियो ब्राज़ील का है। इन बच्चों का जन्म 2018 में साओ पाउलो में हुआ था। इन्हें जन्म देने वाले डॉक्टर ने यह वीडियो अपलोड किया था। डॉक्टर ने कन्फर्म किया कि यह दावा गलत है। बच्चों की मां एकदम सही-सलामत हैं। पूरी ख़ूबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

Vishvas News जागरण न्यू मीडिया का एक आईएफसीएन सर्टिफाइड (IFCN Certified) फैक्ट चेकिंग ग्रुप है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.