गियरलेस बाइक 

यंगस्टर्स में बाइकिंग का बहुत क्रेज़ होता है। ईज़ी टु पार्क इस व्हीकल को राइड करना बहुत से लोगों के शौक में भी शामिल होता है। बाइक को राइड करने के साथ ही उसके पूरे मेकैनिज़्म को समझना भी बहुत ज़रूरी होता है, जिससे कि कभी कहीं फंसने पर खुद की मदद की जा सके। बाइक का क्लच टूट जाने पर लोग मेकैनिक की तलाश में दूर तक बाइक को पैदल ही घसीटकर ले जाते हैं। ऐसे में राइडर को काफी दिक्कत होती है। अगर आप गियरलेस बाइक चला रहे हैं तो क्लच वायर टूटने का ख्रतरा बना रहता है। जानें कुछ ऐसी बातें, जो अचानक क्लच टूट जाने पर आपके काम आ सकती हैं। 


बिना क्लच के चलाएं

अगर क्लच वायर टूटने के बाद कोई मेकैनिक नज़र न आए तो समय व्यर्थ न करें। बिना क्लच के भी आप बाइक चला सकते हैं। क्लच के साथ गियर शिफ्टिंग स्मूद होती है लेकिन अगर क्लच न लिया जाए तब भी शिफ्टिंग हो जाती है। ऐसा आपने अपनी बाइक में देखा भी होगा। बाइक को सड़क के किनारे खड़ा कर दिमागी तौर पर खुद को तैयार कर लें कि अब आप एक ऐसी मोटरसाइकिल चलाने जा रहे हैं जिसमें क्लच नहीं है। इसके बाद बाइक को न्यूट्रल में रख स्टार्ट कर लें, अच्छे तरीके से जब आप मोटरसाइकिल पर बैठ जाएं और दोनों हैंडल पर अपने शरीर का संतुलन कर लें, तब बाइक को पहले गियर में डाल दें। याद रहे कि आप बिना क्लच के एक बाइक ऑपरेट करने जा रहे हैं, इसलिए जैसे ही पहले गियर में आप बाइक डालेंगे, वह मूव करना शुरू कर देगी।

जब डालें सेकंड गियर

यदि आपने शिफ्टिंग के साथ एक्सीलरेटर को सही रेव नहीं दिया तो बाइक बंद भी हो सकती है। बाइक को शिफ्ट करने के साथ ही उसे हलका सा रेव भी दे दें। ऐसा करने पर उसको मूवमेंट मिलनी शुरू हो जाएगी और आप आगे बढऩा शुरू कर देंगे। फिर जब आप दूसरे गियर में बाइक को डालेंगे तो झटका लगेगा इसलिए अपने दिमाग में यह बात हमेशा रखें कि आपकी बाइक में अभी क्लच नहीं है, आप उसे डायरेक्ट ऑपरेट कर रहे हैं। 

 

स्पीड का हो ख्याल

इस दौरान बाइक की गति पर कंट्रोल रखें और 30 से 35 किमी प्रति घंटा से ज़्यादा स्पीड न बढ़ाएं। ध्यान रहे कि यहां आपको गियर शिफ्टिंग की ज़्यादा आज़ादी नहीं मिलेगी और आपको दूसरे गियर में ही चलना है। कोशिश कर ऐसे रास्ते से जाएं, जहां पर यातायात कम हो क्योंकि एक बार आप बंपर टु बंपर ट्रैफिक में पहुंच गए तो बाइक चलाना मुश्किल हो जाएगा। इसके बाद जल्दी से जल्दी मेकैनिक तक पहुंचने की कोशिश करें। वैसे तो सड़क के किनारे आपको मेकैनिक मिल जाएंगे पर वहां आपको सिर्फ काम चलाऊ डुप्लीकेट वायर ही मिलेंगे, जिनकी कोई उम्र नहीं होती। इसलिए एक बार उस क्लच वायर को लगवाने के बाद अपनी बाइक को आधिकारिक सर्विस सेंटर पर ले जाकर उसमें वर्जिनल क्लच वायर लगवा लें। ऐसा करके आप मुसीबत से बच जाएंगे। 

निधि

Posted By: Shweta Mishra