नई दिल्ली। आप चाहे अफवाह कहें या फेक न्यूज़, हर दिन आपको सोशल मीडिया पर एक न एक ऐसी ख़बर वायरल होती मिल ही जाएगी, जो पूरी तरह से फर्ज़ी होती है, लेकिन उसे सच की तरह परोसा जाता है। ऐसा सिर्फ सोशल मीडिया के ज़माने में ही नहीं है, बल्कि सदियों से होता आ रहा है। जब दुनिया में टेलीफोन के तार तक नहीं थे, तब भी ऐसी ख़बरें अपना रास्ता लोगों तक बना ही लेती थीं। फिर आज के समय में ये सोशल मीडिया के सहारे दुगनी तेज़ी से फैलती हैं। जब सोशल मीडिया नहीं था, तब इन ख़बरों का असर भी सीमित था, लेकिन आज इंटरनेट के इस दौर में इन झूठी ख़बरों की पहुंच की कोई सीमा नहीं है।

जागरण की वेबसाइट 'विश्वास न्यूज़' की फैक्ट चेक टीम हर दिन सोशल मीडिया पर वायरल हो रहीं ख़बरों का सच हमारे रीडर्स के लिए सामने लाने का प्रयास करती है। पेश हैं सोमवार की ऐसी ही टॉप दो ख़बरें।

Fact Check: पीएम मोदी ने इन चारों नेताओं से अलग-अलग दिन की मुलाकात, कपड़ों को लेकर झूठा दावा वायरल

सोशल मीडिया पर अलग-अलग नेताओं के साथ पीएम मोदी की 4 तस्वीरें वायरल हो रही हैं। इन तस्वीरों में पीएम मोदी क्रमशः यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ, उत्तराखंड सीएम तीरथ सिंह रावत, असम सीएम हिमंत बिस्वा शर्मा और मणिपुर की राज्यपाल नजमा हेपतुल्ला संग नजर आ रहे हैं। सोशल मीडिया यूजर्स दावा कर रहे हैं कि इन चारों नेताओं संग पीएम मोदी ने एक ही दिन मुलाकात की और चारों मुलाकात में उन्होंने अपने परिधान बदले। विश्वास न्यूज की पड़ताल में ये दावा झूठा निकला है। पीएम मोदी इन चारों नेताओं संग एक दिन नहीं, बल्कि अलग-अलग दिन मिले थे। पूरी ख़ूबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

Fact Check: डिजिटली तैयार की गई है वैक्सीनेटेड दूल्हा ढूंढती दुल्हन की यह मैट्रिमोनियल एडवर्टिजमेंट

सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है, जिसमें एक मैट्रिमोनियल एडवर्टिजमेंट नजर आता है। इस पोस्ट के जरिए दावा किया जा रहा है कि दुल्हन फुली वैक्सीनेटेड दूल्हे की तलाश कर रही है। विश्वास न्यूज ने पड़ताल में पाया कि वायरल मैट्रिमोनियल एडवर्टिजमेंट डिजिटली तैयार की गई है यह कोई असली ऐड नहीं है। पूरी ख़ूबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

Vishvas News जागरण न्यू मीडिया का एक आईएफसीएन सर्टिफाइड (IFCN Certified) फैक्ट चेकिंग ग्रुप है।