मोदी सरकार - 2.0 के 100 दिन

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Your Ideal Morning Ritual: जब हम बड़े हो रहे थे तब हमारे जीवन का सबसे पहला सबक क्या था? समय पर सोने और जल्दी उठने से ही आप सेहतमंद, अमीर और बुद्धिमान बनेंगे। अपने स्कूल, कॉलेज और फिर युनीवर्सिटी के लिए जाते वक्त हम इसे सबसे अहम मंत्र की तरह जीवनभर दोहराते आए हैं। लेकिन जब आप नौकरी करना शुरू करते हैं तब अहसास होता है कि यह मंत्र किसी वक्त तक सही था लेकिन अब किसी काम का नहीं। जब से 9 से 5 की नौकरी बंद हुई हैं तभी से जल्दी सोने और जल्दी उठने का ये मंत्र भी खत्म सा हो गया है।

ऐसा ज़रूरी नहीं कि जब आप जल्दी उठकर योगा वर्कआउट या ब्रेकफास्ट करेंगे तब ही फायदेमंद होगा। अगर आप अपने काम  की वजह से सुबह जल्दी नहीं उठ पाते हैं तो जब भी उठे उस वक्त वर्कआउट या ब्रेकफास्ट करें। यहां तक कि सिलेब्रिटी वर्कआउट इंस्ट्रकटर्स का भी यही मानना है कि आजकल की ज़िंदगी इतनी हेक्टिक और मुश्किल हो गई है कि वर्कआउट के लिए कोई भी बेस्ट टाइल नहीं है। आपको जब वक्त मिले वही बेस्ट टाइम हो जाता है। 

तो आप चाहे सुबह 6 बजे उठते हों या फिर 9 बजे, एक्पर्ट्स बता रहे हैं कि आप किसी भी समय उठकर अपने जीवन को स्वस्थ कैसे बना सकते हैं।  

उठते ही ऐसी डाइट और फिटनेस रूटीन फॉलो कर सकते हैं:

- अपना दिन आप एक ग्लास पानी पी कर करें। इससे आपका सिस्टम साफ हो जाएगा, आपके शरीर से टॉक्सिन्स निकल जाएंगे। आपके मेटाबॉलिज़म को एक बूस्ट मिलेगा। उसके बाद गर्म पानी में नींबू का रस डालकर पिएं।

- सुबह एक या दो खजूर खाएं। ये आपके पाचनतंत्र और पेट के लिए अच्छे होते हैं।

- नाश्ते में फल और प्रोटीन को ज़रूर शामिल करें। अंडे या पनीर खाएं या प्रोटीन शेक भी पी सकते हैं।

फिटनेस

- बाहर निकलें और नैचुरल विटामिन-डी लें। 

- चलें, जॉगिंग, रनिंग या फिर साइकलिंग करें।

- वर्कआउट में स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज़ ज़रूर करें।

- सुबह-सुबह झुकने वाली कोई व्ययाम न करें।

स्किन केयर

- हल्के फेस क्लेंज़र से मुंह धोएं।

- स्किन टोनर का इस्तेमाल ज़रूर करें, यह आपके पोर्स को कम करता है। 

- सनब्लॉक क्रीम लगाना न भूलें, यह आपकी त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों और प्रदूषण से बचाता है।

Posted By: Ruhee Parvez

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप