Move to Jagran APP

Diwali 2019: फेस्टिवल में आखिरी मिनट की तैयारी कुछ इस तरह से कर सकती हैं पूरी

दीवाली बड़ा त्योहार है पर इसका मतलब यह कतई नहीं कि आप सिर्फ इसकी तैयारियों की लिस्ट पूरी करने में ही जुटी रहें। इसका जश्न मनाने को भी लिस्ट में शामिल करें जिससे यह बन जाए यादगार।

By Priyanka SinghEdited By: Published: Fri, 25 Oct 2019 12:40 PM (IST)Updated: Sat, 26 Oct 2019 09:00 AM (IST)
Diwali 2019: फेस्टिवल में आखिरी मिनट की तैयारी कुछ इस तरह से कर सकती हैं पूरी
Diwali 2019: फेस्टिवल में आखिरी मिनट की तैयारी कुछ इस तरह से कर सकती हैं पूरी

साल का सबसे बड़ा त्योहार है दीवाली, इसलिए इसकी तैयारियां कई दिन पहले से ही शुरू हो जाती हैं। घर की साफ-सफाई से लेकर गिफ्ट-कपड़ों की शॉपिंग, घर की सजावट जैसे कई काम होते हैं, जो हम सभी दीवाली आने से पहले ही पूरा कर लेना चाहते हैं लेकिन तैयारियों की लिस्ट इतनी लंबी होती है कि आखिरी समय तक कुछ न कुछ रह ही जाता है। अगर आपकी भी दीवाली की तैयारियां बाकी हैं, तो कुछ आसान तरीकों से आखिरी मिनट में उन्हें पूरा कर सकती हैं।

loksabha election banner

रीडेकोरेशन से करें कमाल

दीवाली में घर की सजावट सबसे अहम होती है और लेकिन अगर इस बार आप घर को उतने अच्छे तरीके से नहीं सजा पाई हैं या डेकोरेशन करने के बाद भी आपको कुछ कमी नजर आ रही है तो आप उसे झटपट रीडेकोरेट कर सकती हैं। इसके लिए आप कुशन कवर, बेड व सोफा कवर आदि बदल दें। इसी तरह अगर आप घर के पर्दे धो नहीं पाई हैं या अब आपके पास उन्हें बदलने का समय नहीं है तो आप उन्हें फूलों की माला से सजा सकती हैं। यह सज्जा देखने में बेहद खूबसूरत लगती है। इसके अतिरिक्त घर में फ्रेशनेस बनाए रखने के लिए गुलदस्ते में कुछ ताजे फूल लगाएं या अरोमा कैंडल्स का इस्तेमाल करें। दीवाली के अवसर पर अरोमा कैंडल्स घर को महकाने के साथ-साथ इसे रोशन भी करेंगी।

पार्टी तो बनती है

दीवाली का असली मजा तो तभी है, जब आप सबके साथ मिलकर त्योहार का जश्न मनाएं। ऐसे में कई बार यह भी होता है कि आप दूसरी तैयारियों में इतनी व्यस्त हो जाती हैं कि दीवाली पार्टी की तैयारी नहीं कर पातीं। इसका मतलब यह कतई नहीं है कि आप अपनों के साथ वक्त न बिताएं। आप चाहे तो दोस्तों व रिश्तेदारों को घर बुला सकती हैं और पूजन के बाद सबके साथ मिलकर गपशप को एंजॉय कर सकती हैं। साथ मिलकर खाना-पीना और फिर कुछ गेम्स खेलना इस जश्न को और खुशनुमा बना सकता है। अगर आपने पार्टी के लिए अलग से खाने की तैयारी नहीं की है तो भी सबके साथ गाड़ी लेकर निकल जाएं और बाहर डिनर कर आएं। इस तरह आप अपनों के साथ अच्छा वक्त बिता सकती हैं और आपसी संबंधों को और भी मजबूत कर सकती हैं।

फैलाएं खुशियों की रोशनी

दीवाली एक ऐसा त्योहार है, जिसमें हम सबके साथ मिलकर खुशियां बांटते हैं, इसलिए दीवाली के अवसर पर आप रिश्तेदारों व दोस्तों के साथ-साथ उन लोगों को बिल्कुल भी न भूलें, जो दिन-रात आपके लिए काम करते हैं। जिनके होने से ही आपकी दिनचर्या इतनी सहज और बेहतर है। दीवाली के अवसर पर उन्हें मिठाई, फल, कंबल, गर्म कपड़े, पैसे या ऐसी कोई चीज उपहार में दें, जिनकी उन्हें वास्तव में जरूरत हो। साथ ही यह काम आपसी सौहार्द और खुशियां बांटने के उद्देश्य से करें न कि सिर्फ सोशल मीडिया के लिए।

खुद को भी दें वक्त का तोहफा

महिलाओं के साथ यह समस्या होती है कि दीवाली की तैयारियों में वे इतना व्यस्त हो जाती हैं कि खुद को भूल ही जाती हैं। आपने अपने लिए नई ड्रेस तो ले ली लेकिन त्योहार से पहले एक बार उसे ट्राई करके जरूर देखें। कहीं ऐसा न हो कि जब आप उसे पूजन के दौरान पहनें तब पता चले कि उसकी फिटिंग लूज हो या कोई अन्य समस्या हो। दीवाली से एक-दो दिन पहले कपड़ों से लेकर जूलरी तक एक बार जरूर पहनें। इससे अगर आप इसमें कुछ बदलाव करना चाहेंगी तो उसे करना भी काफी आसान हो जाएगा और किसी तरह का तनाव आपकी खूबसूरती को कम नहीं कर पाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.