Move to Jagran APP

घर की साफ-सफाई को बनाएं आसान, इन टिप्स एंड ट्रिक्स के साथ

घर की साफ-सफाई को आसान बनाने के लिए यहां दिए गए टिप्स एंड ट्रिक्स का करें इस्तेमाल। कम मेहनत और कम समय में हो जाएंगे सारे काम।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Thu, 27 Feb 2020 11:38 AM (IST)Updated: Thu, 27 Feb 2020 11:38 AM (IST)
घर की साफ-सफाई को बनाएं आसान, इन टिप्स एंड ट्रिक्स के साथ
घर की साफ-सफाई को बनाएं आसान, इन टिप्स एंड ट्रिक्स के साथ

भले ही आपने शानदार घर को महंगी पेटिंग्स, सोफे, मिरर और झूमर से क्यों न सजाया हो, अगर उन पर धूल या गदंगी जमी हुई है तो ये अच्छे से अच्छे घर का हुलिया बिगाड़ सकते हैं। हालांकि रोजाना पंखे, चिमनियों, खिड़कियों और साज-सजावट वाली चीज़ों की सफाई मुमकिन नहीं, लेकिन कुछ टिप्स एंड ट्रिक्स की बदौलत आप इन पर जमने वाले धूल गंदगी को न सिर्फ आसानी से साफ कर सकते हैं बल्कि उसे जमने से भी रोक सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे।

loksabha election banner

वैक्स लेयर से करें केयर

किचन में इस्तेमाल किए जाने वाले उपकरणों जैसे मिक्सर, माइक्रोवेव, जूसर को इस्तेमाल आमतौर पर होता ही है लेकिन हर बार इस्तेमाल के बाद इनकी सफाई कर पाना पॉसिबल नहीं होता। जिससे देखने में तो खराब लगते ही हैं साथ ही सेहत के लिहाज से भी नुकसानदायक होता है। तो इन्हें साफ-सुथरा रखने के लिए इन उपकरणों पर वैक्स लगा दें। वैक्स इन पर एक लेयर बना देता है जिससे गदंगी आदि आसानी से नहीं जमा होती।   

मोजे से साफ होगी गदंगी

ये कोई नया नहीं लेकिन कारगर आइडिया है। सफाई के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले उपकरण को ऊनी मोजे से कवर कर दें फिर इससे सफाई करें। ये हैवी कपड़ा आसानी से गदंगी को एब्जॉर्ब कर देता है और बाद में इसे भी साफ करना बहुत मुश्किल नहीं होता।

कोने में छिपी गंदगी होगी ऐसे करें दूर 

खिड़कियों के कोने और ब्लाइंड्स के बीच जमी गंदगी को साफ करने में न सिर्फ मेहनत लगती है बल्कि पूरा दिन भी निकल जाता है। तो इन्हें साफ करने के लिए भी मोजे का इस्तेमाल करें। इससे हाथ और नाखून भी साफ रहते हैं।

पिलो कवर से करें पंखे साफ 

पंखे के ब्लेड्स साफ करना भी बहुत ही मशक्कत का काम है। लेकिन आप इस काम को मिनटों में कर सकती हैं पूरा एक छोटी ट्रिक के साथ। ब्लेड को निकालें और तकिए के कवर के अंदर इसे डालें। अब धीरे-धीरे साफ करते हुए ब्लेड को कवर से निकाल लें। इससे गंदगी बिना बाहर गिरे हुए वापस आ जाएगी।

सजावटी सामान को करें मेकअप ब्रश से साफ

मेकअप ब्रश को आउट करने की सोच रही हैं तो जरा ठहर जाएं। इनका इस्तेमाल आप पेटिंग्स, गुलदस्ते या और दूसरी सजावटी वस्तुओं को साफ करने में कर सकती हैं।   

तो अगली बार से जब भी सफाई का प्लान बने उसे मुश्किल नहीं इन ट्रिक्स से आसान बनाएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.