Move to Jagran APP

फ्रिज में फैली गंदी बदबू को दूर करने के लिए आजमाएं ये आसान से ट्रिक्स

रेफ्रिजरेटर में फैली गंदी बदबू को दूर करने के लिए नींबू विनेगर बेकिंग सोडा जैसी कई चीज़ें आपके किचन में मौजूद हैं। जानेंगे कैसे करें इनका इस्तेमाल।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Wed, 13 Nov 2019 12:25 PM (IST)Updated: Wed, 13 Nov 2019 12:25 PM (IST)
फ्रिज में फैली गंदी बदबू को दूर करने के लिए आजमाएं ये आसान से ट्रिक्स
फ्रिज में फैली गंदी बदबू को दूर करने के लिए आजमाएं ये आसान से ट्रिक्स

कई दिनों तक खाना स्टोर करके रखने, सब्जियों के खराब होने और खाना गिरने के बाद उसे साफ न करने की वजह से फ्रिज से गंदी बदबू आने लगती है। जिसे दूर करने के लिए हम उसे पानी से साफ कर देते हैं लेकिन फ्रिज को साफ और स्मेल फ्री रखने के लिए सिर्फ इतना करना काफी नहीं है, इसे स्मेल फ्री और क्लीन रखने के लिए कुछ ईजी टिप्स के बारे में जानें...

loksabha election banner

बेकिंग सोडा

फ्रिज को साफ करते समय बेकिंग सोडा का इस्तेमाल करें। थोड़ा सा बेकिंग सोडा और पानी मिलाकर, सॉफ्ट कपड़े से फ्रिज की सफाई करें।

आधा नींबू दिखाएगा जादू

फ्रिज से बदबू को दूर करने के लिए बेहतर होगा कि आप इसके अंदर हमेशा आधा कटा हुआ नींबू पानी में डालकर रखें।

नमक

एक कटोरी पानी में नमक डालकर उसे थोड़ा सा गर्म कर लें। इसके बाद साफ कपड़े को पानी में डुबोकर उससे फ्रिज को अच्छी तरह साफ कर लें।

संतरे के छिलके

फ्रिज की गंध को दूर करने के लिए आप संतरे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। संतरे को छीलकर उससे छिलके को फ्रिज के अंदर रख दें।

विनेगर

विनेगर के इस्तेमाल से भी आप फ्रिज में फैली गंदी बदबू को दूर कर सकते हैं। इसके लिए एक कप लें और उसे पूरा व्हाइट विनेगर से भरकर फ्रिज में रख दें।

एसेंशियल ऑयल

कॉटन बॉल्स में एसेंशियल ऑयल्स की कुछ बूंदें डालें और उसे रेप्रिजरेटर में रख पूरे एक दिन के लिए बंद कर दें।कॉफी बीन्स

कॉफी बीन्स की मदद से भी फ्रिज में फैली गंदगी बदबू को दूर किया जा सकता है। इसके लिए कॉफी बीन्स को बेकिंग शीट पर फ्रिज के अलग-अलग कोनों में रख दें और रेफ्रिजरेटर को रातभर के लिए बंद रहने दें।

चारकोल

चारकोल सिर्फ चेहरे पर जमी गंदगी को ही दूर करने में कारगर नहीं, बल्कि इसे आप फ्रिज में फैली गंदी बदबू को दूर करने में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। बस इसके लिए एक बाउल में चारकोल डालें, फ्रिज को तापमान एकदम कम करके उसमें चारकोल वाला बाउल रखकर उसे तीन दिनों तक बंद रहने दें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.