Move to Jagran APP

कोरोना काल में दिवाली को बनाना चाहते हैं शानदार, तो इन टिप्स को जरूर अपनाएं

Diwali 2020 Party Ideas इस साल कोरोना वायरस महामारी के चलते पर्व-त्योहार पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है। इससे त्योहार की चमक फीकी पड़ गई है। इसके बावजदू आप कोरोना काल में कुछ टिप्स को अपनाकर त्योहार को शानदार बना सकते हैं।

By Umanath SinghEdited By: Published: Fri, 13 Nov 2020 03:46 PM (IST)Updated: Fri, 13 Nov 2020 03:46 PM (IST)
कोरोना काल में दिवाली को बनाना चाहते हैं शानदार, तो इन टिप्स को जरूर अपनाएं
दिवाली के दिन उपहार यानी गिफ्ट देने का रिवाज है।

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Diwali 2020 Party Ideas: त्योहार का सीजन चल रहा है। इस सीजन का सबसे बड़ा पर्व दिवाली देशभर में उत्साह और उमंग के साथ मनाया जाता है। इस मौके पर लोग अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को न केवल दिवाली की शुभकामनाएं देते हैं, बल्कि साथ में समय बिताकर त्योहार को शानदार बनाने की पूरी कोशिश करते हैं। इसके लिए पार्टी की जाती है, जिसमें खाना-पीना और गाना बजाना आदि की व्यवस्था की जाती है।  हालांकि, इस साल कोरोना वायरस महामारी के चलते पर्व-त्योहार पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है। इससे त्योहार की चमक फीकी पड़ गई है। इसके बावजदू आप कोरोना काल में कुछ टिप्स को अपनाकर त्योहार को शानदार बना सकते हैं। अगर आप भी इस दिवाली को शानदार बनाना चाहते हैं, तो इन टिप्स को जरूर फॉलो करें। आइए जानते हैं-

loksabha election banner

तोहफे में ऑर्गनिक चीज़ें दें

दिवाली के दिन उपहार यानी गिफ्ट देने का रिवाज है।  इस मौके पर लोग एक दूसरे को गिफ्ट देते हैं। जब बात घर पर पार्टी करने की होती है, तो सबको रिटर्न गिफ्ट्स जरूर दें। इसके लिए आप ऑर्गनिक चीज़ों का इस्तेमाल करें। आप चाहे तो फूल अथवा फल के पौधे गिफ्ट में दे सकते हैं।

कोरोना काल में पॉटलक का यूज़ करें

कोरोना काल में खाने पीने के लिए पॉटलक उत्तम व्यवस्था है। इसके लिए आप अपने दोस्तों को कुछ न कुछ खान बनाकर लाने की सलाह दें। इससे बाहरी लोगों को पार्टी में शामिल करने से बच सकते हैं। साथ ही खाने की चीज़ों की वैराइटी बढ़ जाती है और पार्टी होस्ट करने का बोझ भी कम हो जाता है।

पार्टी की थीम ईको-फ्रेंडली रखें

कोरोना काल में पर्यावरण संरक्षण पर विशेष जोर दिया जा रहा है। ऐसे में आप इस दिवाली पार्टी की थीम ईको-फ्रेंडली रख सकते हैं। इस पार्टी के जरिए आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को पर्यावरण के प्रति जागरूक कर सकते हैं। इससे पार्टी का मज़ा दोगुना हो जाएगा।

ईको-फ्रेंडली पटाखे यूज़ करें

दिवाली के दिन पटाखों की आतिशबाजी से हवा की गुणवत्ता बेहद ख़राब हो जाती है। इससे वातावरण दूषित होता है और पर्यावरण को भी नुकसान पहुंचता है। इसके लिए आप ईको-फ्रेंडली पटाखे यूज़ करें। साथ ही मिट्टी से बने दीप जलाएं।

ऑनलाइन रंगोली कॉम्पीटीशन आयोजित करें

बाजार में मिलने वाले रंगों में हानिकारक रासायनिक पदार्थ मिले होते हैं, जो पर्यावरण के लिए अनुकूल नहीं है। इसके बदले में आप प्राकृतिक रंगों से रंगोली बनाएं। इसके लिए आप रंगोली बनाने या फिर सजाने का भी कॉम्पीटीशन रख सकते हैं। आप रंगोली कॉम्पीटीशन को ऑनलाइन भी आयोजित कर दूर के रिश्तेदारों को भी जोड़ सकते हैं। इसमें आप अपने दोस्तों को रंगोली की तस्वीरें ऑनलाइन शेयर करने के लिए कह सकते हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.