Move to Jagran APP

Earth Day 2022 Celebration Ideas: ऑफिस या घर में इन तरीकों से मनाएं 'अर्थ डे' और दें पृथ्वी को बचाने में योगदान

Earth Day 2022 Celebration Ideas हमारे रोजमर्रा के छोटे-छोटे काम फिर चाहे वो ऑफिस के हों या घर के थोड़ी सी समझदारी के साथ करें तो ये एक बहुत बड़ा प्रयास हो सकता है पृथ्वी को स्वस्थ और सुरक्षित रखने में।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Thu, 21 Apr 2022 06:00 PM (IST)Updated: Fri, 22 Apr 2022 09:38 AM (IST)
Earth Day 2022 Celebration Ideas: ऑफिस या घर में इन तरीकों से मनाएं 'अर्थ डे' और दें पृथ्वी को बचाने में योगदान
Earth Day 2022 Celebration Ideas: इन आइडियाज़ के साथ मनाएं पृथ्वी दिवस

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क, Earth Day 2022 Celebration Ideas: पहला पृथ्वी दिवस 1970 में संयुक्त राज्य अमेरिका में आयोजित किया गया था, जिसके बाद से यह 200 से भी ज्यादा देशों में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मनाया जाने लगा। जिसका मकसद लोगों को अपनी धरती के महत्व को बताना और उसके संरक्षण के प्रति जागरूक करना होता है। तो छोटे-छोटे प्रयासों से हम अपनी पृथ्वी को बचाने में बहुत बड़ा योगदान दे सकते हैं। कैसे? इसके लिए पढ़ें यह लेख।

loksabha election banner

1. रियूज़ेबल कप का इस्तेमाल

ऑफिस में चाय-कॉफी या पानी पीने के लिए हर बार नए प्लास्टिक या कागज के कप का इस्तेमाल करना आज से ही बंद कर दें। ऐसा करके आप पृथ्वी को संरक्षित रखने में बहुत बड़ा योगदान दे सकते हैं। घर से या मार्केट से ऐसा एक कप लाकर अपने ऑफिस में वर्क स्टेशन के पास रख दें जिसे धोकर फिर से इस्तेमाल किया जा सके और इसी में पानी या चाय पिएं।

2. रिसाइकिल बिन्स का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल

सड़कों पर तो आपने देखा ही होगा नीले और हरे रंग के कचरे का डिब्बा लगा रहता है। हरे रंग के डिब्बे में गीला कचरा, जैसे- फलों की छिलके, टिफिन का बचा खाना, चाय-कॉफी और नीले रंग के डिब्बे में सूखा कचरा, जैसे- कागज, नेपकीन्स, चिप्स-टॉफी के रैपर्स फेंके जाते हैं। दोनों ही कचरे का अलग-अलग तरीकों से इस्तेमाल किया जाता है तो इस व्यवस्था का आइडिया आप ऑफिस में दे सकते हैं और घर के कूड़े को भी अलग-अलग बैग्स में रखें। ये एक बहुत बड़ी पहल होगी अपने पृथ्वी और वातावरण के संरक्षण में।

3. ई-वेस्ट जुटाने की जिम्मेदारी

ई-वेस्ट यानी इलेक्ट्रॉनिक वेस्ट। ऐसे इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम्स जिनके पुराने या खराब हो जाने की वजह से अब आप इनका इस्तेमाल नहीं कर रहे उन्हें इकट्ठा करें और उन्हें रिसाइकिलिंग के लिए दें। हर साल तकरीबन 50 मिलियन टन का ई-वेस्ट पूरी दुनिया में उत्पादित होता है और अगर इसे सही तरह से डिस्पोज़ या रिसाइकिल नहीं किया गया तो ये भविष्य में बहुत बड़ा खतरा बन सकता है।

4. पेपर का कम से कम इस्तेमाल करें

पॉसिबल हो तो कम से कम एक दिन के लिए किसी भी तरह से पेपर का इस्तेमाल अवॉयड करें। प्रिंट आउटस में बहुत पेपर बर्बाद होते हैं, तो इसे कम किया जा सकता है खासतौर से अर्थ डे के मौके पर। कुछ लिखने के लिए पेपर की जगह मोबाइल में नोटपैड का इस्तेमाल करें। 

Pic credit- freepik

Koo App
’माता भूमि: पुत्रो अहं पृथिव्या’ विश्व पृथ्वी दिवस की समस्त देश व प्रदेश वासियों को हार्दिक शुभकामनाएं। आइये, इस विशेष अवसर पर पृथ्वी को किसी भी प्रकार के प्रदूषण से मुक्त करने हेतु प्रयास करें और हम सब मिलकर भावी पीढ़ियों के लिए हरी-भरी व सुंदर धरती बनाने का संकल्प करें। #WorldEarthDay2022 #विश्व_पृथ्वी_दिवस2022 - Keshav Prasad Maurya (@kpmaurya1) 22 Apr 2022


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.